scriptयूपी में कोरोना की निशुल्क सतर्कता डोज लगवाने का आज आखिरी दिन, अब देने होंगे इतने रुपए | Today is the last day to get free Precaution dose of Corona in UP | Patrika News
लखनऊ

यूपी में कोरोना की निशुल्क सतर्कता डोज लगवाने का आज आखिरी दिन, अब देने होंगे इतने रुपए

आजादी के अमृत महोत्सव के मौके पर 15 जुलाई से शुरू की गई फ्री सतर्कता डोज लगवाने का आज आखिरी दिन है। अब वैक्सीन लगवाने के लिए व्यस्कों को 375 रुपये खर्च करने होंगे।

लखनऊSep 30, 2022 / 12:58 pm

Jyoti Singh

today_is_the_last_day_to_get_free_precaution_dose_of_corona_in_up.jpg

Today is the last day to get free Precaution dose of Corona in UP

उत्तर प्रदेश में 18 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए कोविड की निशुल्क सतर्कता डोज (Free Precaution Dose) लगवाने का आज आखिरी दिन है। सरकार की तरफ से फ्री डोज लगाने की शुरुआत आजादी के अमृत महोत्सव के मौके पर 15 जुलाई से शुरू की गई थी। जोकि 30 सितंबर तक लगाई जानी थी। 75 दिवसीय अमृत डोज अभियान चलाकर मुफ्त सतर्कता डोज लगाने की व्यवस्था आज यानी शुक्रवार तक है। हालांकि आगे मुफ्त में वैक्सीन लगेगी या नहीं, इसे लेकर अभी स्थिति पूरी तरह साफ नहीं है। ऐसा माना जा रहा है कि अब वैक्सीन लगवाने के लिए लोगों को 375 रुपये खर्च करने होंगे।
15 जुलाई को फ्री डोज लगाने की हुई थी घोषणा

बता दें कि आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर 15 जुलाई को फ्री डोज अभियान चलाने की घोषणा की गई कि 30 सितंबर तक 12 करोड़ वयस्क सतर्कता डोज लगवाने के पात्र होंगे और वो सभी वैक्सीन जरूर लगवाएं। जिसके बाद हर रविवार को वैक्सीनेशन अभियान चलाया गया। अभियान के तहत ज्यादा से ज्यादा लोगों को टीकाकरण कराने के लिए आमंत्रित किया गया। वहीं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिन के मौके पर चलाए जा रहे सेवा पखवाड़े के तहत गुरुवार को सतर्कता डोज लगवाने को महाभियान चलाया गया।
यह भी पढ़े – यूपी सरकार दे रही ‘विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना’ का लाभ, तुरंत करें आवेदन

कुल 4.30 करोड़ वयस्कों ने सतर्कता डोज लगवाई

इस महाअभियान के तहत 18 की उम्र से ज्यादा करीब 23 लाख लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है। यानी अब तक कुल 4.30 करोड़ वयस्कों ने अब तक सतर्कता डोज लगवाई है। फिलहाल अब यूपी की निगाहें केंद्र सरकार पर टिकी हुई हैं, अगर उसने आगे ज्यादा फ्री वैक्सीन दी तो भविष्य में सतर्कता डोज भी फ्री में लगाई जाएगी। फिलहाल केंद्र की तरफ से इस बावत कोई दिशा-निर्देश जारी नहीं किए गए हैं। ऐसे में अब वैक्सीन लगवाने के लिए 375 रुपये खर्च करने होंगे।
यूपी ने 38.02 करोड़ टीके लगाकर बनाया रिकार्ड

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (NHM), उप्र के महाप्रबंधक (Vaccination) डॉ. मनोज शुक्ल के मुताबिक, गुरुवार को चलाए गए महाभियान में प्रदेश में कुल 13343 टीकाकरण केंद्र बनाए गए थे। वहीं प्रदेश में कोविड से बचाव के लिए चलाए जा रहे टीकाकरण अभियान में यूपी ने 38.02 करोड़ टीके लगाकर रिकार्ड बनाया है। जहां 17.67 करोड़ लोगों ने टीके की पहली और 16.81 करोड़ लोगों ने टीके की दूसरी डोज लगवाई है। जबकि 3.53 करोड़ वयस्कों ने वैक्सीन की सतर्कता डोज लगवाई है।

Home / Lucknow / यूपी में कोरोना की निशुल्क सतर्कता डोज लगवाने का आज आखिरी दिन, अब देने होंगे इतने रुपए

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो