scriptसोना महंगा होने से, बिक्री 65 फीसदी घटी, रिसाइक्लिंग 70 फीसदी बढ़ी | Gold became costlier, sales fell 65 pc, recycling rose 70 percent | Patrika News
कारोबार

सोना महंगा होने से, बिक्री 65 फीसदी घटी, रिसाइक्लिंग 70 फीसदी बढ़ी

मेकिंग चार्ज देकर घर की ज्वेलरी को करा रहे हैं दुरुस्त
दीपावली तक 41 हजार रुपए तक जा सकता है सोने का भाव

नई दिल्लीAug 27, 2019 / 11:43 am

Saurabh Sharma

gold prices rise

नई दिल्ली। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में पीली धातु यानी सोने के दाम में आई तेजी से घरेलू सर्राफा बाजार में सोमवार को 24 कैरट शुद्धता के सोने का भाव 40,000 रुपए प्रति दस ग्राम (जीएसटी समेत) से ऊपर चला गया और चांदी में भी जबरदस्त तेजी रही। सोने और चांदी में पिछले कुछ महीनों से लगातार तेजी का सिलसिला जारी है, जिसके कारण घरेलू बाजार में महंगी धातु की बिक्री 65 फीसदी घट गई है जबकि इसकी रिसाइक्लिंग 70 फीसदी बढ़ गई है।

यह भी पढ़ेंः- GST रिटर्न भरने की आखिरी तारीख बढ़ी, अब 30 नवंबर तक कर सकेंगे दाखिल

सोने की करा रहे रिसाइक्लिंग
आभूषण कारोबारियों ने बताया कि सोने का भाव ऊंचा होने के कारण लोग सोना खरीदने के बजाए अपने घरों में रखे सोने की रिसाइक्लिंग कर रहे हैं। ऑल इंडियन जेम्स एंड ज्वेलरी फेडरेशन के चेयरमैन बछराज बामलवा ने बताया कि भाव बढऩे के कारण लोग सोने की नई खरीद के बजाए पहले से रखे सोने की रिसाइक्लिंग करने का विकल्प अपना सकते हैं।

यह भी पढ़ेंः- लेट होगी यह ट्रेन तो आपको मिलेंगे पैसे, साथ में इन सुविधाओं के भी ले सकेंगे मजे

41 हजार तक जा सकता है सोने का भाव
ज्वेलर्स फेडरेशन के प्रेसिडेंट राकेश शेट्टी ने बताया कि सोने की रिसाइक्लिंग में 70 फीसदी का इजाफा हुआ इै जबकि बिक्री 65 फीसदी घट गई है। शेट्टी ने बताया कि मौजूदा भाव ज्यादा होने के कारण लोग पहले से रखे सोने पर मेकिंग चार्ज देकर उससे अपने पसंद के गहने बनवाने लगे हैं। उन्होंने कहा कि दिवाली तक सोने का भाव 41,000 रुपए प्रति दस ग्राम तक जा सकता है।

यह भी पढ़ेंः- आम्रपाली मामले में SC का बड़ा फैसला, अटके प्रोजेक्ट्स को पूरा करने के लिए NBCC को मिलेंगे 7.16 करोड़

एमसीएक्स पर सोने का भाव
घरेलू वायदा बाजार एमसीएक्स पर सोने का भाव सोमवार को 39,340 रुपए प्रति दस ग्राम तक उछला। हालांकि बाद में 216 रुपये की रुपए के साथ 38,981 रुपए प्रति 10 ग्राम पर कारोबार कर रहा था। एमसीएक्स पर चांदी का भाव 429 रुपए की तेजी के साथ 45,031 रुपए प्रति किलो पर बना हुआ था जबकि इससे पहले चांदी एमसीएक्स पर 45,376 रुपए प्रति किलो तक उछली।

Home / Business / सोना महंगा होने से, बिक्री 65 फीसदी घटी, रिसाइक्लिंग 70 फीसदी बढ़ी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो