scriptSchools Big Mistake : यूपी बोर्ड के स्कूल पहला मंथली टेस्ट कराना ही भूल गए, कमाल है | UP Board schools forgot to conduct first monthly test amazing | Patrika News
लखनऊ

Schools Big Mistake : यूपी बोर्ड के स्कूल पहला मंथली टेस्ट कराना ही भूल गए, कमाल है

यूपी बोर्ड ने अपने स्कूलों की परीक्षा का पैटर्न बदल दिया। बहुविकल्पीय प्रश्नों के आधार पर स्कूलों में पहली मासिक परीक्षा जुलाई माह में होनी थी। पर जुलाई माह बीत गया और अगस्त का महीना आ गया। पर यूपी बोर्ड के स्कूल जुलाई माह में होने वाली तय परीक्षा कराना भूल गए।

लखनऊAug 01, 2022 / 12:57 pm

Sanjay Kumar Srivastava

Schools Big Mistake : यूपी बोर्ड के स्कूल पहला मंथली टेस्ट कराना ही भूल गए, कमाल है

Schools Big Mistake : यूपी बोर्ड के स्कूल पहला मंथली टेस्ट कराना ही भूल गए, कमाल है

यूपी बोर्ड ने अपने स्कूलों की परीक्षा का पैटर्न बदल दिया। जिसके आधार पर पहली बार सत्र 2022-23 में पांच मासिक परीक्षाओं का आयोजन किया जाना था। बहुविकल्पीय प्रश्नों के आधार पर स्कूलों में पहली मासिक परीक्षा जुलाई माह में होनी थी। पर जुलाई माह बीत गया और अगस्त का महीना आ गया। पर यूपी बोर्ड के स्कूल जुलाई माह में होने वाली तय परीक्षा कराना भूल गए। कमाल तो यह रहा है कि बड़े-बड़े सुधार के दावे करने वाले शिक्षा विभाग को भी यह याद नहीं रहा। उस पर अधिकारियों का तुर्रा है कि, देखते हैं। स्कूलों में क्या स्थिति बन रही है। बताया जा रहा है कि, परीक्षा को अगस्त में करा लेंगे।
यूपी बोर्ड का नया शैक्षणिक कैलेण्डर

यूपी बोर्ड सत्र 2022-23 के शैक्षणिक कैलेण्डर के अनुसार, कक्षा 9 व 10 की पहली बार पांच मासिक परीक्षाओं का आयोजन किया जाना है। स्कूलों में बदली व्यवस्था के तहत मासिक परीक्षा और अर्द्धवार्षिक-वार्षिक परीक्षा होनी है। इसमें पांच मासिक परीक्षा (3 बहुविकल्पीय यानी एमसीक्यू व दो वर्णात्मक) होने हैं। जुलाई के अंतिम सप्ताह में पहला मासिक परीक्षा एमसीक्यू आधारित होना था, लेकिन एकेडमिक कैलेंडर में होने के बाद भी स्कूल इसे कराना भूल गए।
यह भी पढ़ें – Schools New Decision : योगी सरकार का नया फैसला, यूपी के सभी प्राइमरी स्कूल इस नए रंग के पेंट से रंगे जाएंगे

अगस्त में होंगी दो परीक्षाएं

बताया जा रहा है कि, अपनी गलती का पता चलने पर अब स्कूल पहला मासिक परीक्षा अगस्त में कराने की योजना बना रहे हैं। अगस्त में ही दूसरा मासिक परीक्षा प्रस्तावित है जो वर्णात्मक होना है। इससे छात्रों में अनावश्यक दबाव पड़ेगा।
यह भी पढ़ें – School Holidays in August 2022 : अगस्त में कितने दिन बंद रहेंगे स्कूल, जानें

स्कूलों की सफाई

मासिक परीक्षा न कराने के पीछे स्कूलों का तर्क है कि, बोर्ड परीक्षा 2023 के लिए आवेदन और कक्षा 9 व 11 के छात्रों की ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया चल रही है। बोर्ड के शिड्यूल के अनुसार, पांच अगस्त दाखिला लेने की अंतिम तिथि है। वहीं, विलंब शुल्क के साथ 16 अगस्त तक दाखिला ले सकते हैं। जब दाखिले की प्रक्रिया चल रही है तो बीच में मंथली टेस्ट किस तरह से कराएं।
इसी सप्ताह कराने की कोशिश

राजकीय जुबली इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य धीरेंद्र मिश्रा ने बताया कि, इसी सप्ताह में पहले मंथली टेस्ट का शिड्यूल बनाकर छात्रों को जानकारी दे दी जाएगी।

दिशा-निर्देश जारी करता हूं
डीआईओएस राकेश कुमार पांडेय ने इस मामले में कहाकि, मैं देखता हूं स्कूलों में क्या स्थिति बन रही है। जल्द ही इसे एकसाथ सभी स्कूलों में कराने का दिशा-निर्देश जारी करता हूं।

Home / Lucknow / Schools Big Mistake : यूपी बोर्ड के स्कूल पहला मंथली टेस्ट कराना ही भूल गए, कमाल है

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो