बड़ी खबरः दिवाली तक 3 से 5 रुपए तक सस्ते हो सकते हैं पेट्रोल-डीजल के दाम

बड़ी खबरः दिवाली तक 3 से 5 रुपए तक सस्ते हो सकते हैं पेट्रोल-डीजल के दाम

Saurabh Sharma | Updated: 07 Oct 2019, 01:34:14 PM (IST) बाजार

  • 0.43 फीसदी की कमजोरी के साथ 58.12 डॉलर प्रति बैरल पर ब्रेंट क्रूड
  • 14 सिंतबर को सउदी अरब की तेल कंपनी सउदी अरामको पर हुआ था ड्रोन हमल
  • ड्रोन हमले के बाद 20 फीसदी से ज्यादा क्रूड ऑयल के दाम में हो गया था इजाफा

नई दिल्ली। पेट्रोल और डीजल के दाम में लगातार नरमी देखने को मिल रही है। इसका कारण है कच्चे तेल की कीमतों में कटौती। इस कटौती के बाद पेट्रोल और डीजल के दाम में करीब एक रुपया प्रति लीटर कटौती देखने को मिल चुकी है। खास बात तो ये है कि करीब तीन हफ्ते पहले सउदी अरामको के तेल संयंत्रों पर हमला हुआ था। जिसके बाद कच्चे तेल की कीमतों में 20 फीसदी का इजाफा हुआ था। उसके बाद तेल कीमतें कंट्रोल में आना शुरू हुई। मौजूदा समय में कच्चे तेल के दाम 60 डॉलर प्रति बैरल से नीचे आ चुके हैं। अगर कटौती इसी तरह से जारी रही तो देश में दिवाली तक पेट्रोल-डीजल के दाम 3 से पांच रुपए तक सस्ते हो सकते हैं।

यह भी पढ़ेंः- भारतीय पुलिस का ब्रम्हास्त्र हैं ये कारें, बेहतरीन पावर और फीचर्स से हैं लैस

आज कच्चे तेल के दाम में कमजोरी
अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज पर सोमवार को ब्रेंट क्रूड के दिसंबर अनुबंध में 0.43 फीसदी की कमजोरी के साथ 58.12 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था। वहीं, न्यूयार्क मर्केंटाइल एक्सचेंज पर अमरीकी लाइट क्रूड वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट यानी डब्ल्यूटीआई के नवंबर डिलीवरी अनुबंध में 0.28 फीसदी की कमजोरी के साथ 52.80 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था। वैश्विक आर्थिक सुस्ती की आशंकाओं से तेल के दाम में नरमी का रुख बना हुआ है।

यह भी पढ़ेंः- आने वाला है Maruti Suzuki Spresso का खास वेरिएंट, 30 किमी का देगी माइलेज

14 डॉलर प्रति बैरल टूट चुके हैं दाम
पिछले महीने 14 सिंतबर को सउदी अरब की तेल कंपनी सउदी अरामको पर हुए ड्रोन हमले के बाद 16 सितंबर हो अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में 28 साल बाद सबसे बड़ी एक दिनी तेजी दर्ज की गई थी जब ब्रेंट क्रूड का भाव 71.95 डॉलर प्रति बैरल हो गया, लेकिन उसके बाद से अब तक ब्रेंट का भाव करीब 14 डॉलर प्रति बैरल से टूट चुका है।

यह भी पढ़ेंः- तहलका मचाएगी yamaha की नई बाइक MT-03, कंपनी ने दिखाई पहली झलक

3 से 5 रुपए तक सस्ते हो सकते हैं पेट्रोल और डीजल
जानकारों की मानें तो कच्चे तेल के दाम में कम होने से पेट्रोल और डीजल के दाम में और भी गिरावट आ सकती है। एंजेल ब्रोकिंग रिसर्च एंड कमोडिटी के डिप्टी डायरेक्टर अनुज गुप्ता का कहना है कि इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल के दाम में दबाव बना हुआ है। वहीं आर्थिक मंदी और ट्रेड वॉर भी इसकी बड़ी वजह बने हुए हैं। ऐसे में कच्चे तेल के दामों में अभ नरमी का सिलसिला जारी रहेगा। जिसकी वजह से पेट्रोल और डीजली के दाम में कटौती जारी रहेगी। उन्होंने कहा कि दिवाली तक पेट्रोल-डीजल के दाम में 3 से पांच रुपए तक की कटौती देखने को मिल सकती है।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned