scriptUP Board: यूपी बोर्ड परीक्षाएं खत्म, 16 मार्च से जांची जाएंगी कापियां | UP Board: UP Board exams to be held from March 16 | Patrika News
लखनऊ

UP Board: यूपी बोर्ड परीक्षाएं खत्म, 16 मार्च से जांची जाएंगी कापियां

UP Board Rules: बनाए गए 260 मूल्यांकन केन्द्र

लखनऊMar 10, 2024 / 07:47 am

Ritesh Singh

UP Board

UP Board

UP Board Copy Evaluation: यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा शनिवार को सम्पन्न हो गयी। बोर्ड परीक्षा 22 फरवरी से नौ मार्च के बीच 12 कार्य दिवसों में आयोजित की गई। इस बार भी बोर्ड ने परीक्षा में नकल और धांधली रोकने के लिए कई कड़े कदम उठाए थे। (UP Board 2024) बोर्ड परीक्षा सम्पन्न कराए जाने के बाद कॉपियों की जांच कराने की तैयारी में जुट गया है। बोर्ड परीक्षा की कॉपियों का मूल्यांकन 16 मार्च से 31 मार्च के बीच किया जाएगा। पिछले साल भी बोर्ड परीक्षा की कॉपियों का मूल्यांकन 31 मार्च को पूरा कराया गया था।
यह भी पढ़ें

Good news: UP की महिलाओं के लिए योगी सरकार का Holi Gift , निशुल्क मिलेगा गैस सिलेंडर

(High School & Intermediate Copy Evaluation)इस बार हाईस्कूल की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के लिए पूरे प्रदेश में 131 मूल्यांकन केंद्र बनाए गए हैं। इंटरमीडिएट की उत्तर-पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के लिए 116 मूल्यांकन केन्द्र निर्धारित किए गए है। इसके अलावा 13 मिश्रित मूल्यांकन केन्द्रों पर हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट दोनों की उत्तर-पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य होगा। 260 मूल्यांकन केन्द्रों में से 83 राजकीय तथा 177 अशासकीय सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों को मूल्यांकन केन्द्र बनाया गया है।
यह भी पढ़ें

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के लिए नि:शुल्क करें पंजीयन, जाने कैसे

(Evaluation Center) इस बार की यूपी बोर्ड की परीक्षा में हाईस्कूल में कुल 29 लाख 47 हजार 311 और इंटरमीडिएट की परीक्षा में 25 लाख 77 हजार 997 छात्र-छात्राएं शामिल हुए। दोनों ही कक्षाओं में कुल 55 लाख 25 हज़ार 308 परीक्षार्थियों को इस बार परीक्षा शामिल होना था। (260 assessment centres to be set up) बता दें कि बीते साल रिकॉर्ड समय में यूपी बोर्ड ने उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन को पूरा करने के साथ ही परीक्षा परिणाम भी जारी कर दिया था। इस बार बोर्ड पिछले साल के रिकार्ड समय को भी पीछे छोड़ने की तैयारी कर रहा है।

Home / Lucknow / UP Board: यूपी बोर्ड परीक्षाएं खत्म, 16 मार्च से जांची जाएंगी कापियां

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो