scriptरूस-यूक्रेन युद्ध से लखनऊ में सोने-चांदी की कीमतों में उछाल, खुशी से झूमे निवेशक | Ukraine Russia war Gold silver prices rise in Lucknow investors happy | Patrika News
लखनऊ

रूस-यूक्रेन युद्ध से लखनऊ में सोने-चांदी की कीमतों में उछाल, खुशी से झूमे निवेशक

सोने-चांदी की कीमतों तेजी पकडत्र रहीं हैं। यूक्रेन-रूस युद्ध की वजह से सोने-चांदी की कीमतों में हफ्तेभर में तीन से चार हजार रुपए तक की बढ़ोत्तरी दर्ज की है। राजधानी लखनऊ में शुक्रवार को सोने के भाव 51,250 रुपए प्रति 10 ग्राम व चांदी की कीमत 65 हजार रुपए प्रति किलो पहुंच गई। रेट में लगातार तेजी आ रही है। कभी-कभी थोड़ी सी गिरावट भी आ जाती है।

लखनऊFeb 26, 2022 / 10:53 am

Sanjay Kumar Srivastava

रूस-यूक्रेन युद्ध से लखनऊ में सोने-चांदी की कीमतों में उछाल, खुशी से झूमे निवेशक

रूस-यूक्रेन युद्ध से लखनऊ में सोने-चांदी की कीमतों में उछाल, खुशी से झूमे निवेशक

रूस-यूक्रेन युद्ध का असर सोने-चांदी की कीमतों पर देखने को मिल रहा है। यूक्रेन संकट से सोने-चांदी की कीमतों में हफ्तेभर में तीन से चार हजार रुपए तक की बढ़ोत्तरी दर्ज की है। राजधानी लखनऊ में गुरुवार को सोने के भाव 54,500 रुपए प्रति 10 ग्राम व चांदी की कीमत 69 हजार रुपए प्रति किलो पहुंच गई। इसके साथ यूक्रेन संकट के चलते मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में सोने की कीमत 2022 के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज एक जानकार ने कहाकि, गुरुवार को बाजार बंद होने से रेट रुक गया है। बाजार खुलते ही कीमतों में और उछाल आएगा।
निवेश से कीमत में आया उछाल

जानकारों का कहना है कि, युद्ध शुरू होने पर उस लड़ाई शामिल देशों की करेंसी का महत्व खत्म होने लगता है। निवेशक सोने-चांदी में निवेश शुरू कर देते हैं। एक बुलियन कारोबारी के अनुसार, सोने-चांदी की कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार से तय होती है। ऐसे में युद्ध के डर से सभी देशों ने सोने-चांदी में निवेश शुरू कर दिया है। हालात ठीक नहीं हुए तो कीमतों में और उछाल आएगा।
यह भी पढ़ें

Ukraine Russia crisis : यूक्रेन में फंसे लोगों की मदद के लिए यूपी सरकार ने नियुक्त किया नोडल अधिकारी

लखनऊ में सोने-चांदी का भाव

26 फरवरी –
सोना-51,720 रुपए प्रति 10 ग्राम (24 कैरट)
चांदी-64,000 रुपए प्रति किलो

24 फरवरी –
सोना-51,650 रुपए प्रति 10 ग्राम (24 कैरट)
चांदी-66,000 रुपए प्रति किलो

22 फरवरी –
सोना-50,500 रुपए प्रति 10 ग्राम (24 कैरट)
चांदी-64,400 रुपए प्रति किलो
यह भी पढ़ें

UP Election 2022 : यूक्रेन-रूस युद्ध की यूपी चुनाव में एंट्री, पेट्रोल-डीजल पर जयंत चौधरी की भविष्यवाणी

ऐसे चेक करें सोने-चांदी का लेटेस्ट रेट

सोने-चांदी के दाम दिन में दो बार एक सुबह और दूसरे शाम को जारी किए जाते हैं। सोने-चांदी का लेटेस्ट रेट चेक करने के लिए, इंडियन बुलियन ज्वेलर्स एसोसिएशन की ओर से केंद्रीय सरकार की ओर घोषित छुट्टियों के अलावा शनिवार और रविवार को रेट जारी नहीं किए जाते हैं। 22 कैरेट और 18 कैरेट गोल्ड जूलरी के खुदरा रेट जानने के लिए 8955664433 पर मिस्ड कॉल दे सकते हैं। बस थोड़े इंतजार के बाद एसएमएस के जरिए रेट्स मिल जाएंगे। इसके अलावा लगातार अपडेट्स की जानकारी के लिए www.ibja.com या ibjarates.com पर देख सकते हैं।
रेट देशभर में सर्वमान्य

इंडियन बुलियन ज्वेलर्स एसोसिएशन (Indian Bullion Jewelers Association) की ओर से जारी कीमतों से अलग-अलग प्योरिटी के सोने के स्टैंडर्ड भाव की जानकारी मिलती है। जारी किए गए रेट देशभर में सर्वमान्य हैं।

Home / Lucknow / रूस-यूक्रेन युद्ध से लखनऊ में सोने-चांदी की कीमतों में उछाल, खुशी से झूमे निवेशक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो