scriptईको फ्रेंडली शादी करने वाले जोड़ो को सरकार करेगी सम्मानित | Couples will be honored for using eco-friendly material in the wedding | Patrika News
मेरठ

ईको फ्रेंडली शादी करने वाले जोड़ो को सरकार करेगी सम्मानित

सरकार द्वारा देश में प्लास्टिक के दैनिक जीवन में उपयोग पर रोक लगाने की कोशिश जारी है। प्लास्टिक को पर्यावरण के लिए काफी हानिकारक बताया गया है। इसी बीच मंडल आयुक्त सुरेंद्र सिंह ने सिंगल यूज प्लास्टिक के उन्मूलन के संबंध में मिलियन प्लस सिटी लेवल टास्क फोर्स की बैठक की अध्यक्षता की।

मेरठOct 19, 2021 / 05:50 pm

Nitish Pandey

shadi.jpg
मेरठ. उत्तर प्रदेश के मेरठ मंडल के आयुक्त सुरेंद्र सिंह ने सिंगल यूज प्लास्टिक के उन्मूलन के संबंध में मिलियन प्लस सिटी लेवल टास्क फोर्स की बैठक की अध्यक्षता की। बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि नगर निगम, सभी नगर पालिकाओं और नगर पंचायतों से उनके क्षेत्र में कितना कूड़ा प्रतिदिन होता है इसका आंकलन कराकर जानकारी ली जाए तथा ग्राम पंचायतों में भी सिंगल यूज प्लास्टिक के उन्मूलन के संबंध में प्रभावी कार्रवाई की जाए।
यह भी पढ़ें

39 हजार रुपये की तीन सोया चॉप तो 10 रुपये की खाने की थाली पड़ी 47 हजार में, कारण जान हो जाएंगे हैरान

ईको फ्रेंडली शादी करने वाले होंगे सम्मानित

मंडलायुक्त ने कहा कि अनावश्यक प्लास्टिक उपयोग को हतोत्साहित किया जाए और मिठाई की दुकान वाले, गिफ्ट पैक वाले, डेयरी वाले, खानपान का सामान की बिक्री करने वाले आदि को बायो-डिग्रेडेबिल पैक में सामान देने के लिए कहा जाए। इसके आगे आयुक्त ने कहा कि स्कूल व कालेजो में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित कर छात्र-छात्राओं को बायोडिग्रेडेबल पैक की आवश्यकता व उपलब्धता तथा प्लास्टिक से होने वाले नुकसान के प्रति जागरूक किया जाए। इसके लिए बेसिक शिक्षा अधिकारी को रूपरेखा बनाने के लिए कहा है। उन्होंने कहा कि इको फ्रेंडली शादी करने वाले जोड़ों का सम्मान किया जाए और दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित किया जाए।
आयुक्त ने काली नदी के प्रदूषण पर जाहिर की नाराजगी

आयुक्त ने कहा कि बड़े स्कूल व कॉलेज को अर्बन लोकल बाडी व ग्राम पंचायतो को गोद लेकर वहां सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग न करने के लिए जागरूक किया जाए। साथ ही आयुक्त ने काली नदी के बढ़ते प्रदूषण पर अपनी नाराजगी जाहिर की। जिसके चलते प्लास्टिक रिसाईकिल करने वाली कंपनियों से संपर्क करने की बात कही। इसके साथ ही सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग पर दंडात्मक कार्रवाई करने वाले विभाग से पैनल्टी लगाने की जानकारी लेने की बात कही।
सीएसआर फंड से किया जाएगा प्रेरित

आयुक्त सुरेंद्र सिंह ने कहा कि बड़ी कंपनियां जैसे बीकानेर, बीकाजी आदि से उनकी जनपद में बिक्री का आंकड़ा लिया जाए और उनसे भी उनके सीएसआर फंड से जनपद में कार्य कराने के लिए प्रेरित किया जाए। वहीं डीएम के बालाजी ने बताया कि प्लास्टिक अपशिष्ट नियम 2016 यथा संशोधित 2018 एवं 2021 के प्रावधानों के अंतर्गत फेज वाइज मैनर में भारत सरकार द्वारा सिंगल यूज प्लास्टिक को प्रतिषिद्ध किया गया है। उन्होंने कहा कि सिंगल यूज प्लास्टिक के उन्मूलन के लिए प्रभावी कार्रवाई की जाएगी।
ये लोग रहे मौजूद

वहीं इस बैठक में मौजूद नगर आयुक्त मनीष बंसल ने कहा कि सिंगल यूज प्लास्टिक जैसे-100 माईक्रोन से कम वाले प्लास्टिक/थर्माकोल (पालीस्थीरिन) डिस्पोसेबल कटलरी, प्लेट, कप, गिलास, प्लास्टिक कांटा, प्लास्टिक चम्मच, चाकू, ट्रे, स्ट्रा, प्लास्टिक फ्लैग, गिफ्ट पैक व इनविटेशन कार्ड को पैक करने वाली फिल्म, प्लास्टिक और पीवीसी बैनर इनका उपयोग नहीं करना चाहिए। डीएम के बालाजी, नगर आयुक्त मनीष बंसल, क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण अधिकारी योगेन्द्र कुमार, सहायक अभियंता प्रखर कुमार, डीपीआरओ रेनू श्रीवास्तव, बीएसए योगेन्द्र कुमार, डीआईओएस गिरजेश चौधरी आदि उपस्थित रहे।

Home / Meerut / ईको फ्रेंडली शादी करने वाले जोड़ो को सरकार करेगी सम्मानित

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो