बजट 2021 से पहले सेंसेक्स जा सकता है 50 हजार, निफ्टी में देखने को मिल सकती है इतनी तेजी

  • होटल और पर्यटन कारोबार के पटरी पर लौटने से संबंधित कंपनियों के शेयरों में रह सकती है तेजी
  • विकसित देशों में कम ब्याज दर होने के कारण 2021 में भारतीय शेयर बाजार का प्रदर्शन बेहतर रहने की संभावना

By: Saurabh Sharma

Updated: 03 Jan 2021, 11:39 AM IST

नई दिल्ली। साल के पहले दिन यानी एक जनवरी को शेयर बाजार की शुरुआत अच्छी देखने को मिली थी। जिसकी वजह से उम्मीद लगाई जा रही है कि बजट से पहले सेंसेक्स और निफ्टी के नए आयाम छूने के आसार है। इसका मतलब यह है कि सेंसेक्स 50,000 और निफ्टी के 15 हजार के मनोवैज्ञानिक स्तर के छूने के आसार हैं। जानकारों का कहना है कि आने वाले दिनों में होटल, पर्यटन और एविएशन सेक्टर में तेजी आएगी। जिसकी वजह से इनसे संबंधित कंपनियों के शेयरों में तेजी के आसार है। जिसका फायदा बाजार में देखने को मिल सकता है। आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर शेयर बाजार के जानकारों का इस बारे में क्या कहना है।

यह भी पढ़ेंः- देश की लिस्टेड कंपनियों में भारत सरकार से ज्यादा लगा है टाटा का रुपया, चौंकाने वाले आंकड़े सामने आए

बजट से पहले नए स्तर पर जा सकता है बाजार
ट्रेड स्विफ्ट के डायरेक्टर संदीप कुमार जैन ने बताया कि नए साल 2021 में भी शेयर बाजार में तेजी का रुझान बने रहने की संभावना है। इसका कारण बताते हुए वो कहते हैं कि कोरोना काल में जो शेयर फ्लॉप हो गए थे, उनके इस साल में हिट होने की संभावना है। जिसमें होटल, एविएशन और पर्यटन कारोबार से संबंधित शेयर शामिल हैं। जिसकी वजह से सेंसेक्स के 50 हजारी बनने और निफ्टी के 15000 के मनोवैज्ञानिक स्तर के तोडऩे में काफी मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि संभव है कि बजट से पहले दोनों सूचकांक अपने इन पड़ावों को पार कर जाए, हालांकि दोनों सूचकांक अपने रिकॉर्ड स्तर पर हैं, इसलिए थोड़ा ठहराव भी देखने को मिल सकता है।

यह भी पढ़ेंः- पेट्रोलियम कारोबार में किस गड़बड़ी की वजह से लगा रिलायंस और मुकेश अंबानी पर जुर्माना

बनी रह सकती है बाजार में तेजी
ग्लोब कैपिटल मार्केट्स के रिसर्च मामलों के वाइस प्रेसीडेंट हिमांशु गुप्ता का अनुमान है कि फरवरी में आने वाले अगले वित्त वर्ष के बजट से पहले निफ्टी 14,400 से लेकर 14,800 के बीच रह सकता है, लेकिन 15,000 को पार करना अभी मुश्किल है। हालांकि वह कहते हैं कि मार्च तक संभव है कि सेंसेक्स 50,000 को पार कर जाए और निफ्टी भी अगला पड़ाव पार कर जाए, मगर बाजार इस समय काफी उपर है, इसलिए आगे थोड़ा साइडवेज रहने की संभावना है। हिमांशु गुप्ता के मुताबिक पिछले साल घरेलू शेयर बाजार ने जो ग्रोथ देखा है वह 2021 में भी बना रह सकता है।

यह भी पढ़ेंः- एक सप्ताह में सोना और चांदी की कीमत में देखने को मिला जबरदस्त बदलाव, जानिए कितनी हो गई कीमत

भारतीय शेयर बाजार के बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद
विशेषज्ञ बताते हैं कि वैश्विक बाजार में जिस तरह की तरलता इस समय है और विकसित अर्थव्यवस्था वाले देशों में ब्याज दर काफी कम है उससे उरभती हुई अर्थव्यवस्थाओं के प्रति निवेशकों का रुझान बना रहेगा, इसलिए 2021 में भारतीय शेयर बाजार का प्रदर्शन बेहतर रहने की पूरी संभावना है।

Show More
Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned