यूपी के आरोग्य मित्रों के लिये बड़ी खबर, मानदेय हुआ डबल, अब मिलेगा 10 हजार रुपये

उत्तर प्रदेश के अस्पतालों में आयुष्मान भारत- प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत तैनात किए गए आरोग्य मित्रों (Arogya Mitra) के लिए बड़ी खुशखबरी है।

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के अस्पतालों में आयुष्मान भारत- प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत तैनात किए गए आरोग्य मित्रों (Arogya Mitra) के लिए बड़ी खुशखबरी है। अब इन आरोग्य मित्रों का मानदेय बढ़ाकर दोगुना कर दिया गया है। अभी तक इन आरोग्य मित्रों को पांच हजार रुपये महीने का मानदेय दिया जाता था लेकिन अब दोगुना यानी 10 हजार रुपये मानदेय दिया जाएगा।


साढ़े सात हजार आरोग्य मित्रों को लाभ

मानदेय डबल करने से करीब साढ़े सात हजार आरोग्य मित्रों को लाभ मिलेगा। सरकारी अस्पतालों में इस योजना के अंतर्गत लाभार्थियों के उपचार के बाद चिकित्सालय द्वारा प्राप्त क्लेम धनराशि से इनके मानदेय का भुगतान किया जाता है। यानी मानदेय देने के लिए अलग से कोई बजट नहीं दिया जाएगा।

आदेश जारी

अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद की ने आरोग्य मित्रों के मानदेय में बढ़ोतरी को लेकर आदेश जारी कर दिया हैं। आपको बता दें कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण द्वारा इनके मानदेय को बढ़ाए जाने का अनुरोध किया गया और अन्य राज्यों में न्यूनतम मजदूरी के अनुरूप ही यह मानदेय दिया जा रहा है। ऐसे में यूपी में भी दूसरे राज्यों की तर्ज पर इसे बढ़ाने का आदेश जारी कर दिया गया। इन्हें प्रति केस 50 रुपये प्रोत्साहन राशि भी अलग से दिये जाने का प्राविधान है।

नितिन श्रीवास्तव
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned