कोरोना वैक्सीनेशन के दम पर शेयर बाजार में बनी रहेगी तेजी

  • देश में जल्द कोरोना वैक्सीनेशन शुरू होने की उम्मीद से बाजार में बनी रह सकती है तेजी
  • डीसीजीआई की ओर से सीरम इंस्टीट्यूट और भारत बायोटेक की वैक्सीन को मंजूरी मिली

By: Saurabh Sharma

Published: 03 Jan 2021, 05:52 PM IST

नई दिल्ली। कोविड-19 महामारी के टीकाकरण में प्रगति से बीते सप्ताह शेयर बाजारों में तेजी का रुख बरकरार रहा और सेंसेक्स तथा निफ्टी लगातार नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचने में कामयाब रहे। आने वाले सप्ताह में भी बाजार में मजबूती का सिलसिला जारी रहने की उम्मीद है। सरकार ने कोविड-19 की टीकाकरण का ड्राई रन शुरू कर दिया है। इससे निवेशकों में उम्मीद बंधी है कि अर्थव्यवस्था जल्द पटरी पर लौट आएगी।

यह भी पढ़ेंः- तीन महीनों में विदेशी निवेशकों का शेयर बाजर में 1.50 लाख करोड़ से ज्यादा का निवेश, जानिए पूरे साल का हाल

दो वैैक्सीन को मिली मंजूरी
ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया की ओर से सीरम इंस्टीट्यूट और भारत बायोटेक की वैक्सीन को मंजूरी मिल गई है। जिसके बाद देश में कोरोना वैक्सीनेशन का अभियान जल्द शुरू होने की उम्मीद की जा रही है। कंपनियों का कहना है कोरोना वैक्सीन 110 फीसदी तक सुरक्षित है। वहीं दूसरी ओर सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अडार पूनावाला ने रविवार को कहा कि आने वाले हफ्तों में भारत का पहला कोविड-19 वैक्सीन अभियान शुरू किया जाएगा। पूनावाला ने कहा कि वैक्सीन बनाने के लिए एसआईआई ने बड़ा खतरा मोल लिया था, लेकिन अब लगता है कि फैसला सही था। ऐसे में जानकारों की मानें तो इससे देश की आर्थिक परिस्थितियों में सकारात्मक बदलाव आने की उम्मीद है। इन सभी कारणों की वजह से शेयर बाजार में तेजी देखने को मिज सकती है।

यह भी पढ़ेंः- बजट 2021 से पहले सेंसेक्स जा सकता है 50 हजार, निफ्टी में देखने को मिल सकती है इतनी तेजी

बीते सप्ताह बाजार में देखने को मिली थी तेजी
मजबूत निवेश धारणा के बीच बीएसई का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 895.44 अंक यानी 1.91 प्रतिशत की बढ़त के साथ सप्ताहांत पर 47868.98 अंक पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 269.25 अंक यानी 1.96 फीसदी की साप्ताहिक बढ़त में 14018.50 अंक पर रहा। सेंसेक्स में सप्ताह के सभी पांच कारोबारी दिन तेजी रही जबकि निफ्टी में गुरुवार को 0.20 अंक की मामूली गिरावट देखी गई तथा शेष चार दिन बढ़त रही। मझौली और छोटी कंपनियों में निवेशकों ने ज्यादा लिवाली की। बीएससी का मिडकैप 2.76 प्रतिशत चढ़कर सप्ताहांत पर 18164.48 अंक पर और स्मॉलकैप 3.31 फ़ीसदी की मजबूती के साथ 18261.03 अंक पर पहुंच गया।

Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned