scriptलखनऊ. यूपी की जेलों में 109619 कैदी बंद, रखने की व्यवस्था है सिर्फ 60805 कैदियों की | Uttar Pradesh Jails Overcrowded Revealed through RTI information | Patrika News
लखनऊ

लखनऊ. यूपी की जेलों में 109619 कैदी बंद, रखने की व्यवस्था है सिर्फ 60805 कैदियों की

कैदियों के 453 बच्चे भी रह रहे हैं जेल में, इनके रहने के स्थान भी मानक के अनुरूप नहीं। ओवरक्राउडिंग की वजह से सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन नहीं।

लखनऊJul 25, 2021 / 02:27 pm

रफतउद्दीन फरीद

uttar pradesh jails

यूपी के जेल

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

लखनऊ. उत्तर प्रदेश की जेलें क्षमता से अधिक कैदी होने के चलते ओवरक्राउडेड हैं। आबादी के आधार पर देश के सबसे बड़े सूबे उत्तर प्रदेश की जेलों में अधिकतम क्षमता से 1.8 गुना अधिक कैदी बंद हैं। हालात ये हैं कि यूपी की जेलों में 60,805 कैदियों को रखने की व्यवस्था है, लेकिन जानवरों की तरह ठूस-ठूसकर 1,09,619 कैदी भरे हुए हैं। महिला कैदियों के साथ उनके 453 बच्चे भी जेलों में हैं, जनिके रहने के स्थान भी मानक के अनुरूप नहीं हैं। इसके चलते जेलों में हालात बद से बद्तर हैं। कोरोना से बचाव के लिये कोविड प्रोटोकाॅल और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन तक संभव नहीं हो पा रहा है। जेलों में क्षमता से अधिक कैदियों को लेकर सुप्रीम कोर्ट भी तल्ख टिप्पणी कर चुका है। पर हालात जस के तस हैं।

इसे भी पढ़ें- मासूम बच्चे जेल में भुगत रहे मां के जुर्म की सजा, महिला बंदियों के साथ है 6 बच्चे

 

आरटीआई से हुआ खुलासा

यूपी की जेलों में कैदियों की संख्या क्षमता से इतनी अधिक हो चुकी है इसका खुलासा खुद विभाग की ओर से एक आरटीआई में दी गई जानकारी के जरिये हुआ है। लखनऊ के राजाजीपुरम स्थित सामाजिक संगठन ‘तहरीर’ के अध्यक्ष इंजीनियर संजय शर्मा ने यूपी में जेलों की क्षमता और उसमें बंद कैदियों की संख्या को लेकर आरटीआई से जानकारी मांगी थी। कारागार प्रशासन एवं सुधर सेवाएं विभाग से उन्हें मिली जानकारी हैरान करने वाली है। न तो कारागारों की स्थिति संतोषजनक है और न ही कैदियों की तादाद क्षमता के अनुसार है।

इसे भी पढ़ें- कभी जिनके हाथों से उजड़ा था सुहाग, अब सुहागन के लिए बनायेंगे साड़ी


यूपी की जेलों में कितने कैदी

आरटीआई के जरिये अपर सांख्यिकीय अधिकारी/जन सूचना अधिकारी सैय्यद नसीम द्वारा संजय को मिली जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश की जेलों में 60,805 कैदियों के रखने की व्यवस्था है, जबकि अभी बंद हैं 1,09,619 कैदी। इनमें 24,961 दोषसिद्घ तो 84,658 विचाराधीन कैदी हैं। 54,397 पुरुष और 3,219 महिला कैदियों की व्यवस्था के सापेक्ष 23,841 सिद्घदोष और विचाराधीन पुरुष कैदी 77,509 जबकि 1,001 सिद्घदोष और 3,596 महिला विचाराधीन कैदी जेलों में बंद हैं। इसी तरह यूपी की जेलों में 3,189 अव्यस्क कैदियों को रखने का इंतजाम है, हालांकि इसके विपरीत 12 सिद्घदोष और 3,168 विचाराधीन अल्प व्यस्क कैदी जेलों में बंद हैं।

इसे भी पढ़ें- बंदियों ने सरकार को बना दिया कर्जदार, जेल में छह माह से मजदूरी का नहीं आया बजट


मुरादाबाद जेल की हालत सबसे खराब

यूपी में 63 जिलों में जिला जेल हैं। इनमें सबसे खराब हालत मुरादाबाद जिला जेल की है। आरटीआई के अनुसार 30 जून की स्थिति के मुताबिक मुरादाबाद जिला कारागार में निर्धारित क्षमता से 4.85 गुना ज्यादा कैदी बंद किये गए हैं। न तो 4 स्पेशल जेलों और न ही प्रदेश की 6 सेंट्रल जेलों की स्थिति ठीक है। केन्द्रीय कारागारों में तय क्षमता से 1.23 गुना अधिक कैदी रखे गए हैं।

इसे भी पढ़ें- यूपी की जेलों से रिहा हुए 79 कश्मीरी, आर्टिकल 370 हटने पर किये गये थे गिरफ्तार


महिला कैदियों के बच्चे और विदेशी कैदी

महिला कैदियों के साथ बड़ी तादाद में उनके बच्चे भी रह रहे हैं। यूपी की जेलों में महिला कैदियों के साथ कुल 453 बच्चे भी जेलों में रह रहे हैं। इनमें 36 लड़के और 32 लड़कियां दोषसिद्घ महिला कैदियों के साथ व विचाराधीन के साथ 176 लड़के और 209 लड़कियां हैं। इसी तरह 439 विदेशी कैदी भी हैं, जिनमें 107 दोषसिद्घ और 332 विचाराधीन हैं। इसके अलावा 53 अन्य विचाराधीन कैदी भी बंद हैं।

इसे भी पढ़ें- मुन्ना बजरंगी की मौत ने इन्हें बना दिया करोड़पति, गिरोह के लिए जानकारी जुटाना होगा कठिन


हालांकि नियम के अनुसार देखें तो कैदियों को जेलों में भी जीने के बेहतर हालात मिलने चाहिये, जिसमें भोजन, पानी, मेडिकल फैसेलिटी, समेत तमाम सुविधाएं शामिल रहती हैं। पर जेलों में जिस तरह से क्षमता से अधिक कैदी भरे गए हैं उससे ये मुमकिन नहीं लगता। कोरोना महामारी के दौर में ये स्थिति खतरनाक है। जरूरत इस बात की है कि कोरोना महामारी को देखते हुए कैदियों के मानवाधिकार का संरक्षण किया जाए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो