scriptCoronavirus Lockdown: दिल्ली-एनसीआर के लोगों को बड़ी राहत, CNG और PNG में 7 फीसदी की कटौती | Coronavirus Lockdown: CNG and PNG price reduced 7 pc in Delhi NCR | Patrika News

Coronavirus Lockdown: दिल्ली-एनसीआर के लोगों को बड़ी राहत, CNG और PNG में 7 फीसदी की कटौती

Published: Apr 04, 2020 10:10:07 am

Submitted by:

Saurabh Sharma

दिल्ली में सीएनजी 3.20 रुपए और पीएनजी में 1.55 रुपए कम हुए दाम
नेचुरल गैस के दाम कम होने के बाद से दोनों की कीमतों में कटौती की थी आस

cng.jpg

cng

नई दिल्ली। दिल्ली-एनसीआर के लोगों कोरोना वायरस की वजह से लॉकडाउन के बीच बड़ी राहत देखने को मिली है। अब इन इलाकों में अब गाड़ी चलाना और खाना पकाना सस्ता हो गया है। प्राकृतिक गैस में 26 फीसदी की कटौती के बाद अब पाइप्ड नेचुरल गैस और सीएनजी गैस की कीमतों में 7 फीसदी की कटौती कर दी गई है। यह कटौती दिल्ली और नोएडा, गाजियाबाद जैसे एनसीआर शहरों में की गई है। यह कटौती 6 महीने में दूसरी बार हुई है। आइए आपका भी बता हैं कि आखिर दिल्ली और एनसीआर के बाकी शहरों में खाना पकाना और गाड़ी चलाना कितना सस्ता हो गया है।

दिल्ली-एनसीआर शहरों में इतना सस्ता हुई सीएनजी
देश की राजधानी और एनसीआर के शेयरों में सीएनजी की खुदरा की कीमतों में बड़ी कटौती देखने को मिली है। पहले बात दिल्ली की करें तो इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड ने सीएनजी की कीमत में 3.20 रुपए कम कर 42 रुपए प्रति किलो कर दिया गया है। वहीं नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में सीएनजी की कीमतों में 3.60 रुपए प्रति किलो की कटौती की है। जिसके बाद तीनों शहरों में सीएनजी दाम 47.75 रुपए हो गए हैं। कटौती से पहले इन शहरों में सीएनजी के दाम 51.35 रुपए प्रति किलो थे।

पाइप्ड नेचुरल गैस में कम हुए दाम
वहीं दूसरी ओर पाइप्ड नेचुरल गैस यानी पीएनजी की कीमतों में भी कटौती देखने को मिली है। पहले बात दिल्ली की करें तो पीएनजी का दाम में 1.55 रुपए की कटौती कर 28.55 रुपए प्रति घन मीटर कर दिया है। वहीं नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में पीएनजी की कीमत में 1.65 रुपए कटौती कर 28.45 रुपए प्रति घन मीटर हो गया है।

6महीने में दूसरी बार हुई कटौती
सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में लगातार छह महीनों में दूसरी बार कटौती देखने को मिली है। इससे पहले अक्टूबर में सीएनजी की कीमत में 1.90 रुपए कटौती देखने को मिली थी। वहीं नोएडा, ग्रेटर नोएडा तथा गाजियाबाद में यह कटौती 2.15 रुपए किलो की हुई थी। वहीं बात पीएनजी की करें तो दिल्ली में 90 पैसे प्रति घनमीटर की कटौती हुई थी। वहीं नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में 40 पैसे प्रति घनमीटर तक की कटौती देखने को मिली थी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो