scriptरोजगार, शिक्षा, स्वास्थ्य के साथ सड़क है प्राथमिकता | Road with employment, education, health is priority | Patrika News
मंडला

रोजगार, शिक्षा, स्वास्थ्य के साथ सड़क है प्राथमिकता

बिछिया विधान सभा के कांग्रेस प्रत्याशी का ये है विजन

मंडलाOct 17, 2018 / 05:12 pm

shivmangal singh

Road with employment, education, health is priority

Road with employment, education, health is priority

मंडला. बिछिया विधान सभा में पूर्व में विधायक रह चुके नारायण सिंह पट्टा कांग्रेस की ओर से फिर टिकट मांग रहे हैं। पट्टा को विधायक के लिए दो बार टिकट दी जा चुकी है। जिसमें एक में जीत व एक में हार हासिल हुई। वर्तमान में विधायक न होने के बाद भी क्षेत्र में हमेशा सक्रिय रहने वाले नेताओं में जाने जाते हैं। वर्तमान कांग्रेस प्रदेश सचिव की जिम्मेदारी पट्टा को सौंपी है। पत्रिका ने इनसे जीत के बाद किए जाने वाले विकास कार्यों को जाना जिसमें पट्टा ने बताया कि बिछिया विधानसभा के प्रत्येक गांव का समग्र विकास हो, प्रत्येक नागरिक की समस्याओं की सुनवाई और उसका निराकरण स्थानीय स्तर पर ही प्रभावी ढंग से हो, नागरिकों को अच्छी शिक्षा के साथ अच्छी स्वास्थ्य सुविधाएं मिलें एवं युवाओं के लिए अधिक से अधिक रोजगार के अवसर तैयार हों, किसान समृद्ध हों और स्थानीय स्तर पर पर्याप्त रोजगार के साधन विकसित हों। विधानसभा चुनाव जीतने के बाद मेरी यही प्राथमिकताएं होगी। पट्टा ने जी के बाद अपना पत्रिका से साझा किए हैं। सड़क, पुल, शैक्षणिक संस्थान के सौगात के साथ ही पुरात्तव धरोहरों को सहज कर रखना भी मुख्य विजन में शामिल हैं।
मुख्य रूप से यह रहेगा विजन
– पदमी, घुघरी, सलवाह से अमरपुर (डिंडोरी) तक सड़क मार्ग का निर्माण।
– विकासखंड मुख्यालय घुघरी में महाविद्यालय एवं आईटीआई खोला जाना।
– विकासखंड मुख्यालय घुघरी में 100 बिस्तर अस्पताल एवं सलवाह में 50 बिस्तर अस्पताल का निर्माण।
– गोंडी भाषा को राजभाषा का दर्जा दिया जाना।
– गौंडकालीन ऐतिहासिक स्मारकों का संरक्षण एवं जीर्णोद्धार। रामनगर के मोतीमहल को संरक्षित स्मारक की श्रेणी में लाना एवं जीर्णाद्धार कराना। परिसर में राजा शंकर शाह रघुनाथ शाह की 25 फीट ऊंची प्रतिमा की स्थापना। रामनगर में राजा शंकरशाह-रघुनाथ शाह के नाम से कृषि महाविद्यालय की स्थापना।
– अंजनिया महाविद्यालय में विज्ञान संकाय वाणिज्य संकाय प्रारंभ कराने के साथ प्रोफेसरों की नियुक्ति किया जाना। कटंगा टोला से लफरा एवं दिवारा से लफरा के बीच पुल निर्माण। घटिया से कान्हा तक सड़क निर्माण। अंजनिया, मांद, बटवार सड़क निर्माण।
– बिछिया में बाईपास का निर्माण। बिछिया में पेयजल योजना के लिए निर्माण। बिछिया बाजार का नवनिर्माण। बिछिया से घुटास सड़क का नव निर्माण।
– मवई एवं मोतीनाला में विद्युत उपकेंद्रों की स्थापना। मवई में 100 बिस्तर अस्पताल एवं मोतीनाला में 50 बिस्तर अस्पताल का निर्माण। मवई महाविद्यालय में विज्ञान एवं वाणिज्य संकाय प्रारंभ करने के साथ प्रोफेसरों की नियुक्ति किया जाना। मवई में वन औषधि केंद्र खोला जाना एवं वन उत्पाद संग्रहण व विक्रय केंद्र की स्थापना।
– घुघरी बिछिया एवं मवई के आदिवासी संस्कृति के देवस्थानोंए म?िया आदि का चिन्हांकन कर उनका जीर्णाद्धार कराना। आदिवासी उपयोजना की राशि सीधे ही पंचायतों के खाते में प्रदान किया जाना।
-विधानसभा के सभी शासकीय स्कूलों में बच्चों की संख्या अनुसार शिक्षकों की नियुक्ति किया जाना। घुघरी मवई एवं अंजनिया में एकलव्य आवासीय विद्यालय खुलवाना।
-विधानसभा में वन उत्पाद आधारित उद्योगों की स्थापना हेतु प्रयास करना। पूर्व में जिन उद्योगपतियों ने मवई क्षेत्र में उद्योग लगाने के लिए मप्र सरकार के साथ करार किया था वे पुन: इस क्षेत्र में उद्योग स्थापित करें इस के लिए प्रयास करना।
– मटियारी बांध से निकलने वाली नहरों के नवनिर्माण सहित क्षेत्र में सिंचाई सुविधाओं के विस्तार के लिए सिंचाई विभाग द्वारा बनाए गए 22 करोड़ रुपए के प्रोजेक्ट को स्वीकृति दिलाना।

Home / Mandla / रोजगार, शिक्षा, स्वास्थ्य के साथ सड़क है प्राथमिकता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो