scriptUnseasonal rain: Rabi crops damaged in more than 50 villages due to ha | बेमौसम बारिश:ओलावृष्टि से 50 से अधिक गांवों में रबी की फसलों को पहुंचा नुकसान | Patrika News

बेमौसम बारिश:ओलावृष्टि से 50 से अधिक गांवों में रबी की फसलों को पहुंचा नुकसान

locationमंडलाPublished: Feb 12, 2024 12:38:04 pm

Submitted by:

Mangal Singh Thakur

तेज बारिश व ओले गिरने की आवाज से खुली नींद, कुछ ही देर में बिछ गई सफेद चादर

बेमौसम बारिश:ओलावृष्टि से 50 से अधिक गांवों में रबी की फसलों को पहुंचा नुकसान
बेमौसम बारिश:ओलावृष्टि से 50 से अधिक गांवों में रबी की फसलों को पहुंचा नुकसान

निवास. जिले में अचानक बिन मौसम हुई बारिश और ओलावृष्टि से किसानों के माथे में चिंता की लकीर खींच दी है। बदलते मौसम का सबसे अधिक असर जिले के किसानों पर पड़ा। बारिश से तो किसानों को कोई नुकसान नहीं है, लेकिन बिन मौसम ओलावृष्टि ने किसानों को आफत में डाल दिया है। ओलावृष्टि से किसानों की फसलें चौपट हो गई हैं। खेतों में लगा गेहूं, सरसों, मटर समेत अन्य फसलें ओलावृष्टि के कारण खेतों में बिछ गए है। जिससे किसानों द्वारा तैयार की गई फसल के उत्पादन पर असर पड़ेगा।

जानकारी अनुसार विकासखंड निवास के कई क्षेत्रों में रविवार की सुबह करीब पांच बजे गरज के साथ तेज बारिश शुरू हो गई। बारिश के साथ जमकर ओलावृष्टि भी हुई। करीब आधे घंटे की ओलावृष्टि किसानों के लिए तबाही लेकर आई। किसानों ने बताया कि ओलो का आकर गेंद के बराबर करीब 200 ग्राम का था।

निवास के 46 ग्रामों में हुई ओलावृष्टि

निवास तहसीलदार शंकर लाल मरावी से जब बात की गई तो उन्होंने बताया कि निवास तहसील अंतर्गत 46 ग्रामों में जमकर ओलावृष्टि हुई हैं। निवास क्षेत्र के कुछ क्षेत्रों में गेंद के आकर के बड़े बड़े ओले गिरे हैं इसके अलावा जंगल क्षेत्रों में बड़े बड़े वृक्ष भी धराशाई होने की जानकारी लगी है। ओलावृष्टि से जन जीवन अस्त व्यस्त तो हुआ ही है, वहीं सैकड़ों कच्चे घरों के छप्पर टूट गए, फसल को भी भारी नुकसान हुआ। निवास तहसीलदार ने बताया की गेहूं, चना, बटुरा, मसूर सहित अन्य फसलों के नुकसान की जानकारी लगी है। समाचार लिखे जाने तक करीब 40 प्रतिशत फसलों के नुकसान का अनुमान बताया गया है। यह आंकड़े सर्वे के बाद बढ़ सकते है। फसलों के सर्वे के लिए संयुक्त दल का गठन किया गया हैं, जिसमें कृषि विभाग से ग्राम सेवक, पंचायत सचिव, हल्का पटवारी और आरआई रहेंगे, जो ग्रामों का वास्तविक सर्वे कर मुआवजे की उचित कार्रवाई करेंगे ।

पक्षियों की हुई मौत

निवास के ग्राम पौंडी में लगभग एक दर्जन पक्षियों की मौत ओलावृष्टि के कारण हो गई। वहीं निवास थाना परिसर के सामने खड़े पुलिस वाहन भी क्षतिग्रस्त हो गया। बिजली भी घंटों बाधित रही, अनेकों जगह बिजली की लाइन टूटने की जानकारी भी आई वही बड़े बड़े वृक्ष भी धराशाई हो गए। निवास विधायक चैन सिंह वरकड़े और तहसीलदार शंकर लाल मरावी ने दर्जनों ग्राम का दौरा किया और किसानों के बीच पहुंचकर फसलों की स्थिति को देखा।

मुख्य मार्ग में गिरा पेड़

निवास से मंडला मार्ग के बीच ग्राम साजपानी के पास दोपहर को अचानक तेज हवा तूफान से एक बड़ा सागौन का पेड़ मुख्य मार्ग पर गिर गया। पेड़ गिरने से मार्ग के दोनो ओर वाहनों की लंबी कतार लग गई। स्थानीय जनों की मदद से पेड़ को काटकर किनारे किया गया। सुड़गांव. ग्राम पंचायत बिलगढ़ा माल एवं ग्राम पंचायत बड़झर में ओला वृष्टि से किसानो को नुकसान पहुंचा है। बड़झर के पोषक ग्राम उमरडीह में किसान रातू सिंह परते के खेत में लगी दलहन फसल नष्ट हो गई है।

ट्रेंडिंग वीडियो