scriptYogi Government 2.0 Budget : यूपी में बिजली के साथ अब ये चीजें मिलेंगी बिल्कुल मुफ्त, पहले बजट में ऐलान कर सकती है योगी सरकार | yogi government 2 budget free electricity free travel in bus for women | Patrika News
लखनऊ

Yogi Government 2.0 Budget : यूपी में बिजली के साथ अब ये चीजें मिलेंगी बिल्कुल मुफ्त, पहले बजट में ऐलान कर सकती है योगी सरकार

Yogi Government 2.0 Budget : योगी सरकार 2.0 26 मई को राज्य विधानमंडल में अपना पहला बजट पेश करेगी। माना जा रहा है कि 2024 के लोकसभा चुनाव को देखते हुए योगी सरकार अपने पहले बजट में किसानों को सिंचाई के लिए मुफ्त बिजली और सीनियर सिटीजन महिलाओं के लिए फ्री यात्रा के साथ कई ऐलान कर सकती है।

लखनऊMay 15, 2022 / 11:20 am

lokesh verma

yogi-government-2-budget-free-electricity-free-travel-in-bus-for-women.jpg
Yogi Government 2.0 Budget : योगी सरकार 2.0 आगामी 26 मई को राज्य विधानमंडल में अपना पहला बजट पेश करने जा रही है। राज्य सरकार की ओर से बजट को लेकर 23 मई को अधिसूचना जारी की जाएगी। माना जा रहा है कि योगी सरकार अपने पहले बजट में चुनावी घोषणा पत्र की कई लोक कल्याणकारी योजनाओं के साथ नई योजनाओं का ऐलान कर सकती है। अनुमान के मुताबिक योगी सरकार उत्तर प्रदेश के इतिहास का सबसे बड़ा बजट पेश कर सकती है, जो करीब 6.5 लाख करोड़ का हो सकता है। इस बजट में सरकार की तरफ किसानों को सिंचाई के लिए मुफ्त बिजली और सीनियर सिटीजन महिलाओं के लिए फ्री यात्रा का ऐलान भी किया जा सकता है।
सियासत के जानकारों की मानें तो भाजपा यूपी के बजट के जरिये 2024 में जनता को साधने का प्रयास करेगी। इसी कारण योगी सरकार बजट में सिंचाई के लिए किसानों को मुफ्त बिजली का ऐलान कर सकती है। इसके अलावा भी सरकार किसान हित में कई योजनाएं शुरू करने जा रही है, इनकी घोषणा भी बजट में की जा सकती है। बता दें कि भाजपा ने चुनाव प्रचार के दौरान किसानों को सिंचाई के लिए मुफ्त बिजली देने का वादा किया था। इसको अपने संकल्प पत्र में भी शामिल किया था। अगर सरकार किसानों को मुफ्त बिजली मुहैया कराती है तो इस पर वार्षिक 1800 करोड़ रुपये खर्च होगा।
यह भी पढ़ें- अब एक्सप्रेसवे पर लेन बदली तो कटेगा चालान, ओवरलोड वाहनों एंट्री होगी बंद

सीनियर सिटीजन महिलाओं को फ्री बस यात्रा

योगी सरकार 2.0 अपने पहले बजट में महिलाओं के लिए भी कई योजनाओं की घोषणा कर सकती है। इसमें 60 साल या उससे अधिक उम्र की सीनियर सिटीजन महिलाओं को साधारण से लेकर एसी बसों में मुफ्त सफर की घोषणा भी शामिल है। इसके साथ ही मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के तहत 15 हजार की मदद को बढ़ाकर 25 हजार किया जा सकता है।
छात्राओं को मुफ्त स्कूटी वितरण की घोषणा

बजट में रानी लक्ष्मीबाई योजना के मुताबिक छात्राओं को मुफ्त स्कूटी वितरण की घोषणा भी की जा सकती है। इसके अलावा विधवाओं और निराश्रित महिलाओं के साथ मेधावी छात्राओं की पेंशन में बढ़ोतरी का ऐलान भी शामिल है।
यह भी पढ़ें- सरसों के तेल में फिर बड़ा उलटफेर, फटाफट चेक करें आज के रेट

घोषित हो सकते हैं फसलों के न्यूनतम रेट

बताया जा रहा है कि बजट में किसानों पर अधिक फोकस रहेगा। क्योंकि कृषि कानून से नाराज होने के बाद भी किसानों यूपी चुनाव में भाजपा का साथ दिया था। इसलिए उम्मीद की जा रही है कि बजट में आलू, टमाटर और प्याज जैसी फसलों के न्यूनतम रेट भी घोषित हो सकते हैं।

Home / Lucknow / Yogi Government 2.0 Budget : यूपी में बिजली के साथ अब ये चीजें मिलेंगी बिल्कुल मुफ्त, पहले बजट में ऐलान कर सकती है योगी सरकार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो