scriptनगर निकायों को अब वित्तीय रूप से आत्मनिर्भर बनाएगी यूपी सरकार | UP government will now make municipal body financially self-sufficient | Patrika News
लखनऊ

नगर निकायों को अब वित्तीय रूप से आत्मनिर्भर बनाएगी यूपी सरकार

प्रदेश सरकार सभी नगर निकायों को वित्तीय रूप से आत्मनिर्भर और सक्षम बनाने की कार्ययोजना तैयार करने जा रही है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने टीम-9 की बैठक में अधिकारियों को इस तरह के निर्देश दिये हैं।

लखनऊJun 23, 2022 / 02:56 pm

Sanjay Kumar Srivastava

cm-yogi-adityanath-government-new-rules-for-property-registry-in-up.jpg

Yogi Adityanath File Photo

प्रदेश सरकार सभी नगर निकायों को वित्तीय रूप से आत्मनिर्भर और सक्षम बनाने की कार्ययोजना तैयार करने जा रही है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने टीम-9 की बैठक में अधिकारियों को इस तरह के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहाकि, प्रदेश के हर जिले में पोटेंशियल है और इस क्षमता का लाभ उठाने के लिए नियोजित प्रयास किए जाने की आवश्यकता है। उन्होंने विशेष रूप से प्रत्येक जनपद और नगर निकायों को अपनी आय वृद्धि की नियमित समीक्षा करते हुए जीडीपी की कार्ययोजना भी तैयार कर लेने के लिए कहा है।
100 प्रतिशत वसूली

प्रदेश सरकार नगर निकायों को वित्तीय रूप से आत्मनिर्भर बनाने के लिए ठोस प्रयास कर रही है। घाटे में चल रहे नगर निकायों, नगर निगमों, ग्राम पंचायतों को मजबूत करने के लिए हाउस टैक्स, वॉटर टैक्स जैसे अन्य करों की 100 प्रतिशत वसूली की जा रही है। केन्द्र और राज्य सरकार की योजनाओं के माध्यम से भी नगर निकायों को सक्षम और आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने के प्रयास किये जा रहे हैं।
यह भी पढ़ें – रेलवे की नई योजना 200 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेंगी 100 ट्रेनें, सिर्फ 2.5 घंटे में लखनऊ से पहुंच सकेंगे दिल्ली

कहीं भी जलभराव की समस्या न हो – सीएम योगी

नगर निकायों के मजबूत होने से शहरों की साफ-सफाई से लेकर लोगों को दी जाने वाली मूलभूत सुविधाएं उनको आसानी से सुनिश्चित की जा सकेगी। टीम-9 के अधिकारियों के साथ बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बरसात को देखते हुए भी सख्त निर्देश दिये हैं। नगर निकायों, नगर निगमों, नगर पंचायतों में बरसात शुरू होने से पहले नालों की सफाई करा लेने के लिए कहा है। उन्होंने सख्ती से कहा है कि कहीं भी जलभराव की समस्या न हो।
यह भी पढ़ें – Bank Holidays in July 2022 : यूपी में जुलाई में कुल कितने दिन बंद रहेंगे बैंक जानें, फौरन निपटा लें अपने काम

स्ट्रीट लाइट समय से ऑन हों

सीएम योगी ने अधिकारियों से अमृत योजना के तहत अब तक हुए कार्यों की गहनता से समीक्षा करने और शहरों को स्वच्छ करने के साथ-साथ सुंदर बनाने का भी प्रयास करने के लिए कहा है। उन्होंने अधिकारियों से कहा है कि जनसहभागिता, जनप्रतिनिधियों, सामाजिक संस्थाओं के सहयोग से चौराहों का सुंदरीकरण कराया जा सकता है। ऊर्जा संरक्षण पर ध्यान देने और यह भी सुनिश्चित करा लेने के निर्देश दिये हैं कि स्ट्रीट लाइट समय से ऑन हों और समय से बंद कर दी जाएं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो