scriptदेश की दूसरी पेपरलेस और वर्चुअल विधानसभा में ट्रेनिंग ले रहे हैं यूपी के विधायक | UP country 2nd paperless virtual assembly MLAs taking training | Patrika News
लखनऊ

देश की दूसरी पेपरलेस और वर्चुअल विधानसभा में ट्रेनिंग ले रहे हैं यूपी के विधायक

देश की सबसे बड़ी यूपी विधानसभा अब पेपरलेस हो गई है। यूपी से पहले नागालैंड विधानसभा में पेपरलेस व्यवस्था थी। लोकसभा में अभी भी पेपरलेस व्यवस्था लागू नहीं हो सकी है। यूपी विधानसभा बजट सत्र 23 मई से शुरू होने वाला है। यह बजट सत्र पूरी तरह से हाईटेक होगा।

लखनऊMay 20, 2022 / 02:27 pm

Sanjay Kumar Srivastava

देश की दूसरी पेपरलेस और वर्चुअल विधानसभा में ट्रेनिंग ले रहे हैं यूपी के विधायक

देश की दूसरी पेपरलेस और वर्चुअल विधानसभा में ट्रेनिंग ले रहे हैं यूपी के विधायक

देश की सबसे बड़ी यूपी विधानसभा अब पेपरलेस गई है। यूपी से पहले नागालैंड विधानसभा में पेपरलेस व्यवस्था थी। लोकसभा में अभी भी पेपरलेस व्यवस्था लागू नहीं हो सकी है। यूपी विधानसभा बजट सत्र 23 मई से शुरू होने वाला है। यह बजट सत्र पूरी तरह से हाईटेक होगा। हर सीट पर टैब लगा दिया गया है। लोकसभा स्पीकर ओम बिरला की मौजदूगी में शुक्रवार को ‘ई-विधानसभा’ का उद्घाटन किया गया। इस मौके पर सीएम योगी के साथ विपक्ष के नेता अखिलेश यादव भी मौजूद थे। इस पहले लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला प्रबोधन कार्यक्रम की शुरुआत की। नेता प्रतिपक्ष अखिलेश यादव ने मांग की कि, टेक्नोलॉजी की ट्रेनिंग हमारी और सीएम योगी आदित्यनाथ की अलग कराई जाए।
उत्तर प्रदेश की 18वीं विधानसभा के निर्वाचित सदस्यों को सदन की कार्यवाही, नियमों और परंपराओं के बारे में प्रशिक्षण देने के लिए दो दिवसीय प्रबोधन कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसका शुभारंभ लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला किया। शनिवार को राज्यपाल आनंदीबेन पटेल का उद्बोधन होगा। इस बार 200 सदस्य पहली बार चुनाव जीतकर विधायक बने हैं।
यह भी पढ़ें

Post Office Scheme : हर माह 5000 रुपए मिलेगा पोस्ट आफिस की स्कीम में करें इंवेस्ट, जानें स्कीम

उत्तर प्रदेश विधानसभा के 403 सदस्यों वाली विधानसभा अब ई-विधान के तहत कामकाज करेगी। अब विधायकों और मंत्रियों के हाथ में कागज देखने को नहीं मिलेंगे। पूरी कार्यवाही पेपरलेस होगी। सदस्यों के सवाल और मंत्रियों के जवाब सब टैबलेट पर दिखेगा।
ई-विधान लागू होने से अब सदन के सदस्य अपने पासवर्ड अथवा फिंगरप्रिंट के जरिए टैबलेट का संचालन करेंगे। टैबलेट पर ही सदन की कार्यवाही का एजेंडा उपलब्ध होगा। इसके अलावा प्रश्नकाल के दौरान सदस्यों की तरफ से पूछे जाने वाले सवाल और सरकार की ओर दिए जवाब भी टैबलेट पर प्रदर्शित होंगे।
यह भी पढ़ें

UP Budget Session 2022 : यूपी देश की पहली ई-विधानसभा हुई जानें बजट सत्र की खास बातें

यूपी विधानसभा के विधान सभा मंडप में इस बार 37 सीटें बढ़ाई गई हैं। हर एक विधायक की सीट रिजर्व की गई है। हर सीट के आगे उस पर बैठने वाले का नाम लिखा गया है। विधानसभा की सारी कार्यवाही सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लाइव उपलब्ध रहेगी।
बजट सत्र की शुरुआत भले ही 23 मई से हो रही हो लेकिन इस बार विधानसभा के कार्यक्रम 20 मई से ही शुरू हो रहे हैं। 23 मई को जहां राज्यपाल के अभिभाषण के साथ सत्र की शुरुआत होगी तो वहीं 26 मई को सदन में योगी-2 का पहला बजट पेश किया जाएगा।
देश की दूसरी पेपरलेस और वर्चुअल विधानसभा में ट्रेनिंग ले रहे हैं यूपी के विधायक
उत्तर प्रदेश विधानसभा के बदले स्वरुप को देखकर प्रतिपक्ष नेता अखिलेश यादव हैरान रह गए। उन्होंने तत्काल कहाकि, विधानसभा को देखकर उन्हें तो लगा कि जैसे यह कोई आईटी सेंटर हो। उन्होंने विधानसभा स्पीकर और योगी सरकार को बधाई दी। अखिलेश यादव, सीएम योगी के साथ मंच पर मौजूद थे। अखिलेश यादव ने कहा, ‘यूपी की सबसे बड़ी विधानसभा है। हमारे माननीय सदस्य चुनकर आए हैं, इस सदन में जहां हम सब बैठे हैं। जब मैंने पहली तस्वीर देखी इस सदन की तो मुझे लगा कि कोई आईटी सेंटर का उद्घाटन होने जा रहा है। विधानसभा सेंटर को ई विधानसभा बनाने के लिए विधानसभा अध्यक्ष और सरकार को बधाई देता हूं। उन्होंने कहा कि आईटी के इस्तेमाल से पारदर्शिता बढ़ेगी, काम में आसानी होगी और भ्र्ष्टाचार भी कम होगा।

Home / Lucknow / देश की दूसरी पेपरलेस और वर्चुअल विधानसभा में ट्रेनिंग ले रहे हैं यूपी के विधायक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो