scriptघटते जल स्तर पर डीएम ने जताई चिंता, भूगर्भ किसान गोष्टी में जल संरक्षण की कहीं बात | DM worried over falling water level | Patrika News
महोबा

घटते जल स्तर पर डीएम ने जताई चिंता, भूगर्भ किसान गोष्टी में जल संरक्षण की कहीं बात

घटते जल स्तर पर डीएम ने जताई चिंता, भूगर्भ किसान गोष्टी में जल संरक्षण की कहीं बात

महोबाJul 22, 2018 / 12:28 pm

Ruchi Sharma

mahoba

घटते जल स्तर पर डीएम ने जताई चिंता, भूगर्भ किसान गोष्टी में जल संरक्षण की कहीं बात

महोबा. बुंदेलखंड में साल दर साल सूखे से जूझ रहे महोबा में अब जल संचय को लेकर प्रशासन ने भूगर्भ जल के संरक्षण और संवर्धन को लेकर प्रयास शुरू कर दिए है । भूगर्भ जल के बेहतर सुधार को लेकर महोबा लघु सिंचाई विभाग द्वारा साप्ताहिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया । डीएम की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम में तमाम प्रशासनिक आलाधिकारियों के अलावा बड़ी तादात में समाजसेवी मौजूद रहे ।
यह भी पढ़ें

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद एक साल पूरे, जानिए उनके कार्यकाल की खास बात

महोबा के जिला सेवानियोजन कार्यालय में लघु सिंचाई विभाग के द्वारा भूगर्भ जल संरक्षण को लेकर सात दिवसीय गोष्ठी का आयोजन किया गया। डीएम ने बताया कि महोबा जिले में वर्ष 2014 से निरंतर सूखा पड़ रहा है। जैतपुर और पनवाड़ी ब्लॉक डार्कजोन हो गए है ऐसे में यहां के बाशिन्दों को लंबे समय तक पानी की समस्या को दूर रखने के लिये जल संरक्षण संवर्धन के उपाय बताए जा रहे है।
यह भी पढ़ें

मायावती ने लिया बड़ा फैसला, अपने इस खास नेता को पार्टी से किया बाहर.. बन रहा ये बड़ा प्लान

सूखे की मार से जिले के सभी तालाब और उनसे निकलने वाली नदिया भी सूरज की तपिश से सुख गयी है। ऐसे में पर्यावरण को संतुलित बनाएं जाने के लिये भूगर्भ को संरक्षित करके ही मानव जीवन को बचाया जा सकता है। आज की मौजूदा स्थिति ये है कि पृथ्वी के अन्दर मटका नुमा पानी का निरंतर दोहन किया जा रहा है।
यह भी पढ़ें

25 रुपए में पाए सरकारी नौकरी, इस तारीख तक करें आवेदन… यहां मिलेगी पूरी जानकारी

मगर वर्षा के जल संचय करने के कोई उपाय नहीं किये जा रहे है । अगर आज भी हमारे किसान भाई समाजसेवी व छात्र छात्राएं जल संरक्षण को जागरूक नहीं हुये तो वह दिन दूर नही जब यहां के वासिंदे बून्द बून्द पानी को परेशान होते नजर आएंगे।

Home / Mahoba / घटते जल स्तर पर डीएम ने जताई चिंता, भूगर्भ किसान गोष्टी में जल संरक्षण की कहीं बात

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो