scriptयूपी विधान परिषद चुनाव 2022 की 27 सीटों के लिए मतदान शुरू, जानें बाकी 9 सीटों का क्या हुआ | UP Legislative Council Election 2022 Voting Start | Patrika News
लखनऊ

यूपी विधान परिषद चुनाव 2022 की 27 सीटों के लिए मतदान शुरू, जानें बाकी 9 सीटों का क्या हुआ

UP Legislative Council Election 2022 उत्तर प्रदेश विधान परिषद चुनाव 2022 की 36 में से 27 सीटों पर आज सुबह शनिवार (9 अप्रैल) आठ बजे से वोटिंग शुरू हो गई है। मतदान शाम 4 बजे तक होगा। मतदान के लिए कुल 739 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं। इस चुनाव में कुल 1,20,657 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। उत्तर प्रदेश विधान परिषद चुनाव का परिणाम 12 अप्रैल को आएगा।

लखनऊApr 09, 2022 / 08:34 am

Sanjay Kumar Srivastava

UP Legislative Council Election 2022 Voting यूपी विधान परिषद चुनाव 2022 की 27 सीटों के लिए मतदान शुरू

UP Legislative Council Election 2022 Voting यूपी विधान परिषद चुनाव 2022 की 27 सीटों के लिए मतदान शुरू

उत्तर प्रदेश विधान परिषद चुनाव की 36 में से 27 सीटों पर आज सुबह शनिवार (9 अप्रैल) आठ बजे से वोटिंग शुरू हो गई है। भाजपा ने नौ सीटों पर वोटिंग से पहले ही निर्विरोध जीत हासिल कर ली है। अब कुल 27 एमएलसी के लिए कुल 95 उम्मीदवारों के बीच मुकाबला है। मतदान सुबह 8 बजे से शाम 4 बजे तक होगा। मतदान के लिए कुल 739 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं। इस चुनाव में कुल 1,20,657 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। उत्तर प्रदेश विधान परिषद चुनाव का परिणाम 12 अप्रैल को आएगा। वैसे तो असली मुकाबला भाजपा और समाजवादी पार्टी के बीच ही है। कांग्रेस और बसपा ने इस चुनाव में अपने उम्मीदवार नहीं उतारे हैं।
यहां होगा मतदान

मुरादाबाद-बिजनौर, रामपुर-बरेली, पीलीभीत-शाहजहांपुर, सीतापुर, लखनऊ-उन्नाव, रायबरेली, प्रतापगढ़, सुल्तानपुर, बाराबंकी, बहराइच, गोंडा, फैजाबाद, बस्ती-सिद्धार्थ नगर, गोरखपुर-महराजगंज, देवरिया, आजमगढ़-मऊ, बलिया, गाजीपुर, जौनपुर, वाराणसी, इलाहाबाद, झांसी-जालौन-ललितपुर, कानपुर-फतेहपुर, इटावा-फर्रुखाबाद, आगरा-फिरोजाबाद, मेरठ-गाजियाबाद, मुजफ्फर नगर-सहारनपुर में एमएलसी के लिए 9 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे.
वोटिंग में बैंगनी रंग के पेन का उपयोग

उत्तर प्रदेश विधान परिषद चुनाव में बैलेट पेपर का प्रयोग होगा। इस बार के चुनाव में मतदाता वोटिंग बैंगनी रंग के पेन से करेगा। किसी अन्य पैन का प्रयोग करने पर वोट रद कर दिया जाएगा। मतदाताओं को अभ्यर्थी के नाम के सामने अधिमान का क्रम अंकों में लिखना है। मतदान केंद्र के अंदर मोबाइल फोन, कैमरा या डिजिटल पेन कैमरा ले जाना प्रतिबंधित होगा।
यह भी पढ़ें

यूपी विधान परिषद चुनाव के लिए 9 अप्रैल को पड़ेगी वोटिंग, भाजपा-सपा में मुकाबला

प्रत्येक निर्वाचन क्षेत्र एक-एक प्रेक्षक तैनात

यूपी मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने बताया कि, प्रत्येक निर्वाचन क्षेत्र में 1-1 प्रेक्षक तैनात किए गए हैं। प्रत्येक मतदेय स्थल पर माइक्रो ऑब्जर्वर की तैनाती भी सुनिश्चित की गई है। मतदेय स्थल की वीडियोग्राफी भी करायी जाएगी।
सुरक्षा के लिए सुरक्षा कर्मी तैनात

उत्तर प्रदेश विधान परिषद चुनाव में मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के लिए केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल की तैनाती की गई है। निर्वाचन को सकुशल संपन्न कराने के लिए 293 जोनल मजिस्ट्रेट, 451 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 597 स्टैटिक मजिस्ट्रेट तैनात किए गए हैं। चुनाव के लिए 1668 हल्के, 235 भारी वाहनों का प्रयोग किया जाएगा।
यह भी पढ़ें

यूपी कैबिनेट में छह मंत्री ऐसे जो न एमएलए हैं न एमएलसी, हैरान है जनता

विधान परिषद चुनाव ये डालते हैं वोट

स्थानीय प्रशासनिक क्षेत्र के विधानपरिषद चुनाव में ग्राम प्रधान, ग्राम पंचायत सदस्य, खंड विकास परिषदों के अध्यक्ष एवं सदस्य, जिला पंचायत अध्यक्ष और नगरीय निकायों के पार्षद मतदाता होते हैं। इसके अलावा विधायक और सांसद भी इस चुनाव में वोट डालते हैं।
9 भाजपा प्रत्याशी विजयी

भाजपा के 9 विजयी प्रत्याशियों के नाम वागीश पाठक (बदायूं), अशोक अग्रवाल (हरदोई), अनूप गुप्ता (खीरी), श्याम नारायण सिंह उर्फ विनीत सिंह (मीरजापुर-सोनभद्र), जितेन्द्र सिंह सेंगर (बांदा-हमीरपुर), ऋषिपाल सिंह (अलीगढ़,) नरेन्द्र भाटी (बुलंदशहर), ओम प्रकाश सिंह (मथुरा-एटा-मैनपुरी), आशीष यादव (मथुरा-एटा-मैनपुरी) हैं।
विधान परिषद चुनाव में बाहुबली

विधान परिषद की 27 सीट पर चुनाव में वाराणसी में बाहुबली बृजेश सिंह की पत्नी पूर्व एलएलसी अन्नपूर्णा सिंह अन्य प्रत्याशियों को टक्कर दे रही हैं। यहां पर भाजपा से सुदामा पटेल मैदान में हैं। गाजीपुर से भाजपा के विशाल सिंह चंचल तथा बलिया से रविशंकर सिंह उर्फ पप्पू का सीधा मुकाबला समाजवादी पार्टी के प्रत्याशियों से है। जौनपुर में बसपा से एमएलसी रहे बृजेश सिंह प्रिंसू अब भाजपा से हैं। इनके ऊपर माफिया धनंजय सिंह का हाथ है। आजमगढ़ में सपा प्रत्याशी राकेश यादव को भाजपा से कड़ी चुनौती मिल रही है तो गोरखपुर से भाजपा के सीपी चंद तथा देवरिया से डॉ. रतनपाल सिंह मैदान में डटे हैं। प्रतापगढ़ में जनसत्ता दल के अक्षय प्रताप सिंह उर्फ गोपाल जी ने भाजपा तथा सपा को कड़ी टक्कर दी है।
यूपी विधानसभा परिषद की मौजूद स्थिति –

यूपी विधानसभा परिषद में 100 सीटें हैं। जिसमें इस वक्त भाजपा 33, समाजवादी पार्टी 17 बीएसपी 4, कांग्रेस, अपना दल (एस) और निषाद पार्टी के एक-एक सदस्य हैं। इसके अलावा शिक्षक दल के 2, निर्दलीय समूह के 1 और 1 निर्दलीय एमएलसी हैं। यानी कुल 61 विधायक मौजूद हैं। और 39 सीटें खाली हैं। 39 में से 36 पर चुनाव हो रहे हैं। तीन सीटें योगी आदित्यनाथ, ठाकुर जयवीर सिंह और तीसरी स्व. अहमद हसन की वजह से खाली हुई हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो