scriptएक और पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय, मौसम विभाग का यूपी के कई जिलों में बारिश का अलर्ट | Western Disturbance active Weather alert rain in many districts of UP | Patrika News

एक और पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय, मौसम विभाग का यूपी के कई जिलों में बारिश का अलर्ट

locationलखनऊPublished: Feb 26, 2022 10:32:17 pm

उत्‍तर प्रदेश के मौसम में अचानक बड़ा बदलाव आ गया है। पश्चिमी यूपी में शुक्रवार को कई जिलों में बारिश के साथ ओले गिरे। जिस वजह से शनिवार को एक बार फिर से ठंड लौट आई। मौसम विज्ञानियों ने बताया कि, एक और पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) सक्रिय हो गया है। इस वजह से प्रभावित क्षेत्रों में 28 फरवरी से 2 मार्च के बीच हल्‍की से मध्‍यम दर्जे की बारिश हो सकती है।

rain.jpg

,,

उत्‍तर प्रदेश के मौसम में अचानक बड़ा बदलाव आ गया है। पश्चिमी यूपी में शुक्रवार को कई जिलों में बारिश के साथ ओले गिरे। जिस वजह से शनिवार को एक बार फिर से ठंड लौट आई। मौसम विज्ञानियों ने बताया कि, एक और पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) सक्रिय हो गया है। इस पश्चिमी विक्षोभ से उत्‍तरी और पश्चिमोत्‍तर भारत के मैदानी इलाके प्रभावित हो सकते हैं। नए पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव 28 फरवरी से शुरू होकर 2 मार्च तक रहने की संभावना है। इस वजह से प्रभावित क्षेत्रों में 28 फरवरी से 2 मार्च के बीच हल्‍की से मध्‍यम दर्जे की बारिश हो सकती है। उत्‍तर प्रदेश के कई इलाके इसकी जद में हैं। मौसम विभाग के अलर्ट के अनुसार, उत्‍तर प्रदेश में एक बार फिर से बारिश का दौर शुरू होगा।। मौसम विभाग (India Meteorological Department) के ताजा पूर्वानुमानों को मानें तो मार्च की शुरुआत बारिश के साथ हो सकती है।
पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ उत्‍तरी और पश्चिम-उत्‍तर भारत के मैदानी इलाकों में सोमवार से अपना असर दिखाना शुरू कर सकता है। पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव बुधवार तक रहने की उम्‍मीद जताई गई है। खासकर मंगलवार और बुधवार को मैदानी भागों में बूंदाबांदी संग हल्‍की और मध्‍यम दर्जे की बारिश हो सकती है।
मौसम के तेवर में बदलाव

मौसम विभाग ने मौसम के तेवर में बदलाव की संभावना को देखते हुए कुछ राज्‍यों के लिए चेतावनी भी जारी की है। मौसम में लगातार बदलाव आने और पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से पर्वतीय इलाकों के साथ ही उत्‍तर प्रदेश जैसे मैदानी राज्‍यों में भी जनवरी के अंत से अभी तक नियमित अंतराल पर किसी न किसी हिस्‍से में बारिश दर्ज की गई है।
यह भी पढ़ें

मौसम विभाग का आने वाले तीन दिन झमाझम बारिश का अलर्ट

यूपी में अब तक 53 मिमी बारिश

उत्‍तर प्रदेश में 1 जनवरी से 24 फरवरी तक 53 मिमी से ज्‍यादा बारिश दर्ज की गई है। इस अवधि में यह सामान्‍य से अधिक है। फसलों पर भी इसका व्‍यापक असर पड़ा है। खासकर गेहूं, आलू, प्‍याज आदि की खेती ज्‍यादा प्रभावित हुई है। ओले गिरने से आम की फसलों को भी नुकसान हुआ है, क्‍योंकि बौर निकलने लगे हैं।
यह भी पढ़ें

मौसम विभाग का यूपी में तीन दिन बारिश और तेज हवा का अलर्ट, 25 से 35 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगी हवाएं

शुक्रवार शाम को बारिश और ओले

शुक्रवार शाम नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में कहीं बूंदाबांदी तो कहीं हल्‍की बारिश हुई। इसके साथ ही दिल्‍ली के कई हिस्‍सों में बूंदबादी हुई और कुछ इलाकों में तो ओले भी गिरे। हरियाणा के फरीदाबाद और गुरुग्राम में भी हल्‍की बारिश दर्ज की गई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो