scriptSchools New Decision : योगी सरकार का नया फैसला, यूपी के सभी प्राइमरी स्कूल इस नए रंग के पेंट से रंगे जाएंगे | UP government new decision UP primary schools will be painted with this New color paint | Patrika News

Schools New Decision : योगी सरकार का नया फैसला, यूपी के सभी प्राइमरी स्कूल इस नए रंग के पेंट से रंगे जाएंगे

locationलखनऊPublished: Jul 28, 2022 10:35:35 am

यूपी के सरकारी स्कूल अब एक नए रंग से पेंट किए जाएंगे। यूपी सरकार ने नया आदेश जारी किया है। जिसके तहत अब सरकारी प्राइमरी स्कूल व जूनियर स्कूल के भवन की बाहरी दीवारों को अनिवार्य रूप से इस नए में रंगा जाएगा।

Schools New Decision : यूपी सरकार का नया फैसला, यूपी के सभी प्राइमरी स्कूल इस नए रंग के पेंट से रंगे जाएंगे

Schools New Decision : यूपी सरकार का नया फैसला, यूपी के सभी प्राइमरी स्कूल इस नए रंग के पेंट से रंगे जाएंगे

यूपी के सरकारी स्कूल अब एक नए रंग से पेंट किए जाएंगे। यूपी सरकार ने नया आदेश जारी किया है। जिसके तहत अब सरकारी प्राइमरी स्कूल व जूनियर स्कूल के भवन की बाहरी दीवारों को अनिवार्य रूप से सफेद रंग में रंगा जाएगा। इसके साथ ही स्कूल की बाहरी दीवार पर निपुण भारत का लोगो पेंट किया जाएगा। आदेश में यह भी कहा गया है कि, अगर बीत वर्ष स्कूल पेंट किया गया है तो इस वर्ष पेंट की जरूरत नहीं है। महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने सूबे के सभी जिलों को यह आदेश जारी कर दिया है।
बाल वाटिका का लोगो होगा

महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद के अनुसार, कक्षा एक के लिए विशेष पेंटिंग के आदेश हैं। जिसमें बाल वाटिका का लोगो भी होगा। विद्यालय भवन के अतिरिक्त चारदीवारी, ग्रिल, गेट, खिड़कियां व दरवाजे भी पेंट किए जाएंगे पर इस का बजट कम्पोजिट ग्रांट के मद से आएगा। इस वर्ष की ग्रांट जारी कर दी गई है। कम्पोजिट ग्रांट के तहत 12 हजार रुपए से लेकर एक लाख रुपए तक की कम्पोजिट ग्रांट सरकार की तरफ दी जाती है। इस कम्पोजिट ग्रांट को स्कूल में छात्र की संख्या के आधार पर दी जाती है। कम्पोजिट ग्रांट का इस्तेमाल स्कूल अपनी जरूरत के मुताबिक करते हैं।
यह भी पढ़ें – UP School Timing Change : यूपी में स्कूल खुलने के समय में हुआ बदलाव, जानें नया शेड्यूल

पहली वरीयता में स्वच्छता शामिल

यूपी में प्राइमरी स्कूल व जूनियर स्कूल की प्राथमिकता/वरीयता इस वर्ष तय कर दी गई है। पहली वरीयता में स्वच्छता को शामिल किया गया है। जिसमें हैण्डवॉशिंग, शौचालयों का टाइलीकरण शामिल हैं। फिर नम्बर आता है सभी स्कूलों में पीने के पानी की व्यवस्था का। इसके बाद सभी स्कूलों में टीएलएम रखने के लिए लोहे की अलमारी खरीदी जानी है। फर्स्ट एड की सामग्री, अग्निशमन यंत्रों की रीफिलिंग आदि के बाद जो पैसा बचेगा उससे कक्षा कक्षों का टाइलीकरण करवाया जा सकेगा। जिलाधिकारी की अध्यक्षता में बनी समिति से अनुमोदन के बाद ही सामान खरीदा जा सकेगा। यह ग्रांट विद्यालय प्रबंध समिति के खाते में दी जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो