scriptस्वाद एकदम Chicken जैसा और 65 फीसदी से अधिक प्रोटीन देगा ये वेजिटेरियन Non-Veg | Taste like chicken of vegetarian Pro meat non-veg 65 percent protein IIT Kanpur Research | Patrika News

स्वाद एकदम Chicken जैसा और 65 फीसदी से अधिक प्रोटीन देगा ये वेजिटेरियन Non-Veg

locationकानपुरPublished: Aug 10, 2022 10:42:55 am

Submitted by:

Snigdha Singh

vegetarian Non-Veg: यदि आप वेजिटेरियन (vegetarian) हैं लेकिन नॉन वेज (Non Veg) का स्वाद या उसके प्रोटीन लेना चाहते हैं तो शुद्ध शाकाहारी नॉन वेज उपलब्ध हो रहा है।

Taste like chicken of vegetarian Pro meat non-veg 65 percent protein IIT Kanpur Research

Taste like chicken of vegetarian Pro meat non-veg 65 percent protein IIT Kanpur Research

अगर आप शाकाहारी हैं और नॉनवेज के प्रोटीन या स्वाद लेना चाहते हैं तो ले सकते हैं। इसके लिए आया है वेजिटेरियन चिकन। दाल-सोयाबीन जैसे खाद्य पदार्थ भरपूर खाने के बाद भी प्रोटीन की कमी का शिकार हैं तो कमी को पूरी करने में मदद करेगा। खास बात है कि यह नॉनवेज की अपेक्षा 65 फीसदी अधिक प्रोटीन प्रदान करेगा। इसे तैयार किया है आईआईटी कानपुर ने। इसका स्वाद मीट की तरह ही होगा। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर के इंक्यूबेटर देबाब्रत दास ने बताया कि स्टार्टअप कंपनी प्रोमीट के शाकाहारी चिकन में मानव शरीर के लिए जरूरी सभी माइक्रोन्यूट्रिएंट मौजूद हैं। इसे एफएसएसएआई (फूड सेफ्टी एंड स्टैंटर्ड्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया) से भी मान्यता मिल गई है।
मूलरूप से असोम के रहने वाले देबाब्रत दास ने मैकेनिकल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा करने के बाद सोनीपत से फूड टेक मैनेजमेंट से डुअल डिग्री का कोर्स किया। उन्होंने बताया कि मांसाहारी खाने में प्रोटीन काफी मात्रा में होता है जिसके चलते कई शाकाहारी लोग मांसाहारी भी बन जाते हैं। इसे देखते हुए इसका ख्याल आया। सोचा कि क्यों न ऐसा शाकाहारी चिकन तैयार किया जाए, जिसका स्वाद असली की तरह हो और प्रोटीन भी भरपूर मिल जाए। इसके लिए दो साल की रिसर्च की गई, तब जाकर शाकाहारी चिकन तैयार किया जा सका।
यह भी पढ़े – महज 11 साल का ‘यश’ IAS के स्टूडेंट्स को देता है कोचिंग, London में मिल चुका World Record

मांस से तीन गुना महंगा

शाकाहारी चिकन काफी तीन गुना महंगा पड़ेगा। बाजार में चिकन 300 से 400 रुपये किलो बिकता है जबकि शाकाहारी चिकन 1200 रुपये किलो पड़ेगा। थोक व्यापारियों को यह 600 से 800 रुपये किलो में मिलेगा। हालांकि अभी इसकी कीमत को और कम करने का प्रयास किया जा रहा है।
कब तक रहेगा सुरक्षित

शाकाहारी चिकन एक माह तक सुरक्षित रखा जा सकता है। हालांकि इसे फ्रिज या कम तापमान में रखना होगा। पैकेट खुलने के बाद भी एक सप्ताह तक सुरक्षित रख सकेंगे।
यूपी में भी जल्द शुरू होगी सर्विस

देबाब्रत ने बताया कि अभी तक शाकाहारी मीट सिर्फ दिल्ली, मुंबई और गुरुग्राम के कैफे व रेस्टोरेंट में मिल रहा है। जल्द इसे ऑनलाइन बाजार में लाने की तैयारी है। साथ ही बेंगलुरु और उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में भी जल्द यह मिलने लगेगा। शाकाहारी चिकन सिर्फ तीन शहरों के रेस्टोरेंट में ही मिल रहा है। यहां रोजाना 60 किलो से अधिक की मांग है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो