scriptCoronavirus: ‘J’ Shape में आने पर घातक होगा कोरोना, अगले 30 दिन बहुत ही महत्वपूर्ण | Corona will be fatal when comes to 'J' Shape | Patrika News
मेरठ

Coronavirus: ‘J’ Shape में आने पर घातक होगा कोरोना, अगले 30 दिन बहुत ही महत्वपूर्ण

Highlights

कोरोना वायरस को लेकर चिकित्सकों की राय
चीन और इटली में कोरोना वायरस छठे चरण में
देश में दूसरे चरण में कोरोना रोकने की कवायद

मेरठMar 17, 2020 / 01:57 pm

sanjay sharma

meerut

,,

केपी त्रिपाठी, मेरठ। आने वाले 30 दिन हमारे लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होंगे। इन दिनों में अगर हमने कोरोना को काबू कर लिया तो हम जीत जाएंगे। ऐसा मानना है मेरठ के चिकित्सा जगत का। डा. तुंगवीर सिंह आर्य कहते हैं कि कोरोना से डरने की जरूरत नहीं है। बस इसके लिए प्रति थोड़ा जागरूक होने की जरूरत है। उन्होंने बताया कि अगर ये वायरस अपने ‘J’ Shape यानी चौथी स्टेज में आया तो बहुत ही घातक हो जाएगा।
यह भी पढ़ेंः Coronavirus: कोरोना के कारण चिकित्सकों के अवकाश रद्द, किसी भी सूरत में नहीं छोड़ पाएंगे मुख्यालय

डा. अखिलेश के अनुसार देेश में कोरोना वायरस अभी तक सिर्फ उन्हीं लोगों में मिला है जो कि कोरोना संक्रमित देश से घूमकर आए हैं। यानी उन्हें दूसरे स्टेज का कोरोना वायरस है। अभी तक ये वायरस एक इंसान से दूसरे इंसान मेंं नहीं फैला है। तीसरी स्तर पर यह बीमारी संक्रमित लोगों से दूसरे लोगों में फैलती है। सरकार और स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना को दूसरे स्टेज में ही रोकने की कवायद शुरू की है। अगर यहां पर सफलता नहीं मिल पाती है तो तीसरे स्टेज के आने के समय को थोड़ा और बढ़ा सकें। अपने पास तीसरी स्टेज से लडऩे और उसे रोकने के लिए अभी एक महीने का समय बाकी है। देश के लिए सबसे अच्छी बात यह है कि ये बीमारी अभी सामुदायिक स्तर पर नहीं फैल रही है। अगर ऐसा हुआ तो दिक्कत हो जाएगी। इस समय जरूरत है कि पूरा देश और जनता एक साथ आकर इस बीमारी से लडऩे का समय है। वायरस के संक्रमण के तीसरे स्टेज में यह लोगों के बीच तेजी से फैलने लगता है।
यह भी पढ़ेंः Coronavirus: अब मेरठ में कोराेना से बचाव के लिए मॉल्स, सिनेमाघर, जिम और स्वीमिंग पूल बंद

इसके बाद चौथी स्टेज आती है जो कि बीमारी को महामारी का रूप दे देता है। इसके बाद स्थिति पर काबू पाना मुश्किल हो जाएगा। चीन और इटली में कोरोना वायरस अपने छठे चरण में है। जहां पर एक दिन में ही सैकड़ों लोगों की मौत हो रही है। नोडल अधिकारी डा. विश्वास चौधरी ने बताया कि हम लोग इसको स्टेज टू से स्टेज थ्री के बीच रोक लेंगे, लेकिन इसके लिए जरूरी है लोगों के बीच जागरूकता फैलना। बीमारी को रोकने में लोगों के बीच जागरूकता बहुत बड़ा काम करेगी। अगर लोग खुद ही बीमारी के प्रति जागरूक हो जाएंगे तो हम लोग इस पर सौ फीसदी काबू पा सकेंगे। उन्होंने बताया कि इसके लिए चिकित्सकों को भी जानकारी दी जा रही है। वहीं लोगों को जागरूक करने के लिए अभियान में काफी तेजी आई है।
यह भी पढ़ेंः Coronavirus: कोरोना के कारण टल सकता है उत्तर भारत का ऐतिहासिक नौचंदी मेला, 22 मार्च को उद्घाटन

‘J’ Shape में आते ही घातक होगा कोरोना

डा. विश्वास बताते हैं कि कोरोना ‘J’ Shape में आते ही घातक हो जाएगा। उसके बाद इस पर रोक लगाना बहुत ही मुश्किल हो जाएगा। इसलिए आने वाले 30 दिन हम सब लोगों के लिए बहुत महत्वपूर्ण होंगे। उन्होंने बताया कि हम इस पर आसानी से काबू पा लेंगे। बस लोगों को भी हमारे साथ-साथ सावधानी बरतनी होगी और साफ-सफाई का ध्यान रखना होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो