scriptलॉकडाउन के बीच सीजन का सबसे गर्म दिन, 72 घंटे के भीतर 47 डिग्री तक पहुंचेगा तापमान | Hottest day of season during lockdown in West UP | Patrika News

लॉकडाउन के बीच सीजन का सबसे गर्म दिन, 72 घंटे के भीतर 47 डिग्री तक पहुंचेगा तापमान

locationमेरठPublished: May 24, 2020 06:17:07 pm

Submitted by:

sanjay sharma

Highlights

कोरोना संक्रमण के साथ ही सूरज ने शुरू किया सितम
वेस्ट यूपी में कोरोना के साथ लू से निपटने की चुनौती
मेरठ समेत कई जनपदों में 42 से अधिक पहुंचा तापमान

 

meerut
मेरठ। मई का महीने का तीसरा सप्ताह चल रहा है। जैसे-जैसे जून नजदीक आ रहा है वैसे-वैसे गर्मी भी अपने चरम पर पहुंचती जा रही है। मेरठ समेत पश्चिम के कई जिलों में गर्म हवा के साथ पारा भी 44 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया। मौसम विभाग के मुताबिक जब किसी जगह का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार चला जाता है तो इस वक्त चलने वाली तेज हवाएं हीट वेव होती हैं। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि अगले तीन दिन में तापमान 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है।
यह भी पढ़ेंः कोरोना चेन तोड़ने के लिए हर घंटे सायरन बजने पर सभी सावधान, फिर कर रहे ये काम

इस बार चुनौती लू के साथ कोरोना भी है, ऐसे में हर किसी को अपना ख्याल रखने की बेहद जरूरत है। मेरठ में भी पारा चढ़ता ही जा रहा है। बाहर निकलते समय लोगों को कोरोना के साथ-साथ लू के थपेड़ों से बचने के लिए मुंह ढकने की जरूरत पड़ रही है। मेरठ में रविवार की सुबह 10 बजे से ही तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था। जो दिन चढऩे के साथ 44 डिग्री तक पहुंच गया। बढ़ता गया, हालांकि लोगों को अभी लॉकडाउन में किसी प्रकार की कोई राहत नहीं मिली है। सड़कें सुनसान हैं और उद्योग धंधे भी बंद हैं। ऐसे में तापमान खुद-ब-खुद बढ़ रहा है। ऐसे में आने वाले वक्त में लोगों के लिए हीट वेव से बचने की भी चुनौती होगी। सूरज चढऩे के साथ गर्मी और लू का प्रकोप भी बढ़ता जाता है।
यह भी पढ़ेंः स्कूलों की फीस देने के आ रहे मैसेज पर बच्चों ने सीएम योगी से लगाई गुहार, कहा- हमारे लिए कुछ कीजिए

मौसम विभाग का मानना है कि आने वाले दिनों में अभी तापमान बढऩे की ही उम्मीद है। कोरोना संकट ने पहले ही लोगों को डरा रखा है, अब गर्मी के चलते यहां की सड़कों पर लॉकडाउन है। लॉकडाउन में राहत मिलने के बाद ग्रामीण क्षेत्रों में हालांकि दुकानें जरूर खुली हैं लेकिन सूरज चढऩे के साथ ही लोग घरों से बाहर निकलने में बचते हैं। पिछले दो दिनों से गर्मी अपना सितम ढा रही है। मौसम में हुए बदलाव के बाद सूबे के लगभग सभी शहरों में तापमान बढ़ गया है और लोग कोरोना के बाद गर्मी की मार भी झेल रहे हैं। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि अगले तीन दिन में तापमान 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो