scriptपोस्टर गर्ल के बाद अब कांग्रेस के स्टार प्रचारक का भी पार्टी से मोहभंग, पूर्वी यूपी के कद्दावर नेता आरपीएन सिंह आज शामिल होगें भाजपा में | UP Election 2022 RPN Singh Congress may Join BJP Swami Prasad SP | Patrika News
लखनऊ

पोस्टर गर्ल के बाद अब कांग्रेस के स्टार प्रचारक का भी पार्टी से मोहभंग, पूर्वी यूपी के कद्दावर नेता आरपीएन सिंह आज शामिल होगें भाजपा में

आरपीएन सिंह ने मंगलवार को कांग्रेस की प्राथमिक सदस्यता और सभी पदों से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने अपने ट्विटर प्रोफाइल से कांग्रेस का नाम और उससे जुड़े पदों को भी हटा दिया है। वो आज शाम तक बीजेपी में शामिल हो सकते हैं। अभी सोमवार को जारी हुई कांग्रेस के स्टार प्रचारकों की सूची में आरपीएन सिंह का नाम शामिल था।

लखनऊJan 25, 2022 / 02:06 pm

Vivek Srivastava

आरपीएन सिंह ने कांग्रेस के सभी पदों से दिया इस्तीफा

आरपीएन सिंह ने कांग्रेस के सभी पदों से दिया इस्तीफा

UP Election 2022: कांग्रेस को आज तगड़ा झटका देते हुए पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस के कद्दावर नेता आरपीएन सिंह ने मंगलवार को कांग्रेस की प्राथमिक सदस्यता और सभी पदों से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने अपने ट्विटर प्रोफाइल से कांग्रेस का नाम और उससे जुड़े पदों को भी हटा दिया है। वो आज शाम तक बीजेपी में शामिल हो सकते हैं। अभी सोमवार को जारी हुई कांग्रेस के स्टार प्रचारकों की सूची में आरपीएन सिंह का नाम शामिल था। सूत्रों के मुताबिक बीजेपी आरपीएन सिंह को स्वामी प्रसाद मौर्या के खिलाफ चुनाव मैदान में उतार सकती है। आपको बता दें कि आरपीएन सिंह कभी ज्योतिरादित्य सिंधिया और जितिन प्रसाद की तरह ही राहुल गांधी के करीबी माने जाते थे। लेकिन सिंधिया और जितिन की तरह वो भी अब बीजेपी में शामिल हो चुके हैं।आरपीएन सिंह यूपीए-2 की सरकार में केन्द्रीय राज्यमंत्री रह चुके हैं। हालांकि 2014 के लोकसभा चुनाव में वो बीजेपी से हार गये थे। इसके अलावा 1996, 2002 और 2007 में विधायक भी रह चुके हैं।
सूत्रों के मुताबिक नई दिल्ली में बीजेपी मुख्यालय में आज ही वह पार्टी की सदस्यता लेंगे। पडरौना राजघराने के राजा आरपीएन सिंह के जरिए बीजेपी एक तीर से दो निशाना साधना चाह रही है। एक तरफ वो जहाँ कांग्रेस को तगड़ा चोट पहुँचाएगी वहीं माना जा रहा है कि बीजेपी उन्हें स्वामी प्रसाद मौर्या के खिलाफ चुनाव मैदान में उतार सकती है।
https://twitter.com/SinghRPN/status/1485871131085381634?ref_src=twsrc%5Etfw
आरपीएन सिंह ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर लिखा कि, “आज, जब पूरा राष्ट्र गणतन्त्र दिवस का उत्सव मना रहा है, मैं अपने राजनैतिक जीवन में नया अध्याय आरंभ कर रहा हूँ। जय हिंद”
https://twitter.com/SinghRPN/status/1485871946311114754?ref_src=twsrc%5Etfw
दरअसल, आरपीएन सिंह पडरौना राजघराने से आते हैं और कुशीनगर के आसपास के इलाकों में इस राजघराने की पकड़ बेहद मजबूत है। पडरौना सीट भी कुशीनगर जिले में ही है, जहां से स्वामी प्रसाद मौर्य चुनाव लड़ते रहे हैं। 2009 के लोकसभा चुनाव में आरपीएन सिंह ने स्वामी प्रसाद मौर्या को हराकर लोकसभा का चुनाव भी जीत चुके हैं। हालांकि स्वामी प्रसाद मौर्या की सीट का एलान नहीं हुआ है लेकिन सूत्रों के मुताबिक बताया जा रहा है कि वो बीजेपी के इस गेम प्लान के बाद अखिलेश यादव से अपनी सीट बदलने की कोशिश कर रहे हैं व किसी और सीट से चुनाव लड़ने की जुगाड़ में हैं।
बता दें कि आरपीएन सिंह पिछड़ी जाति सैंथवार-कुर्मी से संबंध रखते हैं। पूर्वांचल में इस जाति के लोगों की संख्या अच्छी खासी मात्रा में है। खासकर कुशीनगर, गोरखपुर, देवरिया में इनकी तादाद ज्यादा है। आरपीएन सिंह की इन इलाकों में अच्छी पकड़ भी है यही वजह है कि उनके आने से बीजेपी को इसका फायदा मिलेगा।

Home / Lucknow / पोस्टर गर्ल के बाद अब कांग्रेस के स्टार प्रचारक का भी पार्टी से मोहभंग, पूर्वी यूपी के कद्दावर नेता आरपीएन सिंह आज शामिल होगें भाजपा में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो