scriptWeather Alert: आज इन जिलों में होगी झमाझम बारिश, पूरे हफ्ते लोगों को गर्मी से मिलेगी राहत | imd monsoon rain alert for many districts | Patrika News
मेरठ

Weather Alert: आज इन जिलों में होगी झमाझम बारिश, पूरे हफ्ते लोगों को गर्मी से मिलेगी राहत

मौसम में बदलाव का रूख,सावन भर रहेगी बूंदाबांदी। मेरठ और वेस्ट के आसपास काले बादलों की सघनता। लोगों को आज मिली गर्मी और उमस से थोड़ी राहत।

मेरठJul 18, 2021 / 10:52 am

Rahul Chauhan

weather_alert.jpg
मेरठ। Weather alert. आज सुबह से आसमान में छाए बादलों से जहां लोगों को गर्मी और उसम से राहत मिली है। वहीं दूसरी ओर किसानों के चेहरे भी खिले हुए हैं। मौसम विभाग (imd) ने आज मेरठ सहित पूरे उप्र में बारिश (rain alert) का यलो अलर्ट जारी किया था। मोदीपुरम स्थित कृषि अनुसंधान केंद्र के मौसम विभाग (weather alert) के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक डा0 एन सुभाष के अनुसार प्राप्त अनुमानों के मुताबिक इस पूरे सप्‍ताह बादलों की सक्रियता और बूंदाबांदी का दौर बना रहेगा। बादलों की आवाजाही की वजह से तापमान में भी बीते दिनों की अपेक्षा पर्याप्‍त कमी आएगी। आने वाले दिनों में मौसम का रुख बदला तो उमस से राहत के साथ ही तापमान में भी कमी दर्ज की जाएगी।
यह भी पढ़ें

UP Weather Updates: प्रदेश में शुरू हुआ बारिश का सिलसिला, अगले 4-5 दिनों तक बरसेंगे बदरा, रेड और यलो अलर्ट जारी

उन्होंने बताया कि अब मौसम का रुख बदलाव की ओर है और आने वाले दिनों में उमस के साथ ही तापमान में कमी आएगी और बूंदाबांदी पूरे सावन भर चलेगी। मौसम विभाग की ओर से जारी सैटेलाइट तस्‍वरों में पश्चिमी उप्र और उप्र के आसपास बादलों की सघनता बनी हुई है। रविवार की सुबह आसमान पूरी तरह से बादलों से पटा रहा। सुबह ठंडी हवाओं का दौर रहने से लोगों को सुबह की उमस से राहत मिली। रविवार को झमाझम बरसात से मौसम खुशनुमा होने का अनुमान है। माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में मौसम का रुख और भी बदलेगा। हालांकि, मौसम विभाग ने इस पूरे सप्‍ताह बादलों की आवजाही और बूंदाबांदी की संभावना जताई है।
यह भी पढ़ें

मौसम विभाग का 18—20 जुलाई को झमाझम बारिश और वज्रपात का अलर्ट

माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में मौसम का रुख पूरी तर‍ह बदल जाएगा और बारिश का दौर शुरू हो जाएगा। इसकी वजह से पारे में कमी आएगी और अगस्‍त के दूसरे पखवारे से सुबह ठंडक का दौर शुरू होगा। बीते चौबीस घंटों में अधिकतम तापमान 35.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से दो डिग्री अधिक रहा। न्‍यूनतम तापमान 24.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से दो डिग्री अधिक रहा। आर्द्रता अधिकतम 65 फीसद और न्‍यूनतम 53 फीसद दर्ज की गई। मौसम विज्ञानियों के अनुसार वातावरण में नमी और लोकल हीटिंग में इजाफा होने की वजह से बादलों की सक्रियता शुरू हुई है जो इस पूरे सप्‍ताह जारी रहेगी। वहीं शनिवार को दिन में हल्की बदली के कारण तापमान में कुछ कमी आई है। माना जा रह है कि बादलों की सक्रियता इसी तरह बनी रही तो आने वाले दिनों में तापमान में गिरावट आएगी।

Home / Meerut / Weather Alert: आज इन जिलों में होगी झमाझम बारिश, पूरे हफ्ते लोगों को गर्मी से मिलेगी राहत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो