scriptडीएम साहब कब होगी सिल्ट सफाई कैसे होगी सिंचाई! | DM Sarvagyanram Mishra took meeting of irrigation and water resources | Patrika News
मथुरा

डीएम साहब कब होगी सिल्ट सफाई कैसे होगी सिंचाई!

-नहरों की सफाई का कार्य साफ सुथरा एवं समय पर किया जायेः डीएम -सफाई कार्य में पारदर्शिता बनाये जाने के लिए ब्लॉक प्रमुखों को भी दी जिम्मेदारी -डीएम ने कहा सिल्ट का निस्तारण प्रत्येक दशा में किया जाए -सफाई ठीक दशा में न पाये जाने पर अधिकारी एवं ठेकेदार के विरूद्ध की जायेगी कार्रवाई

मथुराOct 10, 2019 / 08:07 pm

अमित शर्मा

डीएम साहब कब होगी सिल्ट सफाई कैसे होगी सिंचाई!

डीएम साहब कब होगी सिल्ट सफाई कैसे होगी सिंचाई!

मथुरा। अभी रजवाहों की सिल्ट सफाई के लिए अभी टेंडर प्रक्रिया होना बाकी है। इसके बाद सफाई कार्य शुरू होगा। जिलाधिकारी सर्वज्ञराम मिश्र ने सिंचाई एवं जल संसाधन से संबंधित बैठक में सफाई कार्य गुणवत्तपूर्ण हो इस बात के लिए तो सख्त निर्देश दिये हैं लेकिन सफाई का कार्य कब तक पूरा हो जाएगा यह तस्वीर अभी भी साफ नहीं है। जबकि जनपद में सरसों बुआई का सीजन चल रहा है। 16 से 20 अक्टूबर के बीच आलू की बुआई भी शुरू हो जाएगी। कृषि विशेषज्ञों के मुताबिक 15 नवम्बर से गैहंू की बुआई का उचित समय है लेकिन जनपद में अधिकांश किसान 25 अक्टूबर के आसपास बुआई शुरू कर देते हैं। जनपद में लगभग 2 लाख हैक्टेयर में गैहूं, 40 से 50 हजार हैक्टेयर में सरसों और करीब 20 हजार हैक्टेयर में आलू की बुआई होती है।
यह भी पढ़ें– पुष्पेंद्र यादव एनकाउंटर: यादव महासभा ने किया बड़ा ऐलान

ऐसे में 15 दिन के अंदर सफाई कार्य पूरा हो भी जाता है तो किसानों को खेत तैयार करने के लिए रजवाह से पानी नहीं मिल पाएगा। गैहूं बुआई के करीब 20 से 25 दिन बाद पहले पानी की आवश्यक्ता होती है। ऐसे में एक महीने के अंदर सफाई कार्य पूरा होने के बाद पानी पहुंचाना बेहद आवश्यक होगा। जिलाधिकारी सर्वज्ञराम मिश्र ने कलेक्टेªट सभागार में सिंचाई एवं जल संसाधन से संबंधित बैठक लेते हुए अधिशाषी अभियंता सिंचाई को निर्देश दिये कि जिन ठेकेदारों को टेण्डर दिये जायें उनसे सिल्ट निस्तारण के संबंध में अवश्य वार्ता कर ली जाये। उन्होंने कहा कि जिन क्षेत्रों में सिल्ट निस्तारण का कार्य ठीक प्रकार से नहीं पाये जाने पर संबंधित अधिकारी एवं ठेकेदार के विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी। इस अवसर पर उपाध्यक्ष सिंचाई बन्धु सुधीर चैधरी, ब्लाॅक प्रमुख गोवर्धन बाबूलाल, बल्देव राजपाल भरगंर, फरह नरेन्द्र सिंह, राया विजयपाल सिंह, प्रतिनिधि पन्नालाल, मुख्य विकास अधिकारी रामनेवास, ज्वांइट मजिस्टेªट जग प्रवेश, जिला विकास अधिकारी रवि किशोर त्रिवेदी, अधिशासी अभियंता सिंचाई मोर मुकुट, सभी उप जिलाधिकारी सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।
यह भी पढ़ें

World Sight Day 2019 आंखों में है ये समस्या तो हो जाएं सावधान, अंधता के आंकड़े जान रह जाएंगे हैरान



ब्लाक प्रमुख, बीडीओ की संस्तुति के बाद होगा ठेकेदारों का भुगतान
श्री मिश्र ने कहा कि सिल्ट सफाई का कार्य साफ सुथरा एवं समय पर पूर्ण किया जाये। उन्होंने खण्ड विकास अधिकारियों से निरंतर कार्य की निगरानी करने एवं कार्य की गुणवत्ता की जांच करने के भी निर्देश दिये। उन्होंने ब्लाॅक प्रमुखों से भी अपील की कि वह अपने क्षेत्र में होने वाले नहरों की सफाई के कार्य का समय समय पर निरीक्षण करें। उन्होंने कहा कि जनप्रतिनिधियों की हिस्सेदारी होने से सफाई कार्य में और अधिक पारदर्शिता आयेगी। उन्होंने ठेकेदारों के भुगतान से पूर्व ब्लाॅक प्रमुखों एवं खण्ड विकस अधिकारियों से कार्य की गुणवत्ता के संबंध में जानकारी लेने के सिंचाई विभाग को निर्देश दिये।

यह भी पढ़ें

पूर्व प्रधान के बेटे ने मारी थी कारखाना मालिक को गोली, सामने आई हैरान करने वाली वजह


8 अक्टूबर की शाम को मारी थी गोली

जेसीबी से होती है खुदाई, अधिकारी बताते हैं सफाई
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी रामनेवास ने सफाई कार्य करने से पूर्व की स्थिति के फोटों एवं कार्य करते समय के फोटो तथा कार्य समाप्ति के पश्चात फोटो आवश्यक रूप से भेजने एवं रिकाॅर्ड में रखने के निर्देश दिये। हालांकि यह साफ नहीं किया कि रजवाहों की खुदाई जेसीबी से होगी कि मैनुअल सफाई।

यह भी पढ़ें

तीन तलाक: यूपी में हुई पहली गिरफ्तारी, आरोपी भेजा जेल

ये है जनपद में रजवाह, अल्पिकाओं की स्थिति
बैठक में अधिशासी अभियंता सिंचाई ने बताया कि अपर खण्ड आगरा नहर मथुरा 326 किमी रजवाह, 369 किमी अल्पिका, निचली मांट शाखा खण्ड गंगा नहर की 123 किमी रजवाह एवं 177 किमी अल्पिका, ऊपरी मांट शाखा गंगा नहर खुर्जा के रजवाह 5 किमी, अल्पिका 16 किमी आदि के सफाई के प्रस्ताव बैठक में प्रस्तुत किये गये।

Home / Mathura / डीएम साहब कब होगी सिल्ट सफाई कैसे होगी सिंचाई!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो