scriptरुपया तोड़ेगा सोने की कीमतों का रिकॉर्ड, जानें क्या है दोनों में खास कनेक्शन | Rupee will break gold prices record, know connection between these two | Patrika News
कारोबार

रुपया तोड़ेगा सोने की कीमतों का रिकॉर्ड, जानें क्या है दोनों में खास कनेक्शन

जब भी डॉलर के मुकाबले रुपया होता है कमजोर, सोने के दाम में होती है तेजी
इंटरनेशनल मार्केट में सोने के दाम लगातार देखने को मिल रहा है इजाफा
शुक्रवार को घरेलू कारोबारी सत्र में भी सोने की कीमतों में देखने को मिली थी तेजी

Apr 04, 2020 / 03:58 pm

Saurabh Sharma

Gold

Gold price: 44 हजार प्रति दस ग्राम के पार पहुंचा सोना, वर्ष 2021 तक 10 हजार रुपए बढ़ोतरी की आशंका, ये है वजह

नई दिल्ली। अक्सर आप सभी ने सुना होगा कि रुपया डॉलर के मुकाबले गिर गया या मजबूत हुआ, उसके थोड़ी देर के बाद खबर आती है कि सोने के दाम बढ़ गए या फिर कम हो गए। वास्तव में भारतीय रुपए के कमजोर और मजबूत होने का असर सोने के दाम में काफी गहरा पड़ता है। दोनों में काफी गहरा कनेक्शन देखने को मिलता है। अगर कल का ही उदाहरण देखें तो शुक्रवार को कारोबारी सत्र के दौरान रुपए 76.66 के स्तर तक गिर गया। वहीं दूसरी ओर वायदा कारोबार में सोने के दाम में इजाफा देखने को मिलता रहा। सोने और करंसी मार्केट के जानकार भी कहते हैं कि रुपया और सोना दोनों एक दूसरे से कनेक्टेड हैं। वैसे भी मौजूदा दौर में मंदी का असर देखने को मिल रहा है। दुनियाभर की इक्विटी मार्केट से वहां के निवेशकों का भरोसा उठ गया है। उन्होंने अब सोने की ओर रुख करना शुरू किया है, जिसकी वजह से डिमांड में लगातार इजाफा देखने को मिल रहा है और दाम में तेजी देखने को मिल रही है।

यह भी पढ़ेंः- Coronavirus Lockdown: दिल्ली एनसीआर के लोगों को बड़ी राहत, CNG और PNG में 7 फीसदी की कटौती

रुपया और सोना में कनेक्शन
पहले यह बात समझना काफी जरूरी है कि आखिर रुपया और सोना आपस में कैसे जुड़े हुए हैं। एंजेल ब्रोकिंग के डिप्टी वाइस प्रेसीडेंट कमोडिटी एंड रिसर्च अनुज गुप्ता ने बताया कि रुपया के कमजोर होने और मजबूत होने का असर सीधा असर सोने की कीमतों पर देखने को मिलता है। वास्तव में डॉलर के मुकाबले रुपया कमजोर होता है या यूं कहें कि जब डॉलर की वैल्यू में इजाफा होता है तो भारत को सोना खरीदने के लिए ज्यादा डॉलर खर्च करने होते हैं। अनुज गुप्ता बताते हैं कि देश में 90 फीसदी सोना इंपोर्ट किया जाता है। ऐसे डॉलर की वैल्यू बढऩे और रुपए की वैल्यू कम होने से सरकार का इंपोर्ट बिल बढ़ जाता है और कीमतों में इजाफा हो जाता है। वहीं जब रुपया मजबूत और डॉलर कमजोर होता है तो देश में सोने के दाम कम हो जाते हैं।

यह भी पढ़ेंः- देश का सबसे बड़ा बैंक घर देकर जाएगा आपका रुपया, शुरू की सर्विस

शुक्रवार को देखने को मिली थी तेजी
अगर बात शुक्रवार की करें तो सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन सोने के दाम में जबरदस्त इजाफा देखने को मिला था। वहीं रुपए में ऐतिहासिक गिरावट देखने को मिली थी। रुपए की बात पहले करें तो शुक्रवार को कारोबारी सत्र में डॉलर के मुकाबले करीब 97 पैसे तक गिर गया। जिसके बाद डॉलर की वैल्यू रिकॉर्ड स्तर 76.77 पर पहुंच गई। भारत में डॉलर का अब तक का सबसे बड़ा लेवल है। वहीं उसके मुकाबले में गवायदा कारोबार में सोने की कीमतों में जबरदस्त तेजी देखने को मिली थी। शुक्रवार को सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन सोना 5 जून अनुबंध 480 रुपए प्रति दस ग्राम की तेजी के साथ 43720 रुपए प्रति दस ग्राम पर आ गया था। 5 अगस्त अनुबंध में 495 रुपए प्रति दस ग्राम की तेजी देखने को मिली थी।

यह भी पढ़ेंः- Coronavirus: आईएमएफ चीफ ने फिर दुनिया को किया सतर्क, 2008 से बड़ी मंदी की चपेट में है दुनिया

मंदी में भी निवेशकों का बड़ा सहारा है गोल्ड
वहीं बात आर्थिक मंदी की करें तो यहां भी निवेशकों का सबसे पसंदीदा इंवेस्टमेंट प्रोडक्ट बन जाता है। केडिया एडवाइजरी के डायरेक्टर अजय केडिया के अनुसार आर्थिक मंदी के दौरान इक्विटी मार्केट में कमजोरी देखने को मिलती है। जिस तरह की कमजोरी 2008 में देखने को मिली। वही कमजोरी मौजूदा समय में भी देखने को मिल रही है। निवेशकों को इक्विटी मार्केट में नुकसान हो रहा है, जिसकी वजह से निवेशकों का रुझान सोने की ओर बढ रहा है। इस दौरान सोने की डिमांड बढऩे की वजह से कीमतों में तेजी देखने को मिलती है। उम्मीद की जा रही है इस मंदी में सोने में बड़ी तेजी देखने को मिल सकती है।

यह भी पढ़ेंः- Coronavirus Lockdown में E-Commerce Companies फेल, आंकड़ों में समझिए पूरा खेल

रुपया तोड़ेगा सोने की कीमतों का रिकॉर्ड
रुपया और मौजूदा मंदी का सोने की कीमतों में जबरदस्त इजाफा कर सकती है। जानकारों की मानें तो वायदा बाजार में सोना अगले कुछ हफ्तों में 45 हजार के पार कर सकता है। इसका कारण यह है कि विदेशी बाजारों में सोने की कीमतों में लगातार तेजी देखने को मिल रही है। वहीं दूसरी ओर डॉलर के मुकाबले रुपया लगातार नीचे की ओर जा रहा है। वहीं आर्थिक मंदी की वजह से देश में निवेशकों का रुख सोने की ओर बढ़ रहा है। ऐसे में सोना का रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचना आसान दिखाई दे रहा है।

Home / Business / रुपया तोड़ेगा सोने की कीमतों का रिकॉर्ड, जानें क्या है दोनों में खास कनेक्शन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो