scriptशेयर मार्केट को संभालने के लिए SEBI ने शॉर्ट सेलिंग नियमों को बदला, 23 मार्च से लागू होंगे नए नियम | sebi has changed short selling rules to curb share market voltility | Patrika News
बाजार

शेयर मार्केट को संभालने के लिए SEBI ने शॉर्ट सेलिंग नियमों को बदला, 23 मार्च से लागू होंगे नए नियम

sebi ने शॉर्ट सेलिंग को बनाया मुश्किल
कई दिनों से बैन करने की उठ रही थी मांग
सोमवार से लागू होंंगे नए नियम

नई दिल्लीMar 20, 2020 / 11:11 pm

Pragati Bajpai

sebi.jpg

नई दिल्ली: शुक्रवार को भले ही मार्केट हरे निशान पर बंद हुआ लेकिन ये हालात कब बदल जाएं कहा नहीं जा सकता है। यही वजह है कि मार्केट रेग्युलेटर SEBI ने शेयर बाजार को दुरूस्त करने के लिए एक बड़ा फैसला किया है। हमने आपको पहले ही बताया था कि शेयर मार्केट को बंद करने की मांग उठ रही है। और इसी के साथ एक मांग शार्ट सेलिंग (short-selling ) पर रोक लगाने की भी थी। फिलहाल सोमवार से NSE ब्रोकर्स जहां वर्क फ्राम होम करेंगे । वहीं SEBI ने शार्ट सेलिंग (short-selling ) को थोड़ा मुश्किल बना दिया ।

SEBI ने कैश मार्केट में गैर F&O ( futures and options) स्टॉक्स के लिए चरणबद्ध तरीके से मार्जिन बढ़ाकर 40 फीसदी कर दिया जाए। प्रस्तावित मार्जिन सिर्फ कैश मार्केट पर लागू होगा। मुमकिन है कि सेबी का यह प्रस्ताव अगले एक महीने तक जारी रहे। सेबी ने अपने रिलीज में बताया है कि F&O सेगमेंट के लिए मार्जिन 50 फीसदी है।

इसके अलावा इन स्टॉक्स में ट्रेड करते हुए लोकल और फॉरेन इंस्टीट्यूशनल इंवेस्टर्स और व्यक्तिगत निवेशकों को भी शर्तों के साथ ट्रेड करना होगा।

इन नियमों को तोड़ने पर निवेशक को जुर्माना भरना होगा। जो पहले से 5-10 गुना होगा।

Home / Business / Market News / शेयर मार्केट को संभालने के लिए SEBI ने शॉर्ट सेलिंग नियमों को बदला, 23 मार्च से लागू होंगे नए नियम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो