scriptPM Modi LIVE: कचरा से कंचन बनाने के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने की देशवासियों से खास अपील | Why PM Narendra modi launched Pastic free india campaign | Patrika News
मथुरा

PM Modi LIVE: कचरा से कंचन बनाने के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने की देशवासियों से खास अपील

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान को लॉन्च करते हुए इसके बारे में विस्तार से जानकारी दी।

मथुराSep 11, 2019 / 02:28 pm

धीरेंद्र यादव

pm modi

PM Modi LIVE: कचरा से कंचन बनाने के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने की देशवासियों से खास अपील

मथुरा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान को लॉन्च करते हुए इसके बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा – आज से शुरू हो रहे अभियान को इस बार विशेष तौर पर प्लास्टिक से कचरे से मुक्ति के लिए समर्पित किया गया है। उन्होंने देशवासियों से इसके लिए खास अपील भी की।
ये भी पढ़ें – PM Modi LIVE: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 12 जिलों को दी 1059 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की सौगात

यहां हुआ आयोजन
मथुरा के वेटरिनरी विश्वविद्यालय परिसर में जनसभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि प्लास्टिक से होने वाली समस्या समय के साथ गंभीर होती जा हरही है। बृजवासी तो अच्छी तरह जानते हैं कि कैसे प्लास्टिक पशुओं की मौत का कारण बन रही है। नदियां, झीलों और तालाबों में रहने वाले प्राणियों और मछलियों का प्लास्टिक निगलने के जिन्दा बचना मुश्किल हो जाता है। अब हमें ऐसी प्लास्टिक जिसका एक बार उपयोग करके फेंक देते हैं, उससे छुटकारा पाना ही होगा।
ये भी पढ़ें – PM Modi LIVE: प्रधानमंत्री ने जब कहा ‘यहां आये भये सभी बृजवासिन कौ मेरी राधे-राधे’ तो लोगों ने दी ये प्रतिक्रिया

सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्त करें
श्री मोदी ने कहा – कोशिश करनी है कि इस वर्ष दो अक्टूबर तक अपने घरों, दफ्तरों, कार्यक्षेत्रों को सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्त करें। गांव-गांव में काम कर रहे सेल्फ हेल्प ग्रुप, सिविल सोसाइटी, सामाजिक संदठन, महिला मंडल, क्लब. युवा मंडल, स्कूल, कॉलेज, सरकारी और निजी संस्थानों, हर व्यक्ति और हर संगठन से इस अभियान से जुड़ने के लिए हृदय पूर्वक बहुत-बहुत आग्रह करता हूं। आपकी संतानों के उज्ज्वल भविष्य के लिए करना ही होगा। आप प्लास्टिक का जो कचरा इकट्ठा करेंगे, उसे उठाने का प्रबंधन प्रशासन करेगा, फिर उसे रि-साइकिल किया जाएगा। जो रि-साइकिल नहीं हो सकता है, उसे सीमेंट फैक्ट्री और रोड बनाने में काम लिया जाएगा।
ये भी पढ़ें – PM Modi LIVE: प्रधानमंत्री ने कहा पशुओं की मौत का कारण बन रही प्लास्टिक, हर किसी को होना होगा जागरुक

कचरे से कंचन
ऐसी महिलाओं से मिलने का असर मिला है, जो विभिन्न प्रकार के प्लास्टिक को अलग करती हैं। फिर इसे रि-साइकिल कर दिया जाता है। महिलाओं को आदमनी हो रही है। ‘कचरे से कंचन’ की यह सोच ही हमारे पर्यावरण की रक्षा करेगी। वातारण को स्वच्छ बनाएगी।
ये भी पढ़ें – PM Modi LIVE: 51 करोड़ पशु आरोग्य नियंत्रण योजना में शामिल, प्रधानमंत्री ने बताया क्या होगा

सरकारी कार्यक्रमों में धातु या मिट्टी के बर्तन हों
स्वच्छता ही सेवा अभियन के साथ ही कुछ परिवर्तन अपनी आदतों में भी करने होंगे। इस बारे में लाल किले से भी बता चुका हूं। आज फिर इस विषय को उठा रहा हूं। हमें तय करना है जब भी कुछ भी खरीदारी के लिए जाएं तो अपना झोला जरूर लेकर जाएं। पैकिंग के लिए दुकानदार प्लास्टिक का उपयोग कम से कम करें, यह भी सुनिश्चित करना होगा। मैं तो इसके भी पक्ष में हूं कि सरकारी कार्यक्रमों में प्लास्टिक की बोतलों के स्थान पर धातु या मिट्टी के बर्तनों की व्यवस्था हो।
ये भी पढ़ें – प्रधानमंत्री मोदी ने युवाओं को दिया स्टार्टअप ग्रांड चैलेंज, पढ़िए क्या कहा


योगी सरकार को सराहा
श्री मोदी ने कहा कि जब पर्यावरण साफ रहता है तो इसका सीधा सकारात्मक असर स्वास्थ्य पर दिखाई देता है। योगी सरकार की प्रशंसा कि वह स्वच्छता और स्वास्थ्य को लेकर गंभीरता से काम कर रही है। मस्तिष्क ज्वर के मुद्दे पर योगी संसद में देश को जगाने की कोशिश करत थे। जब योगी सरकार बनी तो वे डरे नहीं। गंभीर बीमारी का मूल कारण गंदगी है और हमने हजारों बच्चे खो दिए। मानवता के पवित्र कार्य में बच्चों की जिन्दगी बचाई है। उन्होंने स्वच्छता से जुड़े हर व्यक्ति को बधाई दी।

Home / Mathura / PM Modi LIVE: कचरा से कंचन बनाने के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने की देशवासियों से खास अपील

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो