scriptUP Short News: अब सड़क हादसा होने से पहले ही मिल जाएगा अलर्ट, जानिए नई तकनीक | UP Top Short News: Now Alert Before Road accident | Patrika News
लखनऊ

UP Short News: अब सड़क हादसा होने से पहले ही मिल जाएगा अलर्ट, जानिए नई तकनीक

UP Top Short News: उत्तर प्रदेश की बड़ी खबरें पढ़े संक्षेप में-

लखनऊJun 23, 2022 / 03:54 pm

Snigdha Singh

 Now Alert Before Road accident

Now Alert Before Road accident

अलर्ट करेगा बाइक का ‘ब्लैक बॉक्स’, घटना होते ही बजेगा सायरन

कैलाश इंस्टीट्यूट ऑफ फार्मेसी एंड मैनेजमेंट (केआईपीएम) गीडा से बीटेक की पढ़ाई पूरी करने वाले छात्र शिवांश विक्रम ने एक ऐसी डिवाइस तैयार की है, जो सड़क हादसा होने पर बाइक सवार के घरवालों को अलर्ट कर देगा। साथ ही पंजीकृत मोबाइल नंबरों पर जीपीएस के माध्यम से लाइव लोकेशन का एसएमएस लिंक तत्काल भेज देगा। यही नहीं, जहां हादसा होगा, वहां तेज आवाज में सायरन बजेगा। शिवांश का कहना है कि हादसे के बाद जैसे हवाई जहाज में लगे ब्लैक बॉक्स से सब कुछ पता चल जाता है, वैसे ही बाइक व हेलमेट में लगे डिवाइस रूपी ‘ब्लैक बॉक्स’ से सटीक जानकारी मिल जाएगी। शिवांश अब अपने रिसर्च प्रोजेक्ट का पेटेंट कराने की तैयारी में हैं। शहर के शिवांश के रिसर्च प्रोजेक्ट को डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी (एकेटीयू) लखनऊ ने भी मान्यता दे दी है।
दूध गर्म करते वक्त सिलिंडर में रिसाव से लगी आग, मां-पुत्र समेत तीन की जलकर

उत्तर प्रदेश के जौनपुर जिले से दर्दनाक घटना सामने आई है। केवटली गांव में गुरुवार अल सुबह रिसाव से गैस सिलिंडर में आग लग गई। आग की चपेट में आकर दंपती और उनके बच्चों समेत पांच लोग झुलस गए। अस्पताल ले जाते समय रास्ते में मां-पुत्र समेत तीन लोगों ने दम तोड़ दिया। वहीं एक व्यक्ति और उसके तीन साल के बेटे की हालत गंभीर है। घटना से गांव में मातम पसर गया है। महराजगंज थाना क्षेत्र के केवटली गांव निवासी अखिलेश विश्वकर्मा (30) की पत्नी नीलम (28) गुरुवार अलसुबह सुबह रिहायशी छप्पर में बने रसोई घर में दूध गर्म करने के लिए गई। उसी छप्पर में उसके दो बच्चे शीवांस (5), युवराज (3) और पति अखिलेश सो रहे थे। नीलम ने जैसे ही माचिस से गैस चूल्हा जलाया कि अचानक से सिलिंडर में आग लग गई। देखते ही देखते आग छप्पर तक पहुंच गई।
यह भी पढ़े – कौन है ‘यूपी में का बा’ फेम सिंगर नेहा सिंह के पति हिमांशू सिंह, जानिए यूपी से कैसे जुड़ा रिश्ता

बग्घी पर सवार दूल्हे ने की हर्ष फायरिंग, सेना के हवलदार दोस्त की मौत
हर्ष फायरिंग पर रोक के बावजूद लोग बाज नहीं आ रहे हैं। हर्ष फायरिंग में कई लोगों की जान भी जा चुकी है लेकिन उसके बाद भी फायरिंग का सिलसिला जारी है। एक ऐसा ही मामला यूपी के सोनभद्र जिले में सामने आया है जहां बग्घी पर सवार दूल्हे ने ही पिस्टल से हर्ष फायरिंग की और गोली लगने से उसके दोस्त की मौत हो गई। मृतक बाबूलाल यादव (39) सेना में हवलदार थे। जिस पिस्टल से गोली चली वो हवलदार की ही थी। हर्ष फायरिंग का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है। घटना सोनभद्र के सदर कोतवाली क्षेत्र के ब्रह्मनगर मोहल्ला स्थित एक मैरिज हॉल में मंगलवार रात घटी। घटना से पलभर में शादी की खुशियां मातम में बदल गईं। शादी समारोह के दौरान हर्ष फायरिंग में बाबूलाल की मौत से परिवार पर दुखों का पहाड़ टूट पड़ा है। पत्नी, पिता और बच्चों का रो-रोकर बुरा हाल है। बाबूलाल ही पूरे परिवार का सहारा थे। घटना के वक्त उनके पिता भी पास में मौजूद थे। उनकी आंखों के सामने जवान बेटे को गोली लगी और कुछ पलों में ही उसने तड़प-तड़पकर दम तोड़ दिया।
पीएसी जवानों को सिविल पुलिस से स्थानांतरित करने पर रोक

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने याची सहित 36 पीएसी हेड कांस्टेबल, कांस्टेबलों के सिविल पुलिस से सशस्त्र बल में तबादला करने के आदेश पर रोक लगा दी है और राज्य सरकार से दो हफ्ते में जवाब मांगा है। याचिका की सुनवाई पांच जुलाई को होगी। कोर्ट ने कहा है कि यह अंतरिम आदेश उसी दशा में लागू होगा यदि याचियों को कार्यमुक्त न कर दिया गया हो। यह आदेश न्यायमूर्ति सिद्धार्थ ने कमल कुमार त्रिपाठी व 35 अन्य की याचिका पर दिया है। याचियों का कहना है कि नियम 41 (1) के अंतर्गत उनका तबादला करने का अधिकार पीएसी स्थापना बोर्ड को है। किंतु बिना उनकी सहमति व अधिकार के अपर पुलिस अधीक्षक पीएसी मुख्यालय लखनऊ व पुलिस महानिरीक्षक पीएसी लखनऊ ने तबादला किया है, जो नियमावली के विरुद्ध है। याचियों का कहना है कि उनकी नियुक्ति 2008 नियमावली से की गई थी।

Home / Lucknow / UP Short News: अब सड़क हादसा होने से पहले ही मिल जाएगा अलर्ट, जानिए नई तकनीक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो