scriptआेपेक की मीटिंग से पहले डोनाल्ड ट्रंप ने की तेल आपूर्ति कम ना करने की गुजारिश | Before Opec meeting, Donald Trump requested not reduce oil supply | Patrika News
कारोबार

आेपेक की मीटिंग से पहले डोनाल्ड ट्रंप ने की तेल आपूर्ति कम ना करने की गुजारिश

अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के ओपेक से आग्रह के बाद तेल की कीमतों में गिरावट देखी गई है। ट्रंप ने एक बार फिर ओपेक देशों को तेल की आपूर्ति नहीं घटाने का आग्रह किया है।

Dec 06, 2018 / 10:32 am

Saurabh Sharma

Donald trump

आेपेक की मीटिंग से पहले डोनाल्ड ट्रंप ने की तेल आपूर्ति कम ना करने की गुजारिश

नर्इ दिल्ली। आज आेपेक देशाें की बैठक होने जा रही है। जिसमें कयास लगाए जा रहे हैं कि वो कच्चे तेल की बढ़ी आपूर्ति को कम करने के लिए प्रोडक्शन कम कर सकते हैं। लेकिन मीटिंग से पहले दुनिया के सबसे शक्तिशाली नेता आैर अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आेपेक से गुजारिश की है कि वो बिल्कुल भी तेल की आपूर्ति कम ना करें। जिसके बाद कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट भी देखी गर्इ है। आइए आपको भी बताते हैं कि उन्होंने अपने ट्वीट में आैर क्या कहा है…

अमरीकी राष्ट्रपति ने की कुछ इस तरह से गुजारिश
अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के ओपेक से आग्रह के बाद तेल की कीमतों में गिरावट देखी गई है। ट्रंप ने एक बार फिर ओपेक देशों को तेल की आपूर्ति नहीं घटाने का आग्रह किया है। ट्रंप ने बुधवार को ट्वीट कर कहा, “उम्मीद है कि ओपेक तेल की आपूर्ति करना जारी रखेगा और इसे सीमित नहीं करेाग। विश्व तेल की उच्च कीमतें नहीं चाहता।” लंदन आईसीई फ्यूचर्स एक्सचेंज पर ब्रेंट क्रूड की कीमत 0.52 डॉलर की गिरावट के साथ 61.56 डॉलर प्रति बैरल है। ट्रंप का यह बयान वियना में ओपेक की बैठक से एक दिन पहले आया है।

https://twitter.com/realDonaldTrump/status/1070328136150200320?ref_src=twsrc%5Etfw

अमरीका के पास है पर्याप्त भंडार
अमरीकी पेट्रोलियम इंस्टीट्यूट (एपीआई) की ताजा रिपोर्ट के अनुसार, अमरीका में 30 नवंबर को समाप्त हुए सप्ताह में तेल का भंडार 54 लाख बैरल बढ़कर 44.8 करोड़ बैरल हो गया है। बहरहाल, बाजार को ओपेक की होने वाली बैठक में तेल के उत्पादन में कटौती को लेकर लिए जाने वाले फैसला का इंतजार रहेगा। उधर, अमरीकी एजेंसी इनर्जी इन्फॉरमेंशन एडमिनिस्ट्रेशन द्वारा इस सप्ताह जारी होने वाले आंकड़े पर भी बाजार की नजर होगी।

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में दाम
अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में पिछले कारोबारी सत्र के मुकाबले तकरीबन एक फीसदी की गिरावट दर्ज की गई। ब्रेंट क्रूड का फरवरी डिलीवरी वायदा सौदा आईसीई पर 0.83 फीसदी की कमजोरी के साथ 61.05 डॉलर प्रति बैरल पर बना हुआ था। वहीं, नायमैक्स पर अमरीकी लाइट क्रूड डब्ल्यूटीआई का जनवरी डिलीवरी अनुबंध 1.17 फीसदी की गिरावट के साथ 52.27 डॉलर प्रति बैरल पर बना हुआ था।

Home / Business / आेपेक की मीटिंग से पहले डोनाल्ड ट्रंप ने की तेल आपूर्ति कम ना करने की गुजारिश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो