scriptक्या वाकई ताजमहल के 20 कमरों में बंद है भगवान शिव, हाईकोर्ट में कमरों की खुलवाने की याचिका दायर | Tajmahal petition in high court lucknow bench Open 20 Room Lord shiva | Patrika News
लखनऊ

क्या वाकई ताजमहल के 20 कमरों में बंद है भगवान शिव, हाईकोर्ट में कमरों की खुलवाने की याचिका दायर

Tajmahal on Hoghcourt: ताजमहल की ऊपरी मंजिल में बने 20 कमरों में भगवान शिव की मूर्तियां और शिलालेख रखे हुए हैं। इन बंद कमरों को खुलवाने के लिए इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच में याचिका दाखिल की गई है।

लखनऊMay 08, 2022 / 04:30 pm

Snigdha Singh

Tajmahal petition in high court lucknow bench Open 20 Room Lord shiva

Tajmahal petition in high court lucknow bench Open 20 Room Lord shiva

देश भर में तमाम विवादों के बीच एक नया विवाद सामने आ रहा है। कुछ ताजमहल को तेजो महल मानने वालों ने हाईकोर्ट में एक नया दावा ठोक दिया। दावा ये है कि ताजमहल की ऊपरी मंजिल में बने 20 कमरों में भगवान शिव की मूर्तियां और शिलालेख रखे हुए हैं। इन बंद कमरों को खुलवाने के लिए इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच में याचिका दाखिल की गई है। इसके अलावा हाइकोर्ट से सरकार को एक तथ्य खोज समिति गठित करने की मांग भी की गई है। क्या है आखिर ताजमहल में शिव मूर्तियों के होने का सच।
अयोध्या की बीजेपी इकाई के मीडिया प्रभारी कहने वाले याचिकाकर्ता डॉ. रजनीश कुमार सिंह ने अधिवक्ता रूद्र विक्रम सिंह के माध्यम से इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच में एक याचिका दाखिल की है। इसमें उन्होंने दावा किया है कि ताजमहल में एक पुराना शिव मंदिर है। शिव मंदिर की मूर्तियां और शिलालेख मुगल सम्राट शाहजहां ने ताजमहल के अंदर छिपा दिए हैं। देश में ताजमहल को तेजो महल बताने वाले की संख्या धीरे-धीरे दिनों दिन बढ़ती जा रही है। बीते दिनों अयोध्या के परमहंस दास ने ताजमहल में भगवान शिव की पिंडी होने का दावा किया था। लोगों का कहना है कि ये महत्वपूर्ण ऐतिहासिक साक्ष्य आज भी ताजमहल में मौजूद हैं। इन्हें खोजा जाए तो मिल जाएंगे। हालांकि कोर्ट ने साक्ष्य जुटाने की मांग की।
यह भी पढ़े – एक मिनट में 700 गोलियां दागती है गन, जान लीजिए रायफल, गन और बंदूक में क्या है अंतर

सालों बाद क्यों उठा मुद्दा

बातचीत में याचिकाकर्ता डॉ. रजनीश कुमार सिंह ने दलील दी है कि ताजमहल प्राचीन स्मारक है। सरकार द्वारा स्मारक के संरक्षण के लिए करोड़ों रुपए खर्च किए जाते हैं। इसके बारे में सही और पूर्ण ऐतिहासिक तथ्यों को जनता के सामने लाना चाहिए। इसलिए याचिका दाखिल की गई है।
ऊपरी मंजिल में बंद हैं मूर्तियां और साक्ष्य
दावा है कि ताजमहल की चार मंजिला इमारत के ऊपरी हिस्से में 22 कमरे हैं। जो कि अस्थाई तौर पर बंद किए गए हैं। याची ने एएसआई से ताजमहल परिसर के बंद कमरों के दरवाजे खोलने की मांग की है। उनका दावा है कि इन कमरों के भीतर भगवान शिव की मूर्तियां शिलालेख और महत्वपूर्ण साक्ष्य है। जो कि बताते हैं कि ताजमहल से पहले यहां भगवान शिव का मंदिर था। अब कोर्ट के निर्देश के बाद ही कोई तथ्य संभव हो पाएगा।

Home / Lucknow / क्या वाकई ताजमहल के 20 कमरों में बंद है भगवान शिव, हाईकोर्ट में कमरों की खुलवाने की याचिका दायर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो