scriptपाॅल एलन की मौत से माइक्रोसाॅफ्ट को सवा लाख करोड़ रुपए का नुकसान | Microsoft's loss of Rs 1.25 lakh crores after paul allen death | Patrika News
कारोबार

पाॅल एलन की मौत से माइक्रोसाॅफ्ट को सवा लाख करोड़ रुपए का नुकसान

सोमवार को पाॅल एलन की मौत की खबर जैसे ही फ्लैश हुर्इ वैसे ही अमरीकी शेयर बाजारों में माइक्रोसाॅफ्ट को 2 फीसदी का नुकसान हो गया।

Oct 16, 2018 / 12:48 pm

Saurabh Sharma

Microsoft

इस मौत से माइक्रोसाॅफ्ट को सवा लाख करोड़ रुपए का नुकसान

नर्इ दिल्ली। सोमवार को माइक्रोसाॅफ्ट के फाउंडर पाॅल एलन की मौत के बाद दुनिया की सबसे बड़ी आर्इटी कंपनी को बड़ा नुकसान पहुंचा है। कंपनी के शेयर्स में करीब दो फीसदी की गिरावट देखने को मिली है। आपको बता दें कि पाॅल एलन कैंसर की बीमारी से पीड़ित 2009 में उनका इलाज भी हुआ। उसके बाद वो ठीक हो गए। इसी महीने की शुरूआत में उन्होंने एक बार फिर से जानकारी दी कि उनका कैंसर एक फिर से उभर गया है।

दो फीसदी टूटे माइक्रोसाॅफ्ट के शेयर
सोमवार को पाॅल एलन की मौत की खबर जैसे ही फ्लैश हुर्इ वैसे ही अमरीकी शेयर बाजारों में माइक्रोसाॅफ्ट को 2 फीसदी का नुकसान हो गया। आंकड़ों के अनुसार सोमवार को माइक्रोसाॅफ्ट का शेयर 108.91 अंकों पर पहुंचा था। जब बाजार बाजार बंद हुआ तो 1.97 प्वाइंट्स तक गिर गया आैर 107.60 अंकों पर बंद हुआ। यानि शेयर में दो फीसदी की गिरावट देखने को मिली। जानकारों की मानें तो पाॅल एलन की मौत से कंपनी को यह बड़ा नुकसान है। पाॅल एलन की माइक्रोसाॅफ्ट को खड़ा करने में बड़ी भूमिका थी।

इतना हुआ नुकसान
कंपनी के शेयर के टूटने से कंपको बड़ा नुकसान हुआ है। जब शेयर बाजार खुला था तो कंपनी का मार्केट कैप 840.21 बिलियन डाॅलर था। अगर इसे भारतीय रुपए देखा जाए तो 6,21,04,12,21,50,000 रुपए है। जब मार्केट बंद हुआ तो कंपनी को दो फीसदी का नुकसान हो चुका था। एेसे में कंपनी को सवा लाख करोड़ रुपए का नुकसान हो था। नुकसान का यह आंंकड़ा काफी बड़ा बताया जा रहा है। जानकारोें की मानें तो कंपनी को कभी इतना बड़ा नुकसान नहीं हुआ है। एेसे में अंदाजा लगाया जा सकता है कि पाॅल एलन की कंपनी में क्या अहमियत थी।

1975 में की थी माइक्रोसाॅफ्ट की स्थापना
एलन और गेट्स ने 1975 में माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प की स्थापना की थी। माइक्रोसॉफ्ट के लिए 1980 का साल मील का पत्थर साबित हुआ, जब आईबीएम कॉर्प ने पर्सनल कंप्यूटर के क्षेत्र में प्रवेश करने का फैसला लिया। इसके बाद आईबीएम ने माइक्रोसॉफ्ट से पीसी के लिए ऑपरेटिंग सिस्टम मुहैया कराने को कहा। आपको बता दें कि इससे पहले एलन पोर्टलैंड ट्रेल ब्लेजर्स और सिऐटल सीहॉक्स के मालिक थे।

एेसे बने अरबपति
इस फैसले से माइक्रोसॉफ्ट तकनीक के मामले में पूरी दुनिया में बुलंदी पर पहुंच गया और बिल आैर एलन दोनों अरबपति बन गए। बाद में दोनों ने खुद को परोपकार के लिए समर्पित कर दिया। उनके कई चैरिटेबल ट्रस्ट चलते हैं। एलन ने समुद्री हेल्थ, बेघर लोगों और अडवांस साइंटिफिक रिसर्च जैसे क्षेत्र में पिछले कुछ दशक के दौरान 2 अरब डॉलर से ज्यादा की सहायता राशि दी है।

इतनी संपत्ति के मालिक थे पाॅल एलन
पाॅल एलन दुनिया के 46 वें सबसे अमीर इंसान थे। उनके पास 20.3 बिलियन की संपत्ति है। अगर इसे भारतीय रुपयों के लिहाज से देखें तो 1497937000000 रुपए थे। वो वाॅशिंगठन यूनिवर्सिर्टी से ड्राॅपआउट थे। आपको जानकर हैरानी होगी कि बिल गेट्स आैर एलन हार्इ स्कूल से साथ थे। जिसके बाद दोनों ने एक दूसरे का कभी बाहर नहीं छोड़ा। उसके बाद उन्होंने इतना बड़ा साम्राज्य खड़ा किया।

 

Home / Business / पाॅल एलन की मौत से माइक्रोसाॅफ्ट को सवा लाख करोड़ रुपए का नुकसान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो