scriptRation card : राशन कार्ड में आपका नाम है या नहीं इन पांच स्टेप से आनलाइन करें चेक | How to check name in Ration Card online | Patrika News

Ration card : राशन कार्ड में आपका नाम है या नहीं इन पांच स्टेप से आनलाइन करें चेक

locationमेरठPublished: Jan 15, 2022 11:29:35 am

Submitted by:

Kamta Tripathi

Ration card आधार से पहले देश में जो सबसे जरूरी दस्तावेज था वो था राशन कार्ड। आधार आने के बाद भले ही इस जरूरी दस्तावेज की अहमियत कम हुई हो। लेकिन ये आज भी गरीब तबके के लिए सबसे महत्वपूर्ण बना हुआ है। अगर हाल ही में राशन कार्ड बनवाया है और उसमें अपना नाम चेक करना चाहते है तो इन पांच स्टेप को फॉलो करें।

Ration card : राशन कार्ड में आपका नाम है या नहीं इन पांच स्टेप से आनलाइन करें चेक

Ration card : राशन कार्ड में आपका नाम है या नहीं इन पांच स्टेप से आनलाइन करें चेक

Ration card बाकी डॉक्यूमेंट्स की तरह ही राशन कार्ड भी बेहद महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक है. इसके जरिए राशन कार्ड धारक राशन लेते हैं। यानी की गरीब वर्ग के लोगों को इस कार्ड के तहत राशन मिलता है। लेकिन राशन के अलावा भी नागरिक के प्रूफ, एड्रेस प्रूफ के तौर पर इसका इस्तेमाल होता है। ठीक आधार कार्ड और बाकी दस्तावेजों की तरह… गौरतलब है कि, गरीब एवं आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को कम कीमत में राशन लेने के लिए राशन कार्ड

ऐसे चेक करें अपना नाम
स्टेप 1 सबसे पहले आपको राशन कार्ड में नाम चेक करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट नेशनल फूड सिक्योरिटी पोर्टल पर जाना होगा। इस लिंक nfsa.gov.in पर क्लिक करते हुए भी आप डायरेक्ट वेबसाइट पर जा सकते हैं।
यह भी पढ़े : Gold Rate Today : सोना खरीदने की सोच रहे हैं तो न करें देर, आज ये है बाजार भाव

स्टेप 2 वेबसाइट पर जाने के बाद आपको मेन स्क्रीन पर कई सारे अलग-अलग विकल्प दिखाई देंगे। जिसमें से आपको सबसे ऊपर मेनू में राशन कार्ड (Ration Cards) के विकल्प को चुनना होगा। इसके बाद राशन कार्ड डिटेल ऑन स्टेट पोर्टल के ऑप्शन पर क्लिक करें।
इतना होने के बाद आपको सभी राज्यों का नाम दिखाई देगा, जिसमें से आपको अपना राज्य का नाम चुनते हुए उसे सेलेक्ट करना है। यानी अगर आप उत्तर प्रदेश के हैं, तो यूपी के विकल्प को चुनें। आपके सामने सभी जिलों का नाम होगा, जिसमें से आपको अपने जिले का नाम ढूंढकर उसे सेलेक्ट करना है।
स्टेप 3 अपना नाम चेक करने के लिए आपको पूरी डिटेल भरनी होंगे, उसी कड़ी में राज्य, जिला का नाम सेलेक्ट करने के बाद अब आपको शहरी या ग्रामीण ब्लॉक का नाम दिखेगा। वहीं अगर आपको शहरी क्षेत्र के राशन कार्ड में अपना नाम देखना है, तो इस ब्लॉक को चुनें।
स्टेप 4 इतना होने के बाद आपको अपनी ग्राम पंचायत का नाम चुनना होगा, बता दें यह ऑप्शन केवल ग्रामीण ब्लॉक के लिए उपलब्ध होगा।

स्टेप 5 कई तरह के कार्ड के विकल्प आपके सामने होंगे, इस बात का खासतौर पर ध्यान रखें कि आपको जिस कार्ड में अपना नाम चेक करना है, उसे चुनें। इसके बाद राशन कार्ड में अगर आपका नाम है तो दिख जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो