Gold Price Update: सोने में एक हफ़्ते में हुई जबरदस्त बढ़त, 410 रुपए महंगा होकर पहुंचा इतने पर

GOLD PRICE 16 जुलाई को 48273 रुपए प्रति 10 ग्राम पर आ गया जो 9 जुलाई को 47863 रुपए प्रति 10 ग्राम था। जानकार कह रहे है कि सोना इस साल 60 हजार तक पहुंच सकता है।

By: Sonu Sharma

Published: 19 Jul 2021, 02:09 PM IST

नई दिल्ली। GOLD PRICE पर अब ध्यान देने की जरूरत है अगर आप अच्छा निवेश का मौका ढूंढ रहे है। आज पूरी दुनिया में निवेश के लिए हजारों चीज़े मौजूद है परन्तु GOLD पहले भी निवेश का एक भरोसेमंद साथी था और आज भी है। अगर बात करें पिछले एक साल की तो सोने ने 28 फ़ीसदी का रिटर्न दिया है जो काफी अच्छा रिटर्न है। GOLD ने कभी निराश नहीं किया है। वही चांदी भी पीछे नहीं है, चांदी ने भी अपने निवेशकों को खुश किया है।

सोने का भाव (GOLD PRICE)
पिछले कारोबारी सप्ताह से सोने के भावों में काफी उतार चढ़ाव देखा गया है जिससे निवेशकों में थोड़ा डर बना हुआ था। फिलहाल एक हफ्ते में सोने की कीमतों में 410 रुपए का उछाल आया है। वहीं 9 जुलाई को सोना 47863 रुपए प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था वो बीते कारोबारी दिन 48273 प्रति 10 ग्राम पर जाकर रुका। इसी तरह चांदी ने लोगो की चांदी करी है जो 123 रुपए की मजबूती के साथ बंद हुई है।

यह भी पढ़ें : गोल्ड लोन की शाखा में लूट करने वालो बदमाशों का एनकाउंटर

India Bullian Market के अनुसार सोने के भाव
इंडिया बुलियन मार्केट के द्वारा जारी किए गए भाव पूरे देश में मान्य होते है, जिसके अनुसार इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन की वेबसाइट पर जारी आंकड़ों के अनुसार आखिरी कारोबारी दिन 16 जुलाई को शुद्ध सोने का भाव 4827 रुपए था और 22 कैरेट 4663 रुपए था। 18 कैरेट का भाव 3862 रुपए प्रति ग्राम था। वेबसाइट पर चांदी के भाव भी 68912 रूपेश प्रति किलोग्राम दिखाई दे रही थी। लेकिन इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन की वेबसाइट पर जारी आंकड़ों में GST को शामिल नहीं किया जाता है इसलिए आप अगर सोना या चांदी खरीदना चाहे तो GST को जोड़ लीजिए क्योंकि आपको सोने के भाव के साथ GST भी साथ में देना होगा।

सोने की शुद्धता (Gold purity) को मोबाइल से कर सकते है चेक
सरकार द्वारा सोने में निवेश करने वालो को धोखाधड़ी से बचाने के लिए एक मोबाइल एप्लिकेशन बनाया गया है जिसका नाम BIS CARE है। यह एप्लिकेशन सभी के लिए मौजूद है जो एंड्रॉयड और आईओएस पर काम करता है इसमें सोना खरीदते समय सोने की गुणवत्ता जांची जा सकती है। और अगर कुछ गडबड नजर आती है तो तुरन्त शिकायत भी की जा सकती है।

यह भी पढ़ें : मार्केट भाव से 3180 रुपए सस्ता मिल रहा है सोना, जानिए कैसे

मोबाइल पर मिस्ड कॉल से सोने के भाव पता करें
8955664433 नंबर को अपने मोबाइल पर डायल करे इसके किसी प्रकार का अतिरिक्त चार्ज नहीं लगेगा और सोने के ताज़ा( GOLD RATE) आपके स्मार्टफोन पर आपके सामने होगे।

Sonu Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned