scriptUttar Pradesh Individual marriage grant scheme closed Now this scheme will help | यूपी में व्‍यक्तिगत शादी अनुदान योजना बंद, अब इस योजना से मिलेगी मदद जानें | Patrika News

यूपी में व्‍यक्तिगत शादी अनुदान योजना बंद, अब इस योजना से मिलेगी मदद जानें

Individual marriage grant scheme closed सरकार ने सख्त कदम उठाते हुए व्‍यक्तिगत शादी अनुदान योजना को तत्काल प्रभाव से बंद कर दिया। अब गरीब बेटियों की शादी के लिए मुख्‍यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत ही मदद दी जाएगी।

लखनऊ

Published: July 20, 2022 11:26:39 am

यूपी में गरीब बेटियों की शादी में व्‍यक्तिगत शादी अनुदान योजना के जरिए सरकार मदद करती थी। व्‍यक्तिगत शादी अनुदान योजना में गरीबी रेखा के नीचे जीवनयापन करने वाले परिवार की बेटी की शादी के लिए 20 हजार रुपए का अनुदान दिया जाता था। पर इस योजना में तमाम तरह की भ्रष्‍टाचार की शिकायतें लगातार आने की वजह से योगी सरकार नाराज हो गई। और सरकार ने सख्त कदम उठाते हुए व्‍यक्तिगत शादी अनुदान योजना को तत्काल प्रभाव से बंद कर दिया। अब गरीब बेटियों की शादी के लिए मुख्‍यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत ही मदद दी जाएगी।
यूपी में व्‍यक्तिगत शादी अनुदान योजना बंद, अब इस योजना से मिलेगी मदद जानें
यूपी में व्‍यक्तिगत शादी अनुदान योजना बंद, अब इस योजना से मिलेगी मदद जानें
भ्रष्टाचार की वजह से बंद हुई योजना - असीम अरुण

समाज कल्याण राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार असीम अरुण ने बताया कि, अब व्यक्तिगत शादी अनुदान योजना बंद कर दी है। अब सिर्फ मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना ही चलेगी। योजना में भ्रष्टाचार की बढ़ती शिकायतों के कारण ही बंद करने का फैसला लिया गया है। योजना बंद होने के चलते अब संबंधित पोर्टल पर आवेदन करने वालों को कोई लाभ नहीं मिलेगा। सरकार ने इस बार सामूहिक विवाह योजना के तहत ज्यादा से ज्यादा गरीब बेटियों की शादी कराने के लिए बजट में अच्‍छा-खास प्रावधान किया था। जबकि व्‍यक्तिगत शादी अनुदान योजना में बजट नहीं दिया गया।
यह भी पढ़ें

Mausam Vibhag alert : मौसम विभाग का पूरे यूपी में चार दिन झमाझम बारिश का अलर्ट, जानें कब से शुरू होगी बारिश

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना बजट बढ़ाया

शादी अनुदान योजना के तहत बजट न दिए जाने पर समाज कल्याण निदेशक राकेश कुमार का कहना है कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना को और अच्छे से संचालित करने जा रही है। सरकार ने शादी अनुदान के बजट को भी सामूहिक विवाह योजना में देते हुए अबकी 600 करोड़ रुपए का बजट दिया है जबकि पिछले वर्ष 250 करोड़ रुपए का ही बजट था।
यह भी पढ़ें

GST : इन 14 चीजों पर नहीं लगेगी जीएसटी सरकार ने बताया बचने का राज, जनता खुश

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना क्या है जानें

योगी सरकार 1.0 में सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना शुरू की थी। इस योजना में प्रत्येक जोड़े पर 51 हजार रुपए खर्च किए जाते हैं। इसमें लड़की के खाते में 35 हजार रुपए जबकि विवाह संस्कार के लिए आवश्यक सामग्री जैसे कपड़े, बिछिया, पायल, बर्तन आदि पर 10 हजार रुपए और प्रत्येक जोड़े के विवाह आयोजन पर छह हजार रुपए खर्च किए जाते हैं। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना में किसी भी धर्म, जाति के लोग विवाह के लिए शामिल हो सकते हैं। इस क्रम में अब तक 1085 जोड़ों का विवाह और 2.82 लाख जोड़ों को विवाह का अनुदान दिया जा चुका है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

बिहार : महागठबंधन सरकार का आज मंत्रिमंडल विस्तार, 31 मंत्री लेंगे शपथपूर्व PM अटल बिहारी वाजपेयी की पुण्यतिथि आज, राष्ट्रपति, पीएम मोदी सहित कई नेताओं ने दी श्रद्धांजलिBJP के बड़े नेता और बिहार के पूर्व मंत्री सुभाष सिंह का दिल्ली में निधन, तेजस्वी यादव ने दी श्रद्धांजलिBilkis Bano Gang Rape: आजीवन कारावास की सजा काट रहे सभी 11 दोषी रिहा, राज्य सरकार की माफी योजना के तहत जेल से आए बाहरIndependence Day 2022: भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने पर इन देशों ने दी बधाईयां और कही ये बातभारतीय स्टार वीर महान ने WWE में अपने दुश्मन को मार-मारकर किया 'अधमरा', Raw में मचा घमासानKarnataka News: शिवमोग्गा में सावरकर के पोस्टर को लेकर बढ़ा विवाद, धारा 144 लागूसिंगर राहुल जैन पर कॉस्ट्यूम स्टाइलिस्ट के साथ रेप का आरोप, मुंबई पुलिस ने दर्ज की एफआईआर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.