scriptगांधी जयंती पर खुले में शौच से मुक्त हो जाएगा भारतः गजेन्द्र सिंह शेखावत | India will be free from open defecation on Gandhi Jayanti Shekhawat | Patrika News
मथुरा

गांधी जयंती पर खुले में शौच से मुक्त हो जाएगा भारतः गजेन्द्र सिंह शेखावत

-जहां स्वच्छता और शुचिता वहां आरोग्य और सुख संपत्ति

मथुराSep 11, 2019 / 03:10 pm

अमित शर्मा

गांधी जयंती पर खुले में शौच से मुक्त हो जाएगा भारतः गजेन्द्र सिंह शेखावत

गांधी जयंती पर खुले में शौच से मुक्त हो जाएगा भारतः गजेन्द्र सिंह शेखावत

मथुरा। केन्द्रीय जलशक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने कहा कि दो अक्टूबर को महात्मा गांधी की 150वीं जयंती मनाएगा तो कृतज्ञ राष्ट्र खुले में शौच से मुक्त होगा। स्वच्छता के संकल्प को लेकर आगे बढ़े थे। स्वच्छता हमारी संस्कृति है। जहां स्वच्छता और शुचिता है, वहां आरोग्य और सुख संपत्ति नैसर्गिक रूप से रहती है।
यह भी पढ़ें

गाय से पैदा होगी सिर्फ बछिया: गिरिराज सिंह

भारत की गरिमा पूरे विश्व में बढ़ी
मथुरा के वेटरिनरी विश्वविद्यालय परिसर में जनसभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा- प्रधानमंत्री के नेतृत्व में स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम शुरू हो रहा है। खुले में शौच की मजबूरी से मुक्ति का अवसर मिला है। स्वास्थ्य ठीक हुआ। भारत की गरिमा पूरे विश्व में बढ़ी है। प्लास्टिक का कचरा जमीन में जहर के रूप मे बढ़ रहा है। 26 हजार टन प्लास्टिक का कचरा रोज निकलता है। स्वच्छता के वाहकों को प्रधानमंत्री ने चरण वंदना करके सम्मान दिया था। आज देश को कचरे से मुक्त कराने के लिए माताएं-बहने काम करती हैं, उनके साथ बैठकर प्रधानमंत्री ने चर्चा की है। ऐसे लाखों लोग देश को स्वच्छ बनाने के लिए दिन रात परिश्रम करते हैं।
यह भी पढ़ें

PM Modi LIVE: कचरा से कंचन बनाने के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने की देशवासियों से खास अपील

प्लास्टिक कचरा से मुक्त होना है
शेखावत ने कहा कि अमेरिका का प्रत्येक व्यक्ति 109 किलोग्राम, य़ूरोप में 65, चीन में 38 किलोग्राम, भारत में केवल 11 किलोग्राम प्लास्टिक उत्सर्जित करते हैं। चुनौती इसलिए है कि प्लास्टिक का कचरा निस्तारण करने पर कभी विचार नहीं हुआ है। दो अक्टूबर से शुरू होने वाले सेवा सप्ताह में भारत का प्रत्येक व्यक्ति प्लास्टिक से मुक्त करके धरती मां के आंचल को स्वच्छ बनाएगा। इस संकल्प के साथ हम सब जुटें। भारत का सम्मान पूरे विश्व में स्थापित करने की एक और मुहिम में सब लोग सहयोगी और भागीदार बनें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो