scriptबाजार की डिमांड को ध्यान में रखकर किया जाए कोदो-कुटकी प्रोडक्ट का उत्पादन | Kodo-Kutki products should be produced keeping in mind the demand of t | Patrika News
मंडला

बाजार की डिमांड को ध्यान में रखकर किया जाए कोदो-कुटकी प्रोडक्ट का उत्पादन

मवई पहुंचकर अधिकारियों ने वनाधिकार सर्वे के कार्यों का लिया जायजा, तेंदूपत्ता संग्रहण सहित अन्य कार्यों की प्रगति भी देखी

मंडलाJun 01, 2023 / 10:47 am

Mangal Singh Thakur

बाजार की डिमांड को ध्यान में रखकर किया जाए कोदो-कुटकी प्रोडक्ट का उत्पादन

बाजार की डिमांड को ध्यान में रखकर किया जाए कोदो-कुटकी प्रोडक्ट का उत्पादन

मंडला. मवई तथा बिछिया विकासखंड के लोहटा, मोतीनाला, पनारीखेड़ा, नरहरगंज एवं खुदराही आदि ग्रामों का कलेक्टर सहित विभिन्न अधिकारियों ने भ्रमण किया। कलेक्टर डॉ सलोनी सिडाना ने वनधन विकास केन्द्र, वनभूमि में पट्टा वितरण के लिए किए जा रहे सर्वे प्रक्रिया, जल-जीवन मिशन के तहत किए जा रहे कार्य, लाड़ली बहना योजना के अंतर्गत किए जा रहे डीबीटी लिंकेज, शाला भवनों के मरम्मत कार्य तथा तेंदूपत्ता संग्रहण आदि का निरीक्षण किया तथा ग्रामीणजनों से शासन की विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन के संबंध में चर्चा की। भ्रमण के दौरान क्षेत्र के वन मंडलाधिकारी सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।
वनभूमि में किए जा रहे सर्वे प्रक्रिया का जायजा

भ्रमण के दौरान कलेक्टर डॉ सिडाना ने वनग्राम लोहटा, पनारीखेड़ा, नरहरगंज तथा खुदराही आदि ग्रामों में वनभूमि पट्टे के लिए किए जा रहे सर्वे कार्य का विस्तार से जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने हितग्राहियों से चर्चा करते हुए उन्हें वनभूमि पट्टा से मिलने वाले लाभों के संबंध में जानकारी दी। उन्होंने ग्रामीणों को समझाईश दी कि पट्टे का किसी अन्य प्रायोजन में उपयोग न करें।
उत्पादों की बेहतर ब्रांडिंग करें

कलेक्टर ने वनधन विकास केन्द्र बिछिया के निरीक्षण के दौरान कोदो-कुटकी संग्रहण, प्रोसेसिंग, पैकिंग प्रक्रिया तथा मार्केटिंग के संबंध में जानकारी ली। डॉ सिडाना ने कहा कि उत्पादन में बाजार की मांग को ध्यान रखें। उत्पादों की बेहतर ब्रांडिंग करें। इस संबंध में उन्हाेंने ग्रामीण आजीविका परियोजना से समन्वय करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने शहद तथा महुआ संग्रहण के संबंध में भी जानकारी लेते हुए आवश्यक निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान उन्हाेंने वनधन विकास केन्द्र में कार्यरत श्रमिकों से मजदूरी भुगतान की प्रक्रिया की जानकारी ली। केन्द्र के परिसर में पौधरोपण करने के निर्देश दिए।

Home / Mandla / बाजार की डिमांड को ध्यान में रखकर किया जाए कोदो-कुटकी प्रोडक्ट का उत्पादन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो