scriptकिसानों ने रैली निकाली, मांगा समस्याओं का समाधान | Patrika News | Patrika News
मंदसौर

किसानों ने रैली निकाली, मांगा समस्याओं का समाधान

किसानों ने रैली निकाली, मांगा समस्याओं का समाधान

मंदसौरOct 10, 2018 / 06:59 pm

harinath dwivedi

patrika

किसानों ने रैली निकाली, मांगा समस्याओं का समाधान

मंदसौर । भानपुरा.पूर्व मंत्री सुभाष सोजतिया के नेतृत्व में किसानों की समस्याओं को लेकर कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा। इस दौरान रैली भी निकाली गई। इस दौरान रबी फसल को देखते हुए किसानों की समस्या के लिए समाधान मांगा और क्षतिग्रस्त हुईनहर को तत्काल दुरुस्त करवाने की मांग भी की। किसानों की समस्या पर कलेक्टर ने तीन पानी सिंचाई के लिए किसानों को देने का आश्वासन दिया।
भानपुरा नहर परियोजना से रबी फसलों के लिए समय पर पानी छोडा जाए, फव्वारा पद्धति द्वारा नहर से सिंचाई शुरू करने एवं जगह जगह से क्षतिग्रस्त नहर को ठीक करने की मांग को लेकर बुधवार को नहर परियोजना क्षेत्र के ज्ञापन सौंपा गया। सोजतिया के नेतृत्व में शांतीपूर्ण तरीके से तहसील कार्यालय पहुंचे। जहां ज्ञापन में किसानों की तरफ से मांग करते हुए कहा गया कि क्षेत्र में रबी फसल की बोवनी की तैयारी हो चुकी है। इसके लिए नहरी क्षेत्र में समय-समय पर पानी की आवश्यकता होगी। जल संसाधन विभाग ने अभी तक पानी छोडने का शेड्युल हीं बनाया। इससे किसान परेशान है 13 हजार हेक्टयर से अधिक भूमी सिंचीत होनी है। गत वर्ष भी विभाग की लापरवाही से किसानों की फसलें नष्ट हो गई।
भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ गई नहर
सोजतिया ने आरोप लगरया की नहर भ्रष्टाचार के भेंट चढ चुकी है। जगह-जगह से क्षतिग्रस्त हो गई है। निर्माण के समय तकनीकी रूप से कहीं खामिया रह गई नहर में न लेंडिंग की ओर न ही स्टेप बनाए गऐ इस वजह से दोनों तरफ की लाइनिंग पूर्ण रूप से खत्म हो गई। नहर नग्गा का डेरा, संधारा से लेदी, संधारा से कालाकोट, संधारा से ओसाराए, कैथुली से भीमपुरा, धुंआखेडी से भवानीमंडी रोड क्षेत्र में कई जगह से टुट गई। इससे खेतों में पानी भर जाता है। ठेकेदार की लापरवाही की सजा गरीब किसानों पर नहर तोडने का आरोप लगाकर गैर कानुनी कार्रवाई की। नहर में कहीं जगह मिट्टी जमा है पानी पहुंच ही नहीं पाता है। ज्ञापन में नहर के घटिया निर्माण की जांच की मांग व क्षतिग्रस्त नहर संबंधित ठेकेदार से तुरंत ठीक कराने की मांग की गई। नहर से रबी फसल के लिए कम से कम तीन पानी और अधिकतम पांच पानी दिऐ जाने नहर निर्माण में दोषी, अधिकारियों उपयंत्रियों को तत्काल हटाया जाऐ व सहायकयंत्री स्तर के अधिकारी की देख-रेख में नहर का मरम्मत कार्य कराया जाए। साथ ही जिन किसानों की भुमी नहर में अधिगृहित हो गयी और मुआवजा अभी तक नहीं मिला। उन किसानों को मुआवजा दिया जाऐ। पूर्व मंत्री सोजतिया ने कहा कि पानी का अपव्यय कैसे रूके यह भी सुनिश्चित हो आपने कहा कि भानपुरा नहर परियोजना के साथ-साथ सिस्टम फव्वारा पद्धति से कुछ ग्रामों के किसानों को पानी दिया जाना है इस पद्धति से पानी देने की निश्चित कर सार्वजनिक की जाऐ। इस संबंध में किसानों को प्रशिक्षित किया जावे। संतरा बाहुल्य क्षेत्र होने के कारण जुन माह में भी एक पानी दिया जाए। ज्ञापन का वाचन ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष दर्शन वधवा ने किया। इस अवसर पर जिला कांग्रेस महामंत्री राजेंद्र गुप्ता, जनपद उपाध्यक्ष पुरालाल अहीर, वीरेंद्रसिंह हाडा, मदन भट्ट, श्यामलाल धाकड, शंभुसिंह, राधेश्याम चावडा, रामनारायण चौहान, रतनसिंह सौलंकी, सीताराम पाटीदार,अल्केश मांदलिया, जगदीश गुर्जर सहित अनेक कांग्रेस नेता जनप्रतिनिधि व किसान उपस्थित थे।

पूर्व मंत्री सुभाष कुमार सोजतिया ने कहा कि सिंचाई विभाग द्वारा इस वर्ष एक पानी देने की डोंडी पिटवाई गई थी। प्रतिनिधि मंडल ज्ञापन देने के बाद एक पैलवा और दो सिंचाई के पानी देने की बात कलेक्टर द्वारा कही गई।
कलेक्टर ओपी श्रीवास्तव ने कहा कि जिला जल उपभोक्ता समिति की बैठक कुछ समय पहले हुई थी। उसमें एक पैलवा और दो सिंचाई का पानी देने का निर्णय हुआ था। वही बात किसानों को कही।

Home / Mandsaur / किसानों ने रैली निकाली, मांगा समस्याओं का समाधान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो