scriptमई में ही यूपी के कई शहरों में बन ब्लॉस्ट की थी साजिश, लॉकडाउन के कारण टाला प्लान | Terrorists has plan to blast many cities in UP In May month | Patrika News
लखनऊ

मई में ही यूपी के कई शहरों में बन ब्लॉस्ट की थी साजिश, लॉकडाउन के कारण टाला प्लान

अलकायदा आतंकी मिनहाज अहमद ने मई माह में ही राजधानी लखनऊ सहित प्रदेश के कई शहरों को बम से उड़ाने की योजना बनाई थी। लेकिन लॉकडाउन लग जाने के कारण यह योजना धरी रह गई। लॉकडाउन खुलने के बाद इन लोगों ने अपनी साजिश को अंजाम देना शुरू कर दिया

लखनऊJul 13, 2021 / 10:48 am

Karishma Lalwani

Terrorists has plan to blast many cities in UP In May month

Terrorists has plan to blast many cities in UP In May month

लखनऊ. अलकायदा आतंकी मिनहाज अहमद ने मई माह में ही राजधानी लखनऊ सहित प्रदेश के कई शहरों को बम से उड़ाने की योजना बनाई थी। लेकिन लॉकडाउन लग जाने के कारण यह योजना धरी रह गई। लॉकडाउन खुलने के बाद इन लोगों ने अपनी साजिश को अंजाम देना शुरू कर दिया। दुबग्गा बेगरिया जेहटा बरावन कला निवासी मिनहाज और मोहिबुल्लापुर के रहने वाले मसीरुद्दीन ने अपने आकाओं के हुक्म पर सूबे के कई शहरों में धमाकों की योजना बनाई थी। इसके लिए उसने मानव बम के लिए उन्नाव निवासी शाहिद और कानपुर के कई अन्य युवाओं को तैयार कर लिया था। पूरी प्लानिंग के साथ यूपी में प्रवेश करने की तैयारी चल रही थी। वॉट्सऐप पर हर रोज आतंक की पाठशाला भी लगती थी।
लॉकडाउन के कारण टाली योजना

मई में बढ़ते कोरोना संक्रमण के चलते जब लॉकडाउन हुआ तो आतंकियों ने योजना बदल दी, क्योंकि कोरोना काल में कोई भी स्थान ऐसा नहीं था जहां भीड़ हो। मिनहाज और उसके साथी लॉकडाउन खुलने का इंतजार कर रहे थे, जिससे वह धमाका करने के लिए ऐसे स्थान का चुनाव कर सके जहां अधिक भीड़ हो। उन्होंने स्वतंत्रता दिवस के आसपास धमाके की रणनीति तैयार की। इस दौरान मिनहाज अहमद और मसीरुद्दीन ने घर पर ही कुकर बम बनाना और रिक्शे की बैटरी से बम बनाना शुरू कर दिया। पकड़े जाने के बाद सुरक्षा एजेंसी पूरे नेटवर्क का डाटा खंगालने में जुटी है।
लैब टेक्निशियन की नौकरी छोड़ ज्वाइन किया आतंकी संगठन

आतंकी मिनहाज अहमद लैब टेक्नीशियन की नौकरी करता था। जनवरी 2016 में नौकरी छोड़ने के बाद उसने आतंकी संगठन ज्वाइन कर लिया। काकोरी स्थित घर पर ही आतंक की पाठशाला लगाना भी शुरू कर दिया। उसने इंटरनेट मीडिया के माध्यम से एक ग्रुप बनाया। इसके बाद युवाओं को ग्रुप से जोड़ने का काम शुरू किया। ग्रुप में कानपुर समेत अन्य शहरों से जुड़े लोग और कश्मीरी भी जुड़े थे। वह उन्हें आतंक की तालीम देता था। एटीएस और खुफिया विभाग की टीमें उसके मोबाइल फोन का डाटा रिकवर करने में भी जुटी हैं। विवि से मिनहाज के नौकरी छोड़ने का कारण भी कर्मचारियों और छात्रों को भड़काना ही था। उस पर धार्मिक कट्टरता के नाम पर स्टाफ और छात्रों को भड़काने का आरोप था।

Hindi News/ Lucknow / मई में ही यूपी के कई शहरों में बन ब्लॉस्ट की थी साजिश, लॉकडाउन के कारण टाला प्लान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो