scriptGold Rate Today : सोना-चांदी की कीमतों में आज फिर गिरावट, वैश्विक बाजार का कीमती धातुओं पर असर | Gold Rate Gold Price Today in Meerut | Patrika News
मेरठ

Gold Rate Today : सोना-चांदी की कीमतों में आज फिर गिरावट, वैश्विक बाजार का कीमती धातुओं पर असर

Gold Rate Gold Price Today in Meerut : सोना में 80 रुपये और चांदी में 300 रुपये की गिरावट, बीते सप्ताह से सोने और चांदी की कीमतों में चल रहा उतार-चढ़ाव।

मेरठSep 04, 2021 / 09:33 am

lokesh verma

gold_1.jpg
मेरठ. Gold Rate Today : मेरठ के सोना बाजार में आज लगातार दूसरे दिन सोने की कीमत में गिरावट दर्ज की गई। वहीं चांदी की कीमत भी आज 300 रुपये कम हो गई। सोने के कीमत में जहां 80 रुपये की कमी आई और यह 48100 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया। वहीं चांदी की कीमत 64780 रुपये प्रति किलो पर पहुंची। सोने—चांदी की कीमतों में यह कमी वैश्विक बाजार के कारण हो रही है। स्वर्ण आभूषण व्यापारियों की माने तो अभी घरेलू बाजार में उतार—चढ़ाव जारी रहेगा। बीता सप्ताह भी सोने (Gold) और चांदी (Silver) के लिए उतार चढ़ाव भरा रहा। कीमती धातुओं में यहीं हाल इस सप्ताह भी बना रहा। सोने के भाव (Gold Price) में गिरावट का रुख दिखाई दिया। पूरे सप्ताह के उतार चढ़ाव का आकलन करने पर निष्कर्ष निकला कि सोने और चांदी में आखिर में गिरावट का ही रुख रहा।
यह भी पढ़े : मेरठ में आज फिर सस्ता हुआ सोना,चांदी की कीमत ने दिखाए तेवर,जाने आज के भाव

सप्ताह के अंतिम दिन यानी आज शनिवार को मेरठ के सर्राफा बाजार में सोना में 80 रुपये की मामूली कमी आई। शुक्रवार को सोना की कीमत में 60 रुपये की कमी आई थी। गुरुवार को भी यह 40 रुपये टूटा था। आज शनिवार को यह फिर 80 रुपये टूटकर 48,100 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। इस तरह पूरे सप्ताह में सोने के रेट में केवल 180 रुपये तक की मामूली गिरावट दर्ज की गई।
चांदी की बात करें तो मेरठ सर्राफा बाजार में आज शनिवार को चांदी में 300 रुपये टूटी है। शुक्रवार को चांदी के दामों में 600 रुपये की तेजी दिखी थी। गुरुवार को 110 रुपये और बुधवार को 570 रुपये की गिरावट दर्ज की गई थी और यह 64520 रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर पर आ गई थी। इस तरह पूरे सप्ताह के दौरान चांदी का हाजिर भाव भी कम—ज्यादा होता रहा।
अंतरराष्ट्रीय बाजार की बात करें तो शुक्रवार को शाम 5 बजे तक मिले आंकड़ों के मुताबिक, बाजार में सोना 1,798 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेड कर रहा था। वहीं चांदी 23.66 डॉलर प्रति औंस के पुराने स्तर पर बरकरार थी। सोने और चांदी की अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमतों का असर, भारत के बाजारों में इन बहुमूल्य धातुओं की कीमतों पर पड़ता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो