scriptLoan : लोन एप्लीकेशन हुई रिजेक्ट तो तुरंत ये टिप्स अपनाकर चुटकी में पास करवाएं लोन | Easy process to get loan | Patrika News
मेरठ

Loan : लोन एप्लीकेशन हुई रिजेक्ट तो तुरंत ये टिप्स अपनाकर चुटकी में पास करवाएं लोन

Loan आम तौर पर लोगों को लोन के लिए काफी परेशानी उठानी पड़ती है। जब किसी प्रकार से भी लोन पास नहीं होता तो ऐसे एजेंटों के झांसे में लोग फंस जाते हैं जो कि लोन पास करवाने के नाम पर कमीशन लेते हैं। लेकिन अगर लोन एप्लाई करते समय एप्लीकेशन को ठीक से भरा जाए तो चुटकियों में लोन पास हो जाएगा।

मेरठJan 16, 2022 / 11:35 am

Kamta Tripathi

Loan : लोन एप्लीकेशन हुई रिजेक्ट तो तुरंत ये टिप्स अपनाकर चुटकी में पास करवाएं लोन

Loan : लोन एप्लीकेशन हुई रिजेक्ट तो तुरंत ये टिप्स अपनाकर चुटकी में पास करवाएं लोन

Loan जरूरत के समय लोन पास नहीं होने पर व्यक्ति को काफी परेशानी होती है। लोन के लिए भरी गई एप्लीकेशन ही बैंक द्वारा रिजेक्ट कर दी जाती है। आखिर ऐसा क्यों होता है कि बार—बार एप्लीकेशन भरी जाने के बाद भी वह रिजेक्ट होती है। आइए जानते हैं लोन एक्सपर्टस से कि लोन लेेने के लिए भरी गई एप्लीकेशन कैसे भरे कि वह एक बार में ही लोन के लिए पास हो जाए।
इन कारणों से रिजेक्ट होती है लोन एप्लीकेशन
लोन एप्लीकेशन रिजेक्ट कैसे हुई और क्यो। इन कारणों को जानना होगा। उन पर काम करना महत्वपूर्ण है। आमतौर पर, लोन एप्लीकेशन रिजेक्ट करने के साथ ही कारण भी बताया जाता है, जिससे आगे के लिए उस कमी को पूरा किया जा सके। लोन पास नहीं होने के कई कारणों से हो सकते हैं, जैसे- खराब क्रेडिट स्कोर,अपर्याप्त आय, कई लंबित लोन, पिछले लोन का भुगतान न करना या देर से भुगतान करना आदि हो सकते हैं। इसके अलावा पैन, आधार आदी जरूरी डॉक्यूमेंट में किसी कमी के कारण भी ऐसा हो सकता है।
यह भी पढ़े : E labor Card : इन सरकारी 12 योजनाओं का भी लाभ अब ले सकेंगे श्रमिक

अच्छा क्रेडिट स्कोर दिलवाएगा लोन
जिस कारण से एप्लीकेशन रिजेक्ट हुई है, उसे कारण को समझे और उस कमी को दूर करने के लिए काम करें। लोन खराब कम क्रेडिट स्कोर के कारण रिजेक्ट हुआ है तो इसे सुधारें। EMI आदि का समय पर भुगतान करें, यह क्रेडिट स्कोर को अच्छा करने में मदद करेगा। अगर कोई क्रेडिट कार्ड है तो उसका कम उपयोग करें, क्रेडिट कार्ड को बंद न करें और ना नए के लिए आवेदन न करें।
लोन के लिए सभी जरूरी कागजात रखे तैयार
बैंक लंबित लोन की जानकारी कर लेता है और अकाउंट की जानकारी लेते हैं। ऐसे में वह चाहेगा कि लोन लेेने के लिए डिस्पोजेबल आय का 55-60% से अधिक ऋण पर खर्च न करें। इसका भी ख्याल रखें। साथ ही, लोन के लिए सभी जरूरी कागजात सही से तैयार रखें ताकि नाम या पता बेमेल जैसे गैर-वित्तीय कारणों से रिजेक्ट न हो। अगर इनमें कोई परेशानी है तो पहले उसे भी सही कर लें।
यह भी पढ़े : Ration card : राशन कार्ड में आपका नाम है या नहीं इन पांच स्टेप से आनलाइन करें चेक

स्कोर में सुधार होने पर फिर से आवेदन करें
लोन अस्वीकृति के कारण हुए नुकसान के आधार पर, क्रेडिट स्कोर को सुधारने में समय लग सकता है। हालांकि, यदि पहले से ही 750 से ऊपर एक अच्छा स्कोर है, तो इसे और बेहतर बनाने में कम समय लगता है। ऋणों के भुगतान में निरंतरता और अच्छे क्रेडिट व्यवहार से खराब स्कोर में सुधार करने में मदद मिलती है। जब यह सही हो जाए तब फिर आप लोन के लिए अप्लाई करें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो