scriptThere will be no respite from cold, dense fog, rain and hailstorm, IMD predicted | IMD ताजा अपडेट: पश्चिमी विक्षोभ की वजह से 7 दिनों तक बारिश और ओले पड़ने का जारी हुआ अलर्ट | Patrika News

IMD ताजा अपडेट: पश्चिमी विक्षोभ की वजह से 7 दिनों तक बारिश और ओले पड़ने का जारी हुआ अलर्ट

locationलखनऊPublished: Feb 02, 2024 06:34:01 am

Submitted by:

Ritesh Singh

IMD की भविष्यवाणी नहीं मिलेगी ठंड से राहत, घना कोहरा बारिश और ओले पड़ने की चेतावनी जारी।

  IMD का पूर्वानुमान
IMD का पूर्वानुमान
लखनऊ में तेज हवाओं के साथ बारिश हुई, साथ ही कुछ जिलों में छिटपुट से मध्यम बारिश हुई जिसके कारण सर्दी बढ़ गई है. मौसम विभाग दो नए पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव हो गए है जिससे मौसम में बहुत से बदलाव देखने को मिलेंगे।
मौसम वैज्ञानिक की राय

मौसम वैज्ञानिक दानिश के अनुसार सर्दियों की बारिश और आसमान में बादल छाए रहने के कारण, रात और सुबह में पारे का स्तर बढ़ गया है, जिससे दिन की शुरुआत में सामान्य रूप से कड़ाके की ठंड महसूस होने लगी है।

पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय, कही ठंड तो कही होगी राहत

मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक एक पश्चिमी विक्षोभ अभी सक्रिय है। 3 फरवरी को एक अन्य पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर भारत में पहुंचने की संभावना है। इस वजह से अभी 5 - 6 दिन तक कड़ाके की ठंड से राहत बने रहने के आसार हैं। पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से उत्तर भारत के पहाड़ों पर बर्फबारी हो रही है। साथ ही वहां के मैदानी क्षेत्रों में वर्षा होने के भी आसार हैं। इस वजह से उत्तर भारत से लगे ग्वालियर-चंबल संभाग के जिलों में भी कहीं-कहीं बूंदाबांदी हो सकती है।

रात के तापमान में होगी गिरावट

उधर 3 फरवरी को एक नए पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर भारत में पहुंचने की संभावना है। इस वजह से 5 -6 फरवरी तक ठंड से राहत बनी रह सकती है। पश्चिमी विक्षोभ के आगे बढ़ने के बाद हवाओं का रुख उत्तरी होने से एक बार फिर रात के तापमान में गिरावट हो सकती है।

इन राज्यों में बारिश और बर्फ़बारी की संभावना

आईएमडी ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के कारण अलावा अगले दो दिनों के दौरान पंजाब, चंडीगढ़, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में छिटपुट से लेकर बारिश की संभावना है। इसके अलावा 4 फरवरी तक जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम वर्षा या फिर बर्फबारी होने की संभावना है। 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज और ठंडी सतही हवाएं देश के उत्तरी राज्यों को प्रभावित करेंगी।
2 और 3 फरवरी को इन राज्यों में छाएगा घना कोहरा

आईएमडी ने पूर्वानुमान बताते हुए कहा है कि 2 फरवरी को पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली के कुछ हिस्सों में और 3 फरवरी को इन्हीं राज्यों के अलग-अलग हिस्सों में सुबह के समय घने से बहुत घने कोहरे की संभावना है। इसके अलावा उत्तर प्रदेश, ओडिशा, उत्तरी मध्य प्रदेश और बिहार के अलग-अलग हिस्सों में भी कोहरा छाया रहेगा।

3 और 4 फरवरी को तेज हवा और ओलावृष्टि

उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, असम और मेघालय, पश्चिमी राजस्थान और पूर्वी राजस्थान में बिजली/तेज हवाओं के साथ ओलावृष्टि के होने की संभावना है साथ ही तूफान आने की भी संभावना बन रही है।

अभी नहीं थमेगी बारिश, ओले, बर्फबारी


. दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश हुई।

. पिछले दो दिनों से पंजाब हरियाणा और राजस्थान के कई जिलों में बारिश के साथ ओले गिरे हैं।
. पहाड़ों पर बर्फबारी जारी है। 2 फरवरी को थोड़ी राहत मिलेगी लेकिन 3 और 4 फरवरी को फिर से बारिश और बर्फबारी की गतिविधियां शुरू हो जाएगी

. उत्तर प्रदेश में 4 , 5 फरवरी तक बारिश हो सकती है।
. पूर्वोत्तर राज्यों के साथ-साथ तमिलनाडु में अभी बारिश की गतिविधियां तेज हो सकती हैं। अभी फिलहाल सर्दी से राहत नहीं मिलेगी।

IMD ताजा अपडेट: पश्चिमी विक्षोभ की वजह से 7 दिनों तक बारिश और ओले पड़ने का जारी हुआ अलर्ट

ट्रेंडिंग वीडियो