scriptअनोखा आयोजन – देशी कुत्तों को पालने के लिए किया गया प्रेरित | Special Event in Lucknow on International Youth Day | Patrika News
लखनऊ

अनोखा आयोजन – देशी कुत्तों को पालने के लिए किया गया प्रेरित

इंडी डॉग अडॉप्शन कैम्प नाम से आयोजित प्रदर्शनी में देशी कुत्तों को गोद लेने के लिए प्रेरित किया गया।

लखनऊAug 12, 2017 / 09:05 pm

Laxmi Narayan

International Youth Day

Special Event in Lucknow on International Youth Day

लखनऊ. अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस के मौके पर आज राजधानी लखनऊ में एक अनोखा कार्यक्रम आयोजित हुआ। राय उमा नाथ बली प्रेक्षागृह में जहाँ युवा महोत्सव के तहत विभिन्न कार्यक्रम आयोजित हुए तो दूसरी ओर पशु प्रेम का सन्देश देने के मकसद से एक विशेष प्रदर्शनी लगाईं गई। इंडी डॉग अडॉप्शन कैम्प नाम से आयोजित इस प्रदर्शनी में देशी कुत्तों को गोद लेने के लिए प्रेरित किया गया।
राय उमा नाथ बली प्रेक्षागृह परिसर में नवाबी टेल्स संस्था ने विशेष तरह की जागरूकता प्रदर्शनी लगाईं। इस प्रदर्शनी को इंडी डॉग्स एडॉप्शन कैम्प का नाम दिया गया। यहाँ आने वाले लोगों को बताया गया कि इन कुत्तों की बेहतर देखरेख और खानपान से इन्हें संरक्षण दिया जा सकता है और इन कुत्तों को अस्वाभाविक मौतों से बचाया जा सकता है।
संस्था से जुड़े नवनीत ने बताया कि देशी कुत्तों की नसबंदी के लिए लोगों को प्रेरित किया जाता है। इसके बाद इसे एडाप्ट कर लिया जाता है। उनकी संस्था ने जो पहल शुरू की है उसके बाद बहुत सारे लोग आगे आये हैं और देशी कुत्तों को अपनाने में दिलचस्पी दिखा रहे हैं। इस मौके पर डॉ विशाखा शुक्ला, संगीता आदि भी मौजूद रहे और कार्यक्रम में आने वाले लोगों को देशी कुत्तों को लेकर जानकारियां दी।
दूसरी ओर प्रेक्षागृह में युवा महोत्सव के तहत कई कार्यक्रम में हुए जिन्हे नृत्य, संगीत और भाषण सहित कई प्रतियोगिताएं आयोजित हुई। इसके अलावा इंटर स्टेट डांस एण्ड सिंगिंग कम्पीटिशन, पेंटिंग एण्ड साइंस कम्पीटिशन सहित यूथ सभा जैसे कार्यक्रमों के साथ ही सड़कों और सार्वजानिक स्थानों पर थूकने वालों को लेकर एक जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। फ्री हेल्थ चेकप कैम्प भी आयोजित हुआ। युवा महोत्सव में देश के विभिन्न हिस्सों से आये युवाओं ने हिस्सा लिया। कार्यक्रम के संयोजक अनिल कुमार शर्मा ने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस पर युवाओं के मध्य एक प्रतिस्पर्धा और संवाद कायम करने की कोशिश में यह आयोजन किया गया।

Home / Lucknow / अनोखा आयोजन – देशी कुत्तों को पालने के लिए किया गया प्रेरित

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो