scriptUP Weather Update: यूपी में अगले दो दिन तक झूम के बरसेंगे बदरा, जानें कब तक रहेगा मॉनसून | UP Weather Update Forecast Rain for the next two days know how long monsoon will last | Patrika News
लखनऊ

UP Weather Update: यूपी में अगले दो दिन तक झूम के बरसेंगे बदरा, जानें कब तक रहेगा मॉनसून

उत्तर प्रदेश में अगले दो दिनों तक तेज बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग की मानें तो अगले दो दिनों तक तेज बारिश होने की पूरी संभावना है। इसके बाद अगले तीन दिनों तक हल्की बारिश और फिर तेज बारिश होगी। इस बीच दिन-रात की इस बारिश में पिछले 24 घंटों में अब तक 12 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं।

लखनऊOct 07, 2022 / 10:00 am

Jyoti Singh

up_weather_update_forecast_rain_for_the_next_two_days_know_how_long_monsoon_will_last.jpg

UP Weather Update Forecast Rain for the next two days know how long monsoon will last

ऐसा पहले कभी नहीं हुआ जो इस बार दशहरा पर देखने को मिला। उत्तर प्रदेश में दिन और रात की हुई झमाझम बारिश में जहां कई जिलों में हुई रामलीला में रावण के पुतलों का वध करना मुश्किल रहा। वहीं दशहरा के बाद भी बारिश के आसार लगातार जारी है। इस बीच मौसम विभाग ने कहा है कि फिलहाल यूपी में अगले दो दिनों तक तेज बारिश होने की पूरी संभावना है। इसके बाद अगले तीन दिनों तक हल्की बारिश और फिर तेज बारिश होगी। इस बीच दिन-रात की इस बारिश में पिछले 24 घंटों में अब तक 12 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। फसलों को अलग नुकसान हो रहा है। मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्‍ठ वैज्ञानिक जेपी गुप्ता का कहना है कि एक सप्ताह बाद तय होगा कि मानसून विदा हुआ या नहीं। हालांकि इस बीच हो रही बारिश से महंगाई भी और बढ़ने की संभावना है।
24 घंटे के भीतर 73.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज

मोसम विभाग के मुताबिक, फिलहाल तो चक्रवात ने मॉनसून को आगे बढ़ा दिया है। उनका कहना है कि इस समय बंगाल की खाड़ी में बना हवा के कम दबाव का क्षेत्र यूपी के ऊपर से गुजर रहा है। पंतनगर विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक डॉ. आरके सिंह बंगाल की खाड़ी में पैदा हुए विक्षोभ से सुपर साइक्लोन बना, जिसे नोरु कहा जा रहा है। इस साइक्लोन ने मानसून की वापसी को रोक दिया है। इसके चलते कई राज्यों में बारिश हो रही है। जिसके कारण ही नेपाल में कई जगहों पर भूस्खलन हुआ। ऐसा अनुमान है कि 10 अक्टूबर तक मॉनसून लौट सकता है। बता दें कि राजधानी लखनऊ में पिछले 24 घंटे के भीतर 73.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है।
यह भी पढ़े – योगी सरकार ने इन जिलों में दस कीटनाशकों पर लगाया पूर्ण बैन, जानें कौन-कौन शामिल

भारत-दक्षिण अफ्रीका के वनडे मैच पर भी असर

गौरतलब है कि इस बारिश के चलते ही लखनऊ में होने वाला भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच का वनडे मैच भी देर से शुरू हो सका। वहीं अन्य जिलों की बात करें तो बाराबंकी में आकाशीय बिजली गिरने से दो जबकि सुलतानपुर, अयोध्या, फतेहपुर, उन्नाव व महोबा में एक-एक व्यक्ति की मौत हो गईं है। इसके अलावा टीन शेड गिरने से बाराबंकी में एक महिला और मकान गिरने से रायबरेली में दो लोगों की मौत हो गई। चित्रकूट में दो लोगों की मौत बारिश के कारण हुए हादसे में हो गई। मौसम विभाग का कहना है कि उत्तर प्रदेश समेत पूर्व और मध्य भारत में मानसून अभी सक्रिय है। 10 अक्तूबर तक बारिश की गतिविधियां जारी रहेंगी।
फसलों पर भी हो रही है आफत की बारिश

विलंब से लगाई गई धान, मक्का, तिल, ज्वार, बाजरा की फसल को लाभ पहुंचा है। रबी की फसल की बुआई के लिए यह बारिश अच्छी है। वहीं आलू, सरसों और तोरिया के साथ सब्जियों की बुआई की तैयारी पिछड़ गई। बारिश से ज्वार, बाजरा की फसल प्रभावित हो रही है। धान, उड़द, मूंग, तिल की फसल पकने की अवस्था में है।

Home / Lucknow / UP Weather Update: यूपी में अगले दो दिन तक झूम के बरसेंगे बदरा, जानें कब तक रहेगा मॉनसून

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो