scriptWeather Update: अचानक बदला यूपी का मौसम, बूंदाबांदी से गर्मी से मिली राहत | Weather Update of UP After Rain Shower Temperature Down | Patrika News
लखनऊ

Weather Update: अचानक बदला यूपी का मौसम, बूंदाबांदी से गर्मी से मिली राहत

Weather Update Uttar Pradesh: उत्तर प्रदेश में हल्की बारिश ने लोगों को काफी राहत पहुंचाई है। प्रदेश के कई जिलों में सुबह बारिश हुई। बारिश के बाद वैज्ञानिकों ने मौसम को लेकर संभावनाएं जताई हैं।

लखनऊMay 21, 2022 / 01:41 pm

Snigdha Singh

Weather Update of UP After Rain Shower Temperature Down

Weather Update of UP After Rain Shower Temperature Down

उत्तर प्रदेश में आग बरसती गर्मी से राहत मिली। लखनऊ, कानपुर समेत आसपास जिलों में सुबह बदली फिर बारिश की छीटों ने मौसम का मिजाज बदल दिया। सुबह में तेज हवाओं के कारण मौसम आम दिनों से कुछ ठंडा नजर आया। सुबह करीब 4 बजे राजधानी लखनऊ के कई हिस्सों में हल्की बूंदाबांदी हुई। इससे लोगों को काफी राहत मिली है। फिलहाल मौसम विभाग के अनुसार, अगले दो-तीन दिन इसी प्रकार का मौसम रहने की उम्मीद जताई गई है। मौसम विभाग ने 25 मई के बाद बारिश की संभावना जताई है।
मौसम विभाग के वैज्ञानिकों ने 20 और 21 मई को पूर्वी यूपी के साथ पश्चिमी यूपी के जिलों में भी आंधी के साथ हल्की बारिश की संभावना जाहिर की थी। इसी के चलते कल रात अलग अलग क्षेत्रों में पहले तेज हवाएं चली। इसके बाद बादल घिर गए। इसके बाद लखनऊ, सिद्धार्थनगर, कुशीनगर, देवरिया, गोरखपुर, कानपुर, उन्नाव और संतकबीर में हल्की बारिश हुई। शनिवार शाम तक रामपुर, गाजियाबाद, मेरठ, बुलंदशहर, मुरादाबाद, सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर में भी कहीं कहीं आंधी बारिश आने की संभावना जाहिर की है।
यह भी पढ़े – विधायकों को योगी मंत्र- जातिवाद से बाहर निकलें, ट्रांसफर पोस्टिंग से दूरी बनाएं

यूपी में कब होगी मानसून की दस्तक

मौसम में आने वाले ये बदलाव कई मुश्किलें भी लेकर आ सकता है। तेज आंधी के साथ बारिश के प्रभाव देखने को मिलेंगे। इस बारिश को मॉनसूनी बारिश न समझा जाये बल्कि इसे प्री मॉनसून सावर कह सकते हैं। पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के कारण ये बदलाव आयेगा। अपने देश में 16 मई को मॉनसून ने अंडमान-निकोबार द्वीप समूह पर दस्तक दी है। अगले कुछ दिनों में आगे बढ़ते हुए 26 मई को यह बंगाल की खाड़ी के बड़े क्षेत्र को कवर कर लेगा। 1 जून को केरल मॉनसून पहुंचने का टाइम है लेकिन मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि पांच दिन पहले ही मॉनसून यहां पहुंच जाएगा। इसके बाद अगर मॉनसून समय पर रहा तो 10 जून तक महाराष्ट्र और 15 जून तक छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड को भिगो देगा। पूर्वी यूपी में 20 जून और पश्चिमी यूपी में 25 जून तक मॉनसून पहुंचेगा।

Home / Lucknow / Weather Update: अचानक बदला यूपी का मौसम, बूंदाबांदी से गर्मी से मिली राहत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो