scriptUP Budget Session 2022 : यूपी देश की पहली ई-विधानसभा हुई जानें बजट सत्र की खास बातें | UP country first E Vidhansabha know special things UP budget session | Patrika News
लखनऊ

UP Budget Session 2022 : यूपी देश की पहली ई-विधानसभा हुई जानें बजट सत्र की खास बातें

E Vidhansabha यूपी विधानसभा बजट सत्र 23 मई से शुरू होने जा रहा है। यूपी विधानसभा की तस्वीर इस बार कुछ बदली-बदली नजर आएगी। यूपी विधानसभा अब पूरी तरह से डिजिटल हो चुकी है। यूपी विधानसभा में ई-विधान सिस्टम को लागू किया जा रहा है। मतलब यूपी विधानसभा बजट सत्र पूरी तरह से हाईटेक हो गई है। जानें देश की पहली ई-विधान सभा का नाम क्या है?

लखनऊMay 19, 2022 / 11:10 pm

Sanjay Kumar Srivastava

यूपी की नई विधानसभा में 51 प्रतिशत विधायक पर दर्ज हैं आपराधिक मामले

यूपी की नई विधानसभा में 51 प्रतिशत विधायक पर दर्ज हैं आपराधिक मामले

यूपी विधानसभा बजट सत्र 23 मई से शुरू होने जा रहा है। यूपी विधानसभा की तस्वीर इस बार कुछ बदली-बदली नजर आएगी। यूपी विधानसभा अब पूरी तरह से डिजिटल हो चुकी है। हर सीट पर टैबलेट लगाया जाएगा। यूपी विधानसभा में ई-विधान सिस्टम (न्यू ई-विधान एप्लीकेशन) को लागू किया जा रहा है। मतलब यूपी विधानसभा बजट सत्र पूरी तरह से हाईटेक हो गई है। अब विधायकों और मंत्रियों के हाथ में कागज देखने को नहीं मिलेंगे। पूरी कार्यवाही पेपरलेस होगी। सदस्यों के सवाल और मंत्रियों के जवाब सब टैबलेट पर दिखेगा। साफ है उत्तर प्रदेश की विधानसभा देश की पहली ई-विधानसभा हो गई है। उत्तर प्रदेश की 18वीं विधानसभा के निर्वाचित सदस्यों को सदन की कार्यवाही, नियमों और परंपराओं के बारे में प्रशिक्षण देने के लिए दो दिवसीय प्रबोधन कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। शुक्रवार को विधानसभा मंडप में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला बतौर मुख्य अतिथि इसका शुभारंभ करेंगे, जबकि शनिवार को राज्यपाल आनंदीबेन पटेल का उद्बोधन होगा।
ई- विधान लागू होने से अब सदन के सदस्य अपने पासवर्ड अथवा फिंगरप्रिंट के जरिये टैबलेट का संचालन कर सकेंगे। टैबलेट पर ही सदन की कार्यवाही का एजेंडा उपलब्ध होगा। इसके अलावा प्रश्नकाल के दौरान सदस्यों की तरफ से पूछे जाने वाले सवाल और सरकार की ओर दिये जाने जवाब भी टैबलेट पर आनलाइन प्रदर्शित होंगे।
यह भी पढ़ें

Schools Summer Vacation 2022 : स्कूलों में 20 मई से छुट्टियां शुरू जानें कब खुलेगा स्कूल

यूपी विधानसभा के विधान सभा मंडप में 37 सीटें इस बार बढ़ाई गई हैं। हर एक सीट पर टेबलेट लगाया गया है। हर एक विधायक की सीट रिजर्व की गई है। हर सीट के आगे उस पर बैठने वाले का नाम लिखा गया है। विधानसभा की सारी कार्यवाही सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लाइव उपलब्ध रहेगी।
यह भी पढ़ें

Straw Crisis : भूसा हुआ तीन गुना महंगा पशुपालक परेशान, अब 80 रुपए लीटर बिकेगा दूध

इस बार विधानसभा में तकरीबन 200 सदस्य ऐसे हैं जो पहली बार चुनाव जीतकर विधायक बने हैं। ऐसे में इन नए सदस्यों के प्रबोधन का भी कार्यक्रम 20 मई को रखा गया है। जिसका उद्घाटन लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला करेंगे।
बजट सत्र की शुरुआत भले ही 23 मई से हो रही हो लेकिन इस बार विधानसभा के कार्यक्रम 20 मई से ही शुरू हो रहे हैं। 23 मई को जहां राज्यपाल के अभिभाषण के साथ सत्र की शुरुआत होगी तो वहीं 26 मई को सदन में योगी-2 का पहला बजट पेश किया जाएगा। ये बजट तकरीबन साढ़े 6 लाख करोड़ रुपए का हो सकता है। वहीं इस बार विधानसभा की कार्रवाई हफ्ते में 6 दिन यानी शनिवार को भी जारी रहेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो