scriptछूटेगा पढ़ाई का ‘आधार’, यूपी बोर्ड के बदलाव से 9वीं-12वीं तक हजारों छात्रों पर संकट | UP Board mandatory Aadhaar number from 9th to 12th class | Patrika News
लखनऊ

छूटेगा पढ़ाई का ‘आधार’, यूपी बोर्ड के बदलाव से 9वीं-12वीं तक हजारों छात्रों पर संकट

UP Board News: यूपी बोर्ड के नियमों में बड़े बदलाव से छात्रों की पढ़ाई में बड़ा संकट आ गया। बोर्ड ने अचानक फैसला ले लिया इससे बच्चों को भटकना पड़ रहा।

लखनऊAug 10, 2022 / 12:23 pm

Snigdha Singh

UP Board mandatory Aadhaar number from 9th to 12th class

UP Board mandatory Aadhaar number from 9th to 12th class

यूपी बोर्ड के कक्षा नौवी से 12वीं तक के छात्र-छात्राओं के लिए बड़ी खबर है। बोर्ड ने नियमों में बड़ा बदलाव किया है। अब ऑनलाइन पंजीकरण में अचानक से आधार नंबर को अनिवार्य कर दिया है। शासन के निर्देश पर चार दिन पहले बोर्ड ने चुपके से वेबसाइट अपडेट कर दी है। अब उन बच्चों के रजिस्ट्रेशन नहीं हो पा रहे, जिनके पास आधार नहीं है। हालांकि पिछले साल भी आधार नंबर तो मांग गया था। लेकिन अनिवार्य नहीं किया गया था।
बोर्ड द्वारा अचानक से आधार अनिवार्य होने के कारण कक्षा नौ से 12 तक के हजारों छात्र-छात्राओं के समक्ष पढ़ाई छूटने का खतरा पैदा हो गया है। यूपी बोर्ड से संबद्ध 27735 स्कूलों में 2332 राजकीय, 4528 सहायता प्राप्त और 20875 वित्तविहीन हैं। अधिकतर वित्तविहीन स्कूल ग्रामीण क्षेत्रों में जहां जागरूकता के अभाव में अभी भी बड़ी संख्या में बच्चों के पास आधार नहीं है। ऐसे में यदि इन बच्चों का फॉर्म बोर्ड स्वीकार नहीं करता तो इनकी पढ़ाई बाधित हो जाएगी।
यह भी पढ़े – स्वाद एकदम Chicken जैसा और 65 फीसदी से अधिक प्रोटीन देगा ये वेजिटेरियन Non-Veg

शैक्षिक विवरण 25 तक होगा अपलोड

शैक्षिक विवरण बोर्ड की वेबसाइट www.upmsp.edu.in पर 16 अगस्त तक अपलोड की जाएगी। 10 अगस्त के बाद प्रति छात्र 100 रुपये विलम्ब शुल्क के साथ परीक्षा शुल्क 16 अगस्त तक जमा होंगे। शैक्षिक विवरण 20 अगस्त तक अपलोड होगी। कक्षा 9 व 11 में प्रवेश लेने वाले बच्चों के अग्रिम पंजीकरण के लिए शुल्क एवं शैक्षिक विवरणों को 25 अगस्त तक अपलोड किया जाएगा। 2023 की बोर्ड परीक्षा के लिए इस साल 10वीं-12वीं के छात्र-छात्राओं के परीक्षा शुल्क 10 अगस्त तक कोषागार में जमा होंगे।

Home / Lucknow / छूटेगा पढ़ाई का ‘आधार’, यूपी बोर्ड के बदलाव से 9वीं-12वीं तक हजारों छात्रों पर संकट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो