scriptमोबाइल पर आ रहे हैं ऐसे मैसेज तो हो जाएं सावधान, गृह मंत्रालय ने जारी किया अलर्ट | home ministry advisory for fraud messages on mobile phone | Patrika News
मेरठ

मोबाइल पर आ रहे हैं ऐसे मैसेज तो हो जाएं सावधान, गृह मंत्रालय ने जारी किया अलर्ट

Highlights:
-मोबाइल पर आए मैसेज के साथ साइबर सेल में रिपोर्ट करने के निर्देश
-पिछले कुछ समय से बढ़ रही हैं इस प्रकार की वारदातें
-गृह मंत्रालय ने ट्वीटर हैंडल साइबर दोस्त पर दी चेतावनी

मेरठJan 17, 2021 / 04:07 pm

Rahul Chauhan

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

मेरठ। अगर आपके मोबाइल पर इस तरह के मैसेज आ रहे हैं तो आप भी सावधान हो जाएं। अगर इस तरह के मैसेज आए हैं तो इसको लेकर सावधान हो जाए और इसकी सूचना अपने जिले के साइबर सेल में देकर रिपोर्ट दर्ज कराए।
बता दे कि पिछले कुछ महीनों में बैंकिंग धोखाधड़ी के मामले बढ़े हैं। ऐसी स्थिति में यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने बैंक खाते के बारे में सावधान रहें।
यह भी पढ़ें

ड्राई फ्रूट्स की कंपनी बनाकर 200 करोड़ की ठगी करने वाले दो और गिरफ्तार

लीड बैंक के प्रबंधक संजय कुमार ने बताया कि पिछले कुछ महीनों में बैंकिंग धोखाधड़ी के मामले बढ़े हैं। डिजिटल बैंकिंग और ऑनलाइन लेनदेन करने वाले लोगों के लिए सबसे बड़ा लक्ष्य बनाया जा रहा है। ऐसी स्थिति में यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने बैंक खाते के बारे में सावधान रहें। बढ़ती धोखाधड़ी के मद्देनजर समय-समय पर बैंक, आरबीआई, एनपीसीआई और सरकार आम लोगों को इस बारे में जागरूक करते रहते हैं।
उन्होंने बताया कि साइबर क्रिमिनल लोगों को लूटने और ऐसी फली को अंजाम देने के कई तरीके अपनाता है। पिछले कुछ समय से ये क्रिमिनल इस प्रकार की धोखाधड़ी करने के लिए एक नया तरीका अपना रहे हैं। इस मामले की जानकारी गृह मंत्रालय ने दी है। धोखाधड़ी के इन नए तरीकों की जानकारी अपने ट्विटर हैंडल साइबर दोस्त पर ट्वीट करके सरकार को दी गई है।
यह भी देखें: ठंड के तेवर के साथ साथ कोहरा का भी कहर

मंत्रालय ने लोगों को बताया है कि इन दिनों,जालसाज लोगों को पैसा भेज रहे हैं और उनके बैंक खाते से पैसे उड़ा रहे हैं। लोग किसी भी मैसेज में आने वाले लिंक पर क्लिक नहीं करते हैं। अगर आपको भी ऐसा कोई मैसेज आता है, तो तुरंत इसकी सूचना साइबर क्राइम पुलिस को दें। वहीं इस मामले में एसपी क्राइम रामअर्ज ने बताया कि साइबर दोस्त के माध्यम से गृह मंत्रालय द्वारा लोगों को जागरूक करने की जानकारी मिली है। लोगों को पुलिस अपने माध्यम से भी अलर्ट कर रही है।

Home / Meerut / मोबाइल पर आ रहे हैं ऐसे मैसेज तो हो जाएं सावधान, गृह मंत्रालय ने जारी किया अलर्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो